यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में AdSense auto ads लगाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें यहां मैंने बताया है की Blogger Blog Me Adsense Auto Ads Kaise Lagaye, साइट पर गूगल ऐडसेंस विज्ञापन कैसे लगाएं, इसे पढ़कर आप अपनी वेबसाइट पर Adsense का Auto ad लगा सकते हैं।

AdSense Auto Ads Kya Hai इसे ऑन करने पर ब्लॉग में किस प्रकार की Ad दिखाई देते हैं?



जिस प्रकार हम वेबसाइट पर Display ads, In feed ads और In article ads लगाते हैं ठीक उसी प्रकार हम अपने ब्लॉग में Auto Ad (विज्ञापन) लगा सकते हैं, adsense auto ad को साइट पर लगाने से गूगल अपने आप हमारी वेबसाइट में विज्ञापन दिखता है, गूगल ब्लॉग के बेस्ट स्थानों में Ads Show करता है, जिससे आपकी Earning (कमाई) अच्छी होती है। Auto ad साइट पर स्वचालित रूप से विज्ञापन दिखाता है।

Blogger Blog Me Adsense Auto Ads Kaise Lagaye

Blogger Blog Me Adsense Auto Ads Kaise Lagaye
Blogger Blog Me Adsense Auto Ads Kaise Lagaye


अपने ब्लॉग पर AdSense auto ads लगाना बहुत आसान है इसके लिए सबसे पहले ब्राउज़र ओपन करें और अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट ओपन करें, वहां साइड में Ads के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Let Google place Ads for you - इसके ठीक नीचे Get Code का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें, एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको code देखने को मिलेगा उसे Copy code snippet पर क्लिक करके कॉपी कर ले और Done पर क्लिक कर दें।

ब्लॉगर के dashboard में जाए - Theme पर क्लिक करें CUSTOMIZE के पास एक Arrow 🔽 दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद edit HTML पर जाए वहां <head> के ठीक नीचे कॉपी किए हुए कोड को Paste कर दें और Save कर दीजिए।

वापस Google AdSense account पर जाएं - All your sites - यहां आपको आपके ब्लॉग का URL (domain name) दिखेगा, यूआरएल के आगे एक ✎ पेंसिल आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करें, दूसरा पेज खुलेगा।

Blogger Blog Me Adsense Auto Ads Kaise Lagaye



यहां आपको Auto Ads की कुछ सेटिंग्स करने है दाएं साइड में आपको SITE SETTINGS में Auto Ads को ऑन 🔛 (Enable) करना है।

Ad formats 🔻

In-page ads - यदि आप Auto ads को अपने कंटेंट पेज में दिखना चाहते हैं तो इस ऐड को ऑन (enable) करें।

Matched content - इस प्रकार के विज्ञापन कंटेंट से मिलता-जुलता होता है और अच्छी कमाई करने में मदद करता है, यदि आप चाहते हैं कि यह विज्ञापन आपके साइट पर दिखे तो इसे चालू कर सकते हैं।

Anchor ads - यह ऐसे विज्ञापन होते हैं जो साइट के किनारे या स्क्रीन के किनारे दिखाई देते हैं, यदि इस ऐड को अपने ब्लॉग पर दिखाना चाहते हैं तो इसे भी ऑन कर सकते हैं।

Vignette ads - यह विज्ञापन Full Screen पर दिखाई देता है, जब कोई पोस्ट लिंक पर क्लिक करता है तो पेज लोड होने के बीच में यह विज्ञापन दिखाई देता है यदि आप इस विज्ञापन को अपनी वेबसाइट पर लगाना चाहते हैं तो इसे चालू कर सकते हैं।

Wide screen - इस प्रकार के विज्ञापन 1000px से अधिक चौड़ी स्क्रीन पर दिखाई देते है, साइट पर देखने के लिए इस विज्ञापन को ऑन कर सकते हैं।

Ad load - यहां से आप आपकी वेबसाइट पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या को नियंत्रित करके कम या ज्यादा कर सकते हैं। Ad settings पूरा हो जाने के बाद Apply to site पर क्लिक कर दीजिए।

Auto ads show होने में थोड़ा समय लग सकता है इंतजार करें उसके बाद वेबसाइट को रिफ्रेश करें आपके ब्लॉग में auto ad काम करने लगेगा, यह पता लगाने के लिए की आपके मोबाइल फोन में विज्ञापन दिखाई दे रहा है या नहीं एक बार मोबाइल में भी अपने ब्लॉग को ओपन करके देखिए, विज्ञापन दिखाई देने लगेगा।



Blogger Blog Me Adsense Auto Ads लगाने के फायदे - 


यदि आप अपने ब्लॉग के लिए Auto ad को ON करेंगे तो गूगल आपके ब्लॉग पर स्वचालित रूप से विज्ञापन दिखाएगा और सही जगह पर दिखाएगा।

गूगल स्वयं निर्धारित करेगा कि आपकी साइट पर ऐडसेंस का ऐड कहां पर दिखाना है, विज्ञापन दिखाने के लिए आपको बस auto ad  में कुछ सेटिंग्स करनी होगी जिसके बारे में मैंने ऊपर बताया है।

यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक अच्छा आता है तो आप auto ad को ऑन कर सकते हैं और अच्छा कमाई शुरू कर सकते हैं।

Auto Ad पर आपको अलग-अलग प्रकार के गूगल के विज्ञापन देखने को मिलेंगे, आप जिस भी विज्ञापन को अपनी वेबसाइट पर दिखाना चाहते हैं उसे ऑन कर दीजिए आपके साइट पर वह विज्ञापन दिखना शुरू हो जाएगा।

AdSense auto ads और manual ads में क्या अंतर होता है?

AdSense auto ads में auto ads on करके आपको ad code को HTML पर जाकर <head> and </head> tag के बीच में paste करना होता है उसके बाद Google automatically आपके Website पर ads दिखाता है, वहीं manual ads में आपको ad unit create करना होता है उसके बाद ads code को अपने साइट के Header, sidebar, footer etc. स्थानों पर पेस्ट करना होता है आप जहां - जहां ads code paste करेंगे वहां - वहां ad show होगा।

Auto ads on करने पर साइट में बार - बार ad code paste करना नहीं पड़ता एक ही कोड से आपके साइट पर automatically ads show होते हैं, और manual ads उन सभी स्थानों पर ad code paste करना होगा जहां आप ad show करना चाहते हैं।

Auto ads में आप ads format में ad show होने की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं, manual ads में आपको खुद से ad code को साइट से remove या paste करना होगा।

AdSense auto ad on करने पर आपको अलग-अलग विज्ञापन साइट पर show होते हैं जैसे In-page ads, matched content ads, anchor ads, vignette ad and widescreen ad और यदि आप manual ad लगाते हैं तो उसमे आपको vignette ad option नहीं मिलता।

AdSense auto ads की मदद से आप earning increase कर सकते हैं और manual ads में भी आप ज्यादा earning कर सकते हैं।

पोस्ट के बारे में : इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि Blogger Blog Me Adsense Auto Ads Kaise Lagaye जिसकी मदद से आपने सीखा कि कैसे अपने ब्लॉग पर आसानी से ऑटो ऐड लगा सकते हैं, अगर आपके लिए ये पोस्ट मददगार साबित हुआ तो कमेंट करके जरूर बताएं और पोस्ट अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने