CCTV या Security camera आपने जरूर देखा होगा इसे आजकल house, stores, school, colleges और main road जैसे public place पर security purpose के लिए use किया जाता है, CCTV क्या है, CCTV के फायदे और CCTV Camera Ka Full Form Kya Hai (CCTV Full Form In Hindi) के बारे में जानकारी इस लेख में दी गई है।

CCTV Camera Ka Full Form Kya Hai - CCTV Full Form in Hindi

CCTV Camera Ka Full Form Kya Hai
CCTV Full Form in Hindi

CCTV का पूरा नाम जानने से पहले CCTV kya hai जान लीजिए - CCTV एक प्रकार का कैमरा ही होता है लेकिन इसका purpose security या निगरानी करना होता है, इसलिए Bank, restaurant, main roads या चौराहे पर आपको cctv camera देखने को मिल जाएंगे वहां सीसीटीवी का इस्तेमाल security purpose के लिए किया जाता है ताकि कोई घटना घटित होने पर उसे सीसीटीवी के जरिए record किया जा सके और बाद में cctv recorded footage देखकर उस घटना की सच्चाई का पता लगाया जा सके।

Footage record करने के लिए कैमरा का इस्तेमाल होता है लेकिन उस Recorded footage को स्टोर करने के लिए अलग से डिवाइस होता है जिसे DVR कहा जाता है इसका full form होता है Digital Video Recorder, इस electronic device में hard disk लगा होता है जिसमें record किया गया footage या video Save हो जाता है उसके बाद footage को कभी भी एक्सेस किया जा सकता है।

CCTV Ka Full Form Kya Hai (What is Full Form of CCTV) 


CCTV का Full Form होता है, Closed Circuit Television (क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन). और जिन्होंने सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार किया उनका नाम Walter Bruch (वाल्टर ब्रूच) है इन्होंने सन् 1942 में सीसीटीवी का आविष्कार किया था।

शुरुआत में CCTV के अलग-अलग प्रकार नहीं होते थे लेकिन अब बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से CCTV के कई प्रकार market में देखने को मिलते हैं जिनका उद्देश्य निगरानी करना ही होता है लेकिन cctv camera quality और उसमें use होने वाले smart featurs के आधार पर इन्हें अलग अलग टाइप्स में बांटा गया है

TYPES OF CCTV IN HINDI - CCTV कैमरा के प्रकार 

Market में latest technology वाले cctv आते रहते हैं और इसके बहुत से types होते हैं जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं ▼

NO.
TYPES OF CCTV CAMERA
1 Dome CCTV Cameras
2 Bullet CCTV Cameras
3 C-Mount CCTV Cameras
4PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras
5 Day, Night CCTV Cameras
6 Infrared/Night Vision CCTV Cameras
7Wireless CCTV Camera
8Network/IP CCTV Cameras
9 Hidden CCTV Security Camera

CCTV का उपयोग - USE OF CCTV CAMERA


House, Office, Mall या Shopping Center में सिक्योरिटी के लिए CCTV लगाए जाते हैं इसके अलावा हर ऐसी जगह जहां निगरानी की आवश्यकता होती है वहां अक्सर CCTV का उपयोग होता है।

यातायात संसाधनों को नियंत्रित करने के लिए CCTV का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि हाईवे और चौक पर कैमरे लगे होते हैं जिसका फुटेज ट्रैफिक पुलिस देखते हैं यदि कोई प्रॉब्लम आ गई तो उन्हें तुरंत पता चल जाता है और घटना स्थल पर पहुंचकर situation संभालते हैं।

CCTV के फायदे - ADVANTAGES OF CCTV CAMERA 


घटित होने वाले घटनाओं के तह तक जाकर छानबीन करने और सच्चाई का पता लगाने में सीसीटीवी फुटेज काफी हद तक हमारी मदद करता है क्योंकि CCTV 24 hours non stop active रहता है और यदि इसके सामने कोई व्यक्ति आ जाए तो यह रात को भी उसे detect कर लेता है क्योंकि इसमें motion detection feature available होता है।

CCTV की मदद से पुलिस डिपार्टमेंट को भी फायदा होता है इसके हेल्प से वे आसानी से आरोपी को पकड़ सकते हैं क्योंकि कैमरे में फुटेज क्लियर रिकॉर्ड हो जाता है जिससे असली आरोपी का पता लगाया जा सकता है।

CCTV कैमरे की खास बात यह है कि यह दिन रात ऑन रहता है और रिकॉर्ड किए गए वीडियो को मेमोरी में स्टोर करते जाता है मेमोरी में अधिक डाटा स्टोर किया जा सके इसलिए ज्यादा GB वाले मेमोरी का इस्तेमाल किया जाता है।

Final Word About - CCTV Camera Ka Full Form Kya Hai


इस लेख में आपने जाना की CCTV Camera Ka Full Form Kya Hai - CCTV Full Form in Hindi. आशा करता हूं यह लेख आपको पसंद आया हो, अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो प्लीज़ कमेंट में पूछिए में उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। 

READ ALSO:~


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने