Sitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare

ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप सबमिट करना बहुत जरूरी होता है अगर आपको पता नहीं कि साइटमैप क्या होता है, इसे कैसे बनाते हैं और साइटमैप को गूगल सर्च कंसोल में कैसे सबमिट करते हैं? तो इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि Sitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग का XML Sitemap, search console में सबमिट कर सकते हैं।

Sitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare

Sitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare

किसी भी ब्लॉग का साइटमैप एक XML file होता है जिसमें ब्लॉग के सभी पोस्ट/आर्टिकल, ब्लॉग के इंपोर्टेंट पेज और ब्लॉग की पूरी डिटेल्स होता है, आपने कब पोस्ट अपडेट किया था यह सब जानकारी साइटमैप/XMLफाइल में होती है, जब हम गूगल पर अपने ब्लॉग का साइटमैप सबमिट करते हैं तो हमारे ब्लॉग के सभी पोस्ट गूगल पर आसानी से index हो जाते हैं और ब्लॉग की गूगल में रैंकिंग इंप्रूव होती है।



अब आपको पता चल गया होगा की वेबसाइट में साइटमैप क्या होता है अब जानते हैं की अपने ब्लॉग के लिए Sitemap कैसे बनाएं और उससे सर्च कंसोल में कैसे सबमिट करें ताकि हम जो भी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें वह गूगल में आसानी से इंडेक्स हो जाए।

Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?


Blogger Blog Ka Sitemap Kaise Banaye


अपने ब्लॉग के लिए साइटमैप बनाना बहुत आसान है, साइटमैप बनाने के लिए आप ऑनलाइन साइटमैप जेनरेटर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं आपको गूगल पर ऐसे बहुत से वेबसाइट मिलेंगे जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए फ्री में साइटमैप जनरेट कर सकते हैं और उसे वहां से कॉपी करके सर्च कंसोल में सबमिट कर सकते हैं।

साइटमैप जनरेट करने के लिए नीचे दिए गए वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं - 


वेबसाइट में जाने के बाद वहां अपने ब्लॉग का यूआरएल एंटर करें और साइटमैप जेनरेटर कर नहीं आप साइटमैप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Search Console me Sitemap kaise submit kare


गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप (Sitemap) सबमिट करने के लिए सबसे पहले अपना ब्राउज़र ओपन करें और गूगल पर सर्च करें 🔍 गूगल सर्च कंसोल, वेबसाइट पर विजिट करें, यदि सर्च कंसोल में आपने एक से अधिक ब्लॉग को ऐड किया हुआ है तो अपने उस ब्लॉग को चुने जिसका साइटमैप सबमिट करना चाहते हैं।

ध्यान रहे - गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप सबमिट करने से पहले आपको अपने ब्लॉग को सर्च कंसोल में ऐड करना होगा।



Sitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare
Sitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare

स्क्रीन के साइड में आपको Sitemap पर क्लिक करना है आपके सामने एक खाली स्थान आ जाएगा जहां आपको अपने ब्लॉग का साइटमैप सबमिट करना है, साइटमैप सबमिट करने के लिए टाइप करें sitemap.xml उसके बाद Submit पर क्लिक कर दीजिए आपके ब्लॉग का साइट मैप सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगा। साइटमैप सबमिट करते समय ध्यान रखें कि साइट मैप में s small letter में होना चाहिए तभी साइटमैप सबमिट हो पाएगा।



इस तरह से आप अपने किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का साइटमैप गूगल सर्च कंसोल में आसानी से सबमिट कर सकते हैं, sitemap submit करने के ब्लॉग के लिए बहुत से फायदे हैं इससे ब्लॉक का सभी आर्टिकल आसानी से गूगल में इंडेक्स हो जाता है, यदि आप गूगल के अलावा किसी दूसरे सर्च इंजन जैसे कि बिंग, याहू में ब्लॉग को रैंक करना चाहते हैं तो वहां भी आपको बिंग वेबमास्टर टूल में अपनी वेबसाइट को ऐड करना होगा साथ में वेबसाइट का साइटमैप भी सबमिट करना होगा ताकि आपका ब्लॉग बिंग सर्च इंजन में Show होने लगे।

इस पोस्ट (Sitemap kya hai) के बारे में:

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि अपने ब्लॉग के साइटमैप को गूगल सर्च कंसोल में कैसे सबमिट करते हैं ताकि ब्लॉग गूगल में अच्छे से रैंक हो सके यदि यह पोस्ट Sitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare , से आपको कुछ सीखने को मिला तो कमेंट में जरूर बताएं और आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

4 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.

  1. Brother Meri website ka site map auto matic update nahi ho raha hai..2 3 din se jyada le rha h google use update mein... kya karu..
    My site- https://www.hindibestblog. com/

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Google search console me URL inspection par "Page actions are temporarily disabled" dikha raha hai jab tak yah thik nahi hota post google me jaldi index nahi hoga aur Sitemap bhi jaldi update nahin hoga.
      isliye jab tak search console me URL inspection tool thik nahi hota, tab tak aap jo bhi article apne blog par publish kare, uske baad search console me sitemap ko update kare.
      (har post publish karne ke baad Sitemap Update kare jab tak URL inspection kam karna shuru n ho jaye)

      हटाएं
  2. acha aisa kartey hain .....ye kab tak thik hoga koi umeed thik hone ki..

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने