Google Search Console में अपनी पुरानी ब्लॉगर साइट को कैसे हटाएं?

अगर आपने पहले कोई वेबसाइट बनाया था और उस वेबसाइट के यूआरएल को गूगल सर्च कंसोल में ऐड किया हुआ था और अब आप search console से उस साइट को हटाना चाहते हैं तो यह आप आसानी से कर सकते हैं इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Google Search Console में अपनी पुरानी ब्लॉगर साइट को कैसे हटाएं? , यदि आपने सर्च कंसोल में वेबसाइट को ऐड क्या हुआ है साथ में एक्सएमएल साइटमैप भी सबमिट किया है उसके बाद अपनी साइट को सर्च कंसोल से रिमूव करना चाहते हैं तो आप आसान तरीके से कर सकते हैं।

Google Search Console में अपनी पुरानी ब्लॉगर साइट को कैसे हटाएं?

Google Search Console में अपनी पुरानी ब्लॉगर साइट को कैसे हटाएं?
Google Search Console Se Site/Blog Kaise Remove Kare


सबसे पहले अपना ब्राउज़र ओपन करें और सर्च करें Google search console इसके बाद लिंक पर क्लिक करें, लॉग इन करें, आपको लेफ्ट साइड में आपने जो साइट ऐड किया हुआ है वह दिखेगा, अगर आपने एक से अधिक साइट ऐड किया हुआ है तो आप उस साइट को चुने से आप गूगल सर्च कंसोल से रिमूव करना चाहते हैं।

उसके बाद Settings पर क्लिक करें उसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको Remove Property का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करते हैं आपका प्रॉपर्टी मतलब URL Google search console से remove हो जाएगा।

इस तरह से आप गूगल सर्च कंसोल से, ऐड किया गया ब्लॉगर साइट को हटा सकते है, इसके जगह में अगर आप कोई नई वेबसाइट का यूआरएल, सर्च कंसोल में Add करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं जानने के लिए आगे पढें।

ब्लॉग में पोस्ट के बीच में AdSense के Ads कैसे लगाएं?

Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?

Google Search Console में वेबसाइट कैसे ऐड करें?

Search console में new blog ya website add karne ke liye स्क्रीन के left साइड में आपको एरो दिखेगा उस पर क्लिक करें वहां + Add property पर क्लिक करें।

उसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन में एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको उस वेबसाइट का यूआरएल (Domain name) इंटर करना है जिसे आप सर्च कंसोल में ऐड करना चाहते हैं, URL enter करने के बाद Continue पर क्लिक करें आपका साइट गूगल सर्च कंसोल में ऐड हो जाएगा।

अब वेबसाइट की गूगल में अच्छी ranking के लिए आपको अपने ब्लॉग का Sitemap search console me submit करना है।

Blogger में Free Website बनाने के बाद क्या करें?

वेबसाइट के URL में से ?m=1 कैसे हटाएँ - Remove ?m=1

Google Search Console Mein Sitemap Kaise Submit Kare

Search console mein blog ka sitemap submit karne ke liye स्क्रीन में आपको साइड में साइटमैप का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें जो पेज खुलेगा उस खाली जगह में आपको अपने ब्लॉग का साइटमैप एंटर करना है।

साइटमैप सबमिट करने के लिए बॉक्स में टाइप करें sitemap.xml उसके बाद submit पर क्लिक करें आपके blog ka sitemap successfully submit हो जाएगा।

ध्यान रखें - साइटमैप सबमिट करते समय S को small letter में लिखें।

About Article :

यहां मैंने आपको बताया कि Google Search Console में अपनी पुरानी ब्लॉगर साइट को कैसे हटाएं? , Google search console mein sitemap kaise submit Karen, उम्मीद करता हूं आपको समझ में आ गया होगा, यदि पोस्ट आपकेे लिए helpful है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री में सब्सक्राइब करें ताकि हम जो भी नई पोस्ट पब्लिश करें वह ईमेल के द्वारा आप तक पहुंच जाए।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने