Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye

जब हम blogspot.com में एक न्यू वेबसाइट क्रिएट करते हैं तो हमारे पास ब्लॉग के लिए बेसिक थीम होते हैं इसलिए ब्लॉग Normal Blog की तरह लगता है हालांकि blogger template चाहे जितना भी अच्छा हो अगर उसमें high quality content aur SEO friendly content ना हो तो blog Google ke first position par rank नहीं होगा इन सबके साथ टेंपलेट को अच्छे से कस्टमाइज करना भी बहुत जरूरी होता है ताकि पेज फास्ट लोड हो और आपके ब्लॉग का उपयोग विजिटर्स आसानी से कर पाए।

यह सब काम करने के बाद अब आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग देखने में एकदम प्रोफेशनल लगे और ब्लॉग normal blog se SEO Friendly Ban jaaye तो आज मैं आपको इस पोस्ट में इसी के बारे में बताने वाला हूं कि Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye , जिसे पढ़ने के बाद आप एक नॉर्मल ब्लॉग को SEO Friendly Blog में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye

Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye
Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye

Blog का लुक प्रोफेशनल और नॉर्मल से SEO फ्रेंडली बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Responsive और Customisable Blogger template Download करना होगा, ब्लॉग के लिए ऐसे टेंपलेट का चुनाव करें जो बहुत जल्दी लोड होता हो, आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लॉगर टेंप्लेट मिल जाएंगे जो फास्ट लोड होते हैं, इसके लिए आपको टेंपलेट Buy करने की जरूरत नहीं है यदि आपका ब्लॉग नया है तो आप फ्री टेंप्लेट ही डाउनलोड करें जो फास्ट लोड होते हैं और जब आपके ब्लॉग पर विजिटर आने लग जाए earning start हो जाए उसके बाद आप प्रीमियम टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हैं।

ब्लॉगर में New Responsive Template कैसे इनस्टॉल करें?

ब्लॉग में नया थीम इंस्टॉल करने के लिए इंटरनेट से फास्ट लोडिंग ब्लॉगर टेंप्लेट डाउनलोड कर ले, डाउनलोड किए गए टेंप्लेट को notepad में ओपन करें, फाइल XML file के रूप में होगा। नोटपैड में ओपन किए गए सभी कोडिंग (XML FILE) को सिलेक्ट कर ले उसके बाद Copy कर ले।

अब अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं वहां Theme पर क्लिक करें, साइड में आपको कस्टमाइज लिखा हुआ दिखेगा वही एक एरो होगा उस पर क्लिक करें और Edit HTML पर क्लिक करें अब थीम का सारा कोडिंग आपकेेेे सामने आ जाएगा।

Coding को ctrl + A बटन प्रेस करके सेलेक्ट करें उसके बाद Delete कर दें, अब आपने जो XML file को नोटपैड से कॉपी किया था उसे यहां पर Paste कर दें, Paste करने के लिए Ctrl+V press करें, उसके सभी HTML file को SAVE कर दें, New template install हो जाएगा।

Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye

एक Normal Blog को SEO Friendly Blog में कन्वर्ट करने के लिए आपको New Template अपने ब्लॉग के लिए इंस्टॉल करने के बाद उसको अच्छे से कस्टमाइज करना होगा ताकि टेंप्लेट देखने में अच्छा और जल्दी लोड हो सके, मेन मेन्यू, कैटेगरी, मुख्य टैग, साइड बार, फूटर आदि को एडिट करना होगा ऐसा करने से टेंप्लेट देखने में बिल्कुल प्रोफेशनल लगता है।

नीचे बताया गया है कि आप कैसे blogsport.com में बनाए गए ब्लॉग या वेबसाइट को एक normal site से SEO friendly and professional blog में convert कर सकते हैं।

Blogger Template Customization 

आपको सबसे पहले अपने ब्लॉगर टेंप्लेट का customisation करना होगा ताकि आपका ब्लॉग पहले से फास्ट लोड हो सके टेंप्लेट में आपको अलग-अलग कैटेगरी को ऐड करना होगा ताकि यूजर्स अपने मनपसंद कैटेगरी से संबंधित पोस्ट आसानी से पढ़ पाए।

सबसे पहले ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं Layout पर क्लिक करें, यहां से आप अपने ब्लॉगर टेंप्लेट को कस्टमाइज या कुछ बदलाव कर सकते हैं।

Main Menu - सबसे पहले टेंप्लेट की मेन मैन्यू को एडिट करें Gadget पर पेंसिल का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए, एक दूसरा विंडो खुलेगा जिसमें आपको अपनी पोस्ट की अलग-अलग कैटेगरी का लिंक ऐड करना होगा, New Site Name पर अपनी पोस्ट के कैटेगरी का नाम लिखिए और New Site URL पर कैटेगरी का लिंक कॉपी करके पेस्ट कर दीजिए उसके बाद Add Link पर क्लिक करें उसके बाद Save क्लिक करें।

Social Widget - इसमें आपको अपना सोशल मीडिया लिंक ऐड करना है अगर आपका फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट है तो आप सोशल मीडिया का लिंक यहां दे सकते हैं इसके अलावा अगर आपकी वेबसाइट का कोई फेसबुक पेज है तो उसका लिंक भी दे सकते हैं। इस लिंक की मदद से लोग आपके ब्लॉग से आपके फेसबुक पेज पर जा सकते हैं और पेज को लाइक या फॉलो कर सकते हैं, यह विजिटर बढ़ाने मैं भी मदद करता है।      

Main Sidebar - Blog के साइडबार में आपको Featured Post, Popular Posts, Category or Main Tag, Email Subscription आदि ऐड कर सकते हैं यदि आपके ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल चुुका है तो आप साइड बार में रेस्पॉन्सिव विज्ञापन भी लगा सकते हैं।

Blog Footer - blogger template ke footer को भी एडिट करें footer में आप अपने ब्लॉग का Logo लगा सकते हैं और अपने blog के बारे में कुछ जानकारी लिख सकते हैं इसके अलावा यूजर आपसे कांटेक्ट कर पाए इसके लिए Contact Form भी ऐड कर सकते हैं। Template customisation complete हो जाने केे बाद आपने जो भी Changes किया है उसे SAVE कर दें।

Website Logo - अपने वेबसाइट के लिए 1 Logo बनाएं और उसे अपने ब्लॉग पर लगाएं इससे भी आपका ब्लॉग देखने नहीं प्रोफेशनल लगेगा, आप खुद से भी लोगों तैयार कर सकते हैं या किसी online logo maker वेबसाइट की मदद से बना सकते हैं।

Blogger Template Ka Footer Credit Change Karen

जब आप blogger template download करते हैं तो जिस वेबसाइट से आपने टेंप्लेट डाउनलोड किया होता है टेंपलेट में पहले से उसी वेबसाइट का लिंक ऐड रहता है जिसे आपको अपने ब्लॉग में इंस्टॉल करने के बाद चेंज करना पड़ता है।

Footer Credit Change करने के लिए इस पोस्ट में मैंने एक HTML code दिया है जिसका लिंक नीचे दिया गया है उस पर क्लिक करके आप उस Code को डाउनलोड कर सकते हैं।

कोड डाउनलोड कर लेने के बाद उसे ओपन करें, इस कोड में आपको कुछ Changes करना है, यहां Your URL में आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल ऐड करना है और Your Blog Name में अपने ब्लॉग का नाम टाइप करना है। सब कुछ कर लेने के बाद कोड को Copy कर ले उसके बाद blogger के डैशबोर्ड में जाएं, वहां Theme पर क्लिक करें।

CUSTOMIZE में एक एरो दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद edit HTML पर क्लिक करें, उसके बाद अपने उस ब्लॉग को ओपन करें जिसका footer credit आप चेंज करना चाहते हैं, ब्लॉग में जो भी text or credit दिया गया है उसे नोट कर लें ।

वापिस edit HTML में आइए, यहां कोड में कहीं भी क्लिक करे उसके बाद Ctrl + F Press करें एक बॉक्स आएगा उसमें आपने जो टेक्स्ट नोट किया था उसे same to same type करें उसके बाद Enter बटन दबाएं।

Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye

अपने जो टाइप किया है वह text high light हो जाएगा आपको यहां कुछ भी एडिट करने की जरूरत नहीं है जो भी टेक्स्ट है उसके ठीक ऊपर आपने जो footer credit change code, नोटपैड से कॉपी किया था उसे पेस्ट कर दें। उसके बाद मेन क्रेडिट के नीचे जो </div> Code है उसे कॉपी करके इसी के आगे इंटर प्रेस करें और नीचे पेस्ट कर दें अब पूरे एचटीएमएल फाइल को  save कर दे पेज को रिफ्रेश करें, Footer Credit Change हो जाएगा।

Blogspot में एक Normal Blog को SEO Friendly Blog में कन्वर्ट करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें -

1. आपके ब्लॉगर टेंप्लेट का लुक देखने में सिंपल होना चाहिए साथ में टेंपलेट फास्ट लोड होना चाहिए। इससे यूजर एक्सपीरियंस अच्छा रहेगा और users आसानी से आपके ब्लॉग का उपयोग कर पाएंगे।

2. एक बार अपने ब्लॉग पोस्ट के सभी कैटेगरी को जरूर चेक करें, जिस कैटेगरी पे आर्टिकल लिखा गया है उसी से related category में पोस्ट को रखें।

4. Main Menu के सभी लिंक पर क्लिक करके देखें कि सभी लिंक ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं यदि कुछ गलती पाया जाता है तो उसे layout में जाकर ठीक कर सकते हैं।

5. ब्लॉग से सभी बिना काम के URL, Link, Widget हटा दीजिए यह ब्लॉग का लोड बढ़ाता है। इन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर आप अपने ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग को SEO Friendly Blog Me convert कर सकते हैं।

किस आर्टिकल के बारे में

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि Blogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye, Blog ko fast loading Kaise Banaye अगर इस पोस्ट से आपको कुछ सीखने को मिला तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहती हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने