Debit Card Aur Credit Card Me Kya Antar Hai In Hindi

अगर आपके पास एक बैंक अकाउंट है तो आपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा इन कार्ड की मदद से आप किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है की डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं?, Debit Card Aur Credit Card Me Kya Antar Hai In Hindi अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आपको इन Cards के बारे में ज्यादा जानकारी पता हो सके।
Debit Card Aur Credit Card Me Kya Antar Hai  In Hindi
डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?


Debit Card Kya Hota Hai In Hindi


जब आप अपना बैंक अकाउंट खोलते हैं तो आपको बैंक की तरफ से कार्ड भी दिया जाता है जिसे डेबिट कार्ड (Debit Card) कहते हैं इस कार्ड की मदद से आप बिना बैंक जाए ATM मशीन की मदद से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में पैसे होने चाहिए, डेबिट कार्ड की मदद से आप अपने खुद के पैसे ही निकाल सकते हैं यह कार्ड सभी को बैंक की तरफ से दिया जाता है जिनके पास बैंक अकाउंट है।

Debit Card का उपयोग आप भुगतान करने के लिए कर सकते हैं, भुगतान करने के लिए आपको कार्ड को स्वाइप करना होता है इसके अलावा किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं अब जो भी पैसे निकाल लेंगे वह आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा।

डेबिट कार्ड की डेट फिक्स होती है इसलिए जब यह एक्सपायर हो जाता है तो इसे रिनुअल कराना पड़ता है ताकि आप फिर से डेबिट कार्ड का उपयोग कर पाएं आप बैंक जाकर कार्ड रिनुअल करा सकते हैं या ऑनलाइन डेबिट कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं।

Credit Card Kya Hota Hai In Hindi


क्रेडिट कार्ड भी बिल्कुल डेबिट कार्ड की तरह है ही होता है इसका इस्तेमाल भुगतान करने के लिए किया जाता है लेकिन क्रेडिट कार्ड से आप जो भी भुगतान करते हैं वह आपके बैंक से नहीं कटती, क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट होता है जिसमें से आप पैसे खर्च कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड से आप भुगतान, शॉपिंग आदि कर सकते हैं इनमें जितना भी पैसा खर्च होगा उसका भुगतान आपको महीने के अंत में करना होगा क्योंकि यह पैसे आपके बैंक से नहीं कटेगी, आपको राशि का भुगतान तय समय पर करना होगा।

Debit Card Aur Credit Card Me Kya Antar Hai In Hindi

दोनों कार्ड का इस्तेमाल Payment, Shopping आदि के लिए किया जाता है लेकिन दोनों के बीच में बहुत बड़ा अंतर होता है जब को पता होना चाहिए।

1. क्रेडिट कार्ड में आपको बहुत सारे पुरस्कार रिवार्ड्स शॉपिंग करने पर कैशबैक आदि मिलते हैं वही डेबिट कार्ड में आपको बहुत कम ऐसे ऑफर्स मिलते हैं।

2. डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक रहता है इसलिए आप जो भी भुगतान करते हैं वह आपके बैंक से कट जाता है वही क्रेडिट कार्ड किसी बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ नहीं रहता।

3. यदि आपके पास डेबिट कार्ड है तो आप अपने अकाउंट से जितने चाहे पैसे खर्च कर सकते हैं क्योंकि वह पैसे आपके हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड में जितना भी आपने पैसा खर्च किया होता है उसका हिसाब यानी भुगतान महीने के अंत में देना पड़ता है।

4. डेबिट कार्ड की मदद से आप जब चाहे तब एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड में आप यह नहीं कर सकते क्योंकि इसका इस्तेमाल कैशलेस पेमेंट हेतु किया जाता है।

5. जब आप बैंक में अपना अकाउंट खोलते हैं तो सभी खाताधारक को डेबिट कार्ड दिए जाते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड हर किसी को नहीं दिया जाता है, क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक में अलग से अप्लाई करना पड़ता है।

हमें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए या डेबिट कार्ड का


क्रेडिट कार्ड खासकर उन्हें दिया जाता है जो तय समय पर खर्च किए गए पैसों का भुगतान कर सके अगर आप समय पर भुगतान कर सकते हैं तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं लेकिन अगर आप की आय बहुत ज्यादा नहीं है तो आप डेबिट कार्ड का उपयोग करें इसमें आपको कुछ भी भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि डेबिट कार्ड आपकी बैंक से लिंक रहता है आप जो भी खर्च करेंगे वह आपके बैंक से कट जाएगा।


___READ ALSO___

Blogging :


SEO :


Debit Card Aur ATM Card Me Kya Antar Hai In Hindi

1. डेबिट कार्ड 

डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को व सभी सुविधाएं मिलती है जो क्रेडिट कार्ड में मिलती है लेकिन इसमें क्रेडिट का अनुमति नहीं होता है डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप एटीएम कार्ड की तरह बैंक से पैसा निकालने या online payment करने के लिए कर सकते हैं, पैसे निकालने या भुगतान करने के लिए आपको 4 अंक के गुप्त कोड की जरूरत पड़ती है, डेबिट कार्ड की मदद से आप जो भी शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट करते हैं वह सीधे आपके बैंक अकाउंट से कटता है।

2. एटीएम कार्ड 

एटीएम कार्ड भी बिल्कुल डेबिट कार्ड की तरह ही होता है लेकिन इसका उपयोग आप केवल एटीएम से कैश निकालने के लिए कर सकते हैं इसमें भी आपको पर्सनल PIN number की जरूरत पड़ती है जिसे इंटर करके आप कैश निकाल सकते हैं इस कार्ड से आपका बैंक अकाउंट लिंक होता है इसलिए आप जो भी शॉपिंग करते हैं वह सीधे आपके बैंक अकाउंट से कट जाता है।

इस पोस्ट के बारे में

इस आर्टिकल में आपने जाना की Debit Card Aur Credit Card Me Kya Antar Hai In Hindi , Debit card aur atm card me kya antar hai उम्मीद करता हूं कि आपने इस पोस्ट में जरूर कुछ सीखा होगा यदि आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल है तो कमेंट में जरूर बताएं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने