Facebook का इस्तेमाल तो हर कोई करता है सभी के मोबाइल फोन में फेसबुक ऐप इंस्टॉल किया हुआ होता है लेकिन बहुत कम ही लोगों को फेसबुक के बारे में अच्छे से जानकारी पता होता है कि फेसबुक क्या है?, फेसबुक का आविष्कार किसने किया है?, फेसबुक किस देश की कंपनी है और इसे कब बनाया गया, फेसबुक की उपयोगिता और इसका इतिहास क्या है? इन सभी के बारे में आज आपको इस पोस्ट Facebook Kya Hai Aur Kisne Banaya में पता चल जाएगा फेसबुक के बारे में अच्छे से नॉलेज पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।   

Facebook Kya Hai Aur Kisne Banaya - पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook Kya Hai Aur Kisne Banaya
Facebook Kya Hai Aur Kisne Banaya

फेसबुक क्या है - Facebook Kya Hai in Hindi

फेसबुक के बारे में आपको इतना तो पता ही होगा कि यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से हम इसमें फ्री में अपना अकाउंट बनाकर अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ फेसबुक पर कांटेक्ट या बात कर सकते हैं इसके अलावा अपने द्वारा तैयार किए गए फोटो वीडियो या किसी भी पोस्ट को फेसबुक पर पब्लिश कर सकते हैं, लेकिन आज हम इस पोस्ट में फेसबुक के बारे में पूरे डिटेल में जानकारी देंगे, तो आइए जानते हैं फेसबुक के बारे में।

फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है जो ऑनलाइन सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग पर आधारित है, यह कंपनी कैलिफोर्निया में मेनलो पार्क पर स्थित है, फेसबुक वेबसाइट को 4 फरवरी 2004 को लांच किया गया था शुरुआती दौर में फेसबुक का नाम द फेसबुक (The Facebook) रखा गया था बाद में जब यह वेबसाइट पॉपुलर होने लगा तो एक साल बाद यानी 2005 में इसका नाम सिर्फ फेसबुक रखा गया। फेसबुक में कोई भी बिल्कुल फ्री में अपना अकाउंट क्रिएट करके इसका वेबसाइट/ऐप उपयोग कर सकता है।

फेसबुक को मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं कंप्यूटर या लैपटॉप में फेसबुक इस्तेमाल करने के लिए आप इसके वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं वही मोबाइल डिवाइस में इसका उपयोग करने के लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपना अकाउंट फेसबुक पर क्रिएट कर सकते हैं।

Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye

Blogger Blog Me Adsense Auto Ads Kaise Lagaye

फेसबुक का उपयोग हम किस प्रकार कर सकते हैं?

फेसबुक का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले अपने मोबाइल में फेसबुक ऐप डाउनलोड करना होगा यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर है तो आप फेसबुक की वेबसाइट पर जाएं और वहां से अपना अकाउंट क्रिएट करें, फेसबुक अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको अपना नाम, अपना सरनेम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि डिटेल भरना होगा उसके बाद आपका अकाउंट फेसबुक पर बन जाएगा।

फेसबुक में अकाउंट बन जाने के बाद आप जिस भी व्यक्ति या दोस्तों को जानते हैं जो फेसबुक इस्तेमाल करते हैं उन्हें फेसबुक ऐप पर सर्च करके फ्रेंड बना सकते हैं और कांटेक्ट कर सकते हैं इसके अलावा आप फेसबुक पर अपना प्रोफाइल इमेज लगा सकते हैं ताकि आपके दोस्त फेसबुक पर आप को खोज पाए, फेसबुक पर आप अपना पोस्ट तैयार करके पब्लिश कर सकते हैं फोटो वीडियोस आदि पोस्ट कर सकते हैं। फेसबुक पर आप बिजनेस पेज भी बना सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस को आसानी से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं।   

फेसबुक का आविष्कार किसने किया - Facebook Kisne Banaya

फेसबुक किसने बनाया इसके बारे में कम ही लोगों को पता है यदि आपको भी नहीं पता कि फेसबुक का आविष्कार किसने किया तो आज आपको पता चल जाएगा।

फेसबुक का आविष्कार Mark Elliot Zuckerberg ने किया है, इनका जन्म 14 मई 1984 में अमेरिका में हुआ था, इन्होंने ही अपने कॉलेज के दोस्तों केे साथ मिलकर फेसबुक को बनाया था। Mark Zuckerberg के उन दोस्तों के नाम जिन्होंने फेसबुक को बनाने में उनकी मदद की - Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Chris Hughes, and Andrew McCollum. 

Mark Zuckerberg के बारे में - उन्होंने फेसबुक सोशल नेटवर्किंग सेवा कब शुरू की


Mark Elliot Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 में अमेरिका (न्यूयॉर्क के व्हाइट प्लेंस) में हुआ था, इन्हें फेसबुक के संस्थापक के रूप में जाना जाता है।

इन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया, वहां उन्होंने अपने रूममेट जिनका नाम Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Chris Hughes और Andrew McCollum था उनके साथ मिलकर फेसबुक सोशल नेटवर्किंग सेवा प्रारंभ किया, उस समय फेसबुक को मुख्य रूप से कॉलेज परिसरों का चयन करने के लिए लांच किया गया लेकिन जब फेसबुक साइट तेजी सेे पॉपुलर और प्रचलित होने लगा तो इस साइट की उपयोगकर्ताओं की संख्या साल 2012 तक एक बिलियन पहुंच गया, तब मई 2012 में जुकरबर्ग ने फेसबुक को सार्वजनिक कर दिया जिससे हर कोई फेसबुक का उपयोग कर पाए, इस तरह से Mark Zuckerberg, 2007 में मात्र 23 साल की उम्र में ही अपने दम पर अरबपति बन गए।

फेसबुक हमारे लिए किस प्रकार फायदेमंद है?

जो लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं उन्हें आप पता होगा कि फेसबुक हमारे लिए किस प्रकार फायदेमंद साबित होता है आप फेसबुक की मदद से अपना बिजनेस ऑनलाइन ले जा सकते हैं और अपने बिजनेस को बहुत कम समय में हजारों या लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं अपने प्रोडक्ट या बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं और अपनी बिजनेस का एक अलग पहचान बना सकते हैं।

फेसबुक आपकी ज्ञान को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है फेसबुक में बहुत से अलग-अलग कैटेगरी पर ग्रुप बनाए गए होते हैं आप ग्रुप को ज्वाइन कर के वहां उपयोगकर्ता द्वारा शेयर किए गए नॉलेजेबल आर्टिकल या पोस्ट को पढ़कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

Facebook आपको अपने दोस्तों और परिवार वालों की साथ जोड़ने में मदद करता है फेसबुक की हेल्प से आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ कॉन्टैक्ट या बातचीत कर सकते हैं अपने दोस्तों को पोस्ट वीडियो चुटकुले आदि भेज सकते हैं।

अपने बिजनेस को फेसबुक पर प्रमोट करने के साथ साथ आप ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी भी फेसबुक पर प्राप्त कर सकते हैं फेसबुक पर आपको कई ग्रुप्स या Facebook page मिल जाएंगे जहां से आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जैसे ब्लॉगिंग एफिलिएट मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आपकी मन जो भी विचार या थॉट्स आते हैं उसे आप फेसबुक पर जुड़े दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं यदि आप कलाकार या आर्टिस्ट हैं तो आप अपनी कला का प्रदर्शन फेसबुक पर कर सकते हैं अपना वीडियो बनाकर फेसबुक पर पोस्ट कर सकते हैं यदि लोगों द्वारा आपके पोस्ट को पसंद किया जाता है तो आप फेसबुक पेज पर अच्छे ऑडियंस/फॉलोअर्स बिल्ड कर सकते हैं।

फेसबुक इतना लोकप्रिय क्यों है?

Social media का इस्तेमाल आज के समय में हर smartphone user करता है वैसे तो internet पर बहुत से अलग-अलग social media platform मौजूद है लेकिन उनमें ज्यादा लोकप्रिय फेसबुक है क्योंकि ये पूरी तरह से फ्री है अगर किसी से डिजिटल तरीके से बातचीत, वीडियो कॉल या Text मैसेज करना हो तो यह एक Best platform है इसमें जितने भी फेसबुक यूजर्स हैं उनसे easily contact किया जा सकता है.

Facebook User's की बात करें तो यहां Millions People Every Time Active रहते हैं क्योंकि फेसबुक आपको मुफ्त सदस्यता देता है बिजनेस को प्रमोट करना हो तो यह एक बेहतरीन जगह है यहां आसानी से Millions लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचाया जा सकता है व business grow कर सकते हैं।

Read Also:


इस पोस्ट (Facebook Kya Hai Aur Kisne Banaya) के बारे में

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया की फेसबुक क्या है और इसे किसने बनाया, Facebook Kya Hai Aur Kisne Banaya, फेसबुक हमारे लिए किस प्रकार फायदेमंद है आदि, यदि आपने पोस्ट पढ़कर कुछ सीखा है तो कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी फेसबुक के बारे में जानकारी पता चल सके।

फेसबुक से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न 1. फेसबुक को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर - Facebook को हिंदी में फेसबुक ही कहा जाता है, Face का मतलब होता है चेहरा और Book का मतलब किताब (किताबी चेहरा)

प्रश्न 2. फेसबुक के आविष्कारक कौन हैं?

उत्तर - फेसबुक को Mark Zuckerberg ने अपने साथियों (Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes) के साथ मिलकर बनाया है। 

प्रश्न 3. फेसबुक की स्थापना कब हुई थी ? (फेसबुक कब बना?)

उत्तर - फेसबुक की स्थापना फ़रवरी 2004 को कॉमब्रिज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था (February 2004, Cambridge, Massachusetts, United States)

प्रश्न 4. फेसबुक कहाँ की कंपनी है?

उत्तर - जैसा की मैंने पोस्ट में बताया है की मार्क जुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) अमेरिका के रहने वाले हैं और वहीं रहकर इन्होने फेसबुक की शुरुवात की इसलिए फेसबुक अमेरिका की कंपनी है और इसका मुख्यालय मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। 

प्रश्न 5. WhatsApp का मालिक कौन है? (Who owns whatsapp?, in Hindi)

उत्तर - वैसे तो व्हाट्सएप के फाउंडर्स Jan Koum और Brian Acton हैं लेकिन Whatsapp messaging app को फेसबुक ने 19 फरवरी 2014 में खरीद लिया इसलिए इस समय व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, बता दें की फेसबुक ने व्हाट्सएप को $19 Billion (भारतीय रुपया 1,14,000 crore) में खरीदा है। 

प्रश्न 6. एफबी (FB) क्या है?

उत्तर - जो लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं वे FB शब्द का यूज़ करते हैं आपने यह शब्द जरूर सुना होगा की FB में कौन सा फोटो लगाऊं, मैंने तुम्हें FB में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा था तुमने एक्सेप्ट क्यों नहीं किया आदि, तो FACEBOOK को ही शार्ट में लोग FB कहते हैं, इनके अलावा INSTAGRAM को IG, Twitter - TW, Linkedln - LI और YouTube को YT कहते हैं। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने