दोस्तों आपने सीसीटीवी कैमरे के बारे में तो जरूर सुना होगा और देखा होगा इसका उपयोग अधिकतर मेन रोड, हाईवे, रेस्टोरेंट, बैंक आदि में किया जाता है लेकिन क्या आपको सीसीटीवी कैमरा का पूरा नाम पता है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में इसी के बारे में बताया गया है कि CCTV Camera Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi (CCTV full form in Hindi) जिसे पढ़ने के बाद आपको सीसीटीवी कैमरे का फुल फॉर्म और इसके बारे में आवश्यक जानकारी जानने को मिलेगी, तो आइए जानते हैं सीसीटीवी का फुल फॉर्म सीसीटीवी का उपयोग, कार्य, जानकारी आदि के बारे में।

CCTV Camera Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi

CCTV Camera Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi
CCTV Camera Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi


सीसीटीवी एक प्रकार का कैमरा ही होता है लेकिन इसका कार्य सिक्योरिटी या निगरानी करना होता है, इसलिए बैंक, रेस्टोरेंट्स, मेन रोड का हाईवे आदि जगहों पर आपको सीसीटीवी देखने को मिल जाएंगे वहां सीसीटीवी का इस्तेमाल सिक्योरिटी के लिए किया जाता है ताकि कोई घटना घटित होने पर सीसीटीवी कैमरा उसे रिकॉर्ड कर पाए और बाद में CCTV footage देखकर उस घटना की सच्चाई के बारे में पता लगाया जा सके, CCTV का फुल फॉर्म Closed circuit television (क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन) है, और सीसीटीवी के आविष्कारक का नाम वाल्टर ब्रूच (Walter Bruch) है इन्होंने 1942 में सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार किया।

CCTV camera का उपयोग - What is the use of CCTV?


सीसीटीवी का उपयोग ज्यादातर मेन रोड जहां ज्यादा ट्रैफिक होता है वहां किया जाता है इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए बैंक, रेस्टोरेंट्स, हाईवे, बड़े-बड़े बिल्डिंग, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट आदि जगहों पर किया जाता है। जहां भी सीसीटीवी कैमरा लगाए जाते हैं वहां एक ही मकसद होता है सिक्योरिटी, सीसीटीवी कैमरे दिन रात ON (एक्टिव) रहते हैं इसलिए कई घटनाएं सीसीटीवी कैमरे में आए दिन कैद होते रहते हैं और इसके आधार पर घटनाओं की सच्चाई का पता लगाया जा सकता है।


सीसीटीवी कैमरा के प्रकार - Types of cctv camera in Hindi

  • Dome CCTV Cameras
  • Bullet CCTV Cameras
  • C-Mount CCTV Cameras
  • PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras
  • Day, Night CCTV Cameras
  • Infrared/night vision CCTV Cameras
  • Network/IP CCTV Cameras
  • Wireless CCTV Camera
CCTV camera एक ही काम करता है निगरानी करने का और इसका उपयोग सिक्योरिटी के लिए किया जाता है लेकिन सीसीटीवी कैमरे के अलग-अलग प्रकार होते हैं जो ऊपर बताए गए हैं, इन सभी सीसीटीवी कैमरे की क्वालिटी में थोड़ा बहुत फर्क होता है।

CCTV के फायदे - CCTV Benefits in Hindi

  • Security के लिए :- आपने देखा होगा की CCTV कैमरे को Shopping mall में जगह - जगह पर Fit किये जाते हैं ताकि Shopkeeper लोगों पर नजर रख सकें।
  • Crime को रोकने के लिए :- आपने देखा होगा की आये दिन क्राइम या अन्य CCTV Footage Social Media पर Viral होते रहते हैं 
  • Office & Business में निगरानी की जरूरत हो तो CCTV के बहुत से फायदे होते हैं आप एक जगह बैठकर Monitor Screen में सभी लोगो पर नजर रख सकते हैं। 
  • यदि किसी दूकान से चोरी हो जाये और दुकान के मालिक ने अपने दुकान या दूकान के बाहर CCTV कैमरा लगाया हुआ है तो उस चोर को Footage में देखकर पकड़ा जा सकता हैं, 
  • CCTV के कई फायदे हैं और पुलिस को भी CCTV की मदद से आरोपी को पकड़ने में मदद मिलती हैं, आप सिक्योरिटी के लिए CCTV कैमरे को अपने दूकान, ऑफिस, जहाँ निगरानी की आवश्यकता हो वहां Fit कर सकते हैं।   

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q1. CCTV कैमरे की रिकॉर्डिंग कब तक Save रहती है?

यह निर्भर करता है आपके DVR के Hard Disk पर मान लीजिए हार्ड डिस्क कैपेसिटी 500GB है तो उसमें 500GB तक की ही CCTV Footage Record हो पाएगा, जबकि इसके मुकाबले 1TB, 2TB के हार्डडिस्क में अधिक CCTV Footage (hard disk capacity अनुसार) Recording की जा सकती है normally देखा गया है कि घरों में लगे CCTV कैमरे पर Recorded Footage 20 - 30 दिनों तक Save रहती है।

Q2. CCTV Camera की कीमत कितनी होती है?

मार्केट में अलग-अलग टाइप्स की सीसीटीवी कैमरे आते रहते हैं बात करें इनकी कीमत की तो आजकल वाईफाई वाले सीसीटीवी कैमरे भी आने लगे हैं जिन्हें आप अपने घरों में कहीं पर भी फिट कर सकते हैं लेकिन वाईफाई वाले कैमरे के लिए आपके फोन पर इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है क्योंकि इसे आपको अपने Smartphone से कनेक्ट करना होगा उसके बाद आप लाइव स्ट्रीमिंग, रिकॉर्ड किया गया फुटेज फोन पर आसानी से देख सकते हैं, वैसे Security के लिए WiFi वाले CCTV Cameras Price कम या ज्यादा हो सकते हैं उनमें इस्तेमाल किया गया Latest technology and features के according, कुछ सस्ते सीसीटीवी (low price CCTV camera) कैमरे की लिस्ट नीचे दी गई है

  • Loopan HD Wireless IP Camera with WiFi Night Vision CCTV Security & Remote Pan & Tilt Function - (Amazon पर उपलब्ध)
  • Wi-Fi 360 Degree Wireless Viewing Area Smart Net Camera with Magnet Base, White - (Amazon पर उपलब्ध)
  • EZVIZ Hikvision C3WN द्वारा 1080p फुल HD Wi-Fi आउटडोर IP66 कैमरा मोशन अलर्ट और नाइट विज़न के साथ | 256 GB माइक्रो-SD कार्ड स्लॉट - (Amazon पर उपलब्ध)
  • Godrej Security Solutions 2MP Bullet Camera - (Amazon पर उपलब्ध)
  • Conbre MultipleXR2 Pro HD Smart WiFi Wireless IP CCTV Security Camera - (Amazon पर उपलब्ध)

यहां दी गई कैमरा लिस्ट के सभी कैमरे अमेजॉन पर अवेलेबल है अगर ऑर्डर करना हो तो खरीद सकते हैं।

क्या आपको यह पता है?

DVR KYA HOTA HAI - What is DVR in Hindi


जब हम सीसीटीवी कैमरे की बात करते हैं तो DVR शब्द भी सुनते हैं यह क्या है तो DVR एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जिस पर कैमरे द्वारा रिकॉर्ड किया गया फुटेज Save होता है जब CCTV Footage देखना होता है तो DVR को मॉनिटर से Connect करना पड़ता है उसके बाद Recorded Footage को देखा जाता है।

DVR Ka Full Form Kya Hota Hai


DVR का Full Form होता है Digital Video Recorder (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर) DVR इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो फुटेज रिकॉर्ड करने का काम करता है।

कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब किया?

कैमरा का अविष्कार Johann Zahn ने किया इन्होने 1685 में दुनिया का पहला Camera Design किया, वह कैमरा Small & Portable था, Johann Zahn, ओकुलस आर्टिफिशियल टेलीडिओप्टिकस सिव टेलीस्कियम (Oculus Artificialis Teledioptricus Sive Telescopium.) के सत्रहवीं सदी के जर्मन लेखक थे।

फोटोग्राफी का आविष्कार कब हुआ? (When was photography invented?)

हकीकत (Real Image) फोटो या तस्वीर को बनाने का विचार वैज्ञानिक जोसेफ नाइसफोर (Nicéphore Niépce) और लुइस डॉगेर को आया इसलिए रीयल इमेज बनाने का क्रेडिट इन्हीं को जाता है, इमेज या तस्वीर को बनाने के लिए इन्होने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया था, डॉगोरोटाइप एक प्रक्रिया है जिसे दुनिया में पहली फोटोग्राफी के लिए बनाया गया था अतः डॉगोरोटाइप दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया है, इसमें फोटो खींचने के लिए बहुत बड़े कमरे का उपयोग हुआ था जिसमें फोटो खींचने के लिए मिनटों का समय लगता था, इसपर साफ़ फोटो खींची जा सकती थी लेकिन उस वक्त टेक्नोलॉजी ज्यादा विकसित नहीं हुई थी इसलिए Image Black & White आती थी, डॉगोरोटाइप फोटोग्राफिक प्रक्रिया का इस्तेमाल 1839 में तस्वीरों के लिए किया गया। 

आपके लिए उपयोगी लेख:


इस पोस्ट में आपने जाना की CCTV Camera Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi, सीसीटीवी का उपयोग और सीसीटीवी कैमरा के प्रकार कौन कौन से हैं साथ ही कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब किया?, फोटोग्राफी का आविष्कार कब हुआ? (When was photography invented?) आदि के बारे में। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने