ब्लॉग में पोस्ट के बीच में AdSense के Ads कैसे लगाएं?

अगर आपका AdSense account approve हो चुका है तो आप Google AdSense के Ads को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा सकते हैं लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि ब्लॉग पर ऐडसेंस के विज्ञापन कैसे लगाते हैं तो आज मैं इस आर्टिकल में बताने वाला हूं कि आप गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर कैसे लगा सकते हैं, ब्लॉग में पोस्ट के बीच में AdSense के Ads कैसे लगाएं? (Blog Post Me AdSense Ads Kaise Lagaye) जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

ब्लॉग में पोस्ट के बीच में AdSense के Ads कैसे लगाएं?
ब्लॉग में पोस्ट के बीच में AdSense के Ads कैसे लगाएं?


ब्लॉग से Earning Start करने के लिए ब्लॉग में विज्ञापन (Ads) लगाना बहुत जरूरी होता है, जब भी कोई विजिटर आपके ब्लॉग/वेबसाइट का उपयोग करता है और आपके ब्लॉग पर दिखाए जा रहे विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उस क्लिक के आपको पैसे मिलते हैं इसलिए ब्लॉक से कमाए शुरू करने के लिए Google AdSense के Ads लगाना बहुत जरूरी है।

ब्लॉग में Google AdSense के Ads कैसे लगाएं?


अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन लगाने के लिए अपने AdSense Account पर जाएं, वहां बाएं तरफ Ads का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।

By ad unit पर क्लिक करें, Create new ad unit में आपको तीन प्रकार के ad unit देखने को मिलेंगे उनमें से display ads पर क्लिक करें।

Name your ad unit में अपने विज्ञापन का नाम लिखें जैसे Header, Sidebar, Homepage etc. 

Display ad preview में आप अपने हिसाब से विज्ञापन चुन सकते हैं अगर आप साइड बार में विज्ञापन लगाना चाहते हैं तो vertical ad or square ad को सिलेक्ट करें, हेडर के लिए horizontal ad select कर सकते हैं।


इतना करने के बाद Ad size में आपको अपने विज्ञापन के साइज को Responsive रखना है ताकि विज्ञापन किसी भी मोबाइल डिवाइस में अपने हिसाब से छोटा बड़ा होता रहे बाद में आवश्यकता पड़ने पर अपने हिसाब से ऐड का साइज रख सकते हैं।

अब Create पर क्लिक करें, आपके सामने विज्ञापन का कोड आ जाएगा उस कोड को कॉपी कर ले उसके बाद अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आए Layout ऑप्शन पर क्लिक करें, आप अपने ब्लॉग में जिस जगह पर ऐडसेंस के विज्ञापन दिखाना चाहते हैं वहां विज्ञापन दिखा सकते हैं, इसके लिए add a gadget पर क्लिक करें एक पेज खुलेगा जिसमें आपको HTML/JavaScript पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद खाली बॉक्स दिखेगा वहां AdSense ads code को पेेस्ट कर दें उसके बाद Save पर क्लिक करें। अपने ब्लॉग को ओपन करें और पेज को Reload करें Site पर ऐडसेंस का ऐड दिखने लगेगा।

इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस के विज्ञापन लगा सकते हैं आप जानते हैं कि आर्टिकल के बीच में AdSense Ad कैसे लगाते हैं।

ब्लॉग में पोस्ट के बीच में AdSense के Ads कैसे लगाएं?


पोस्ट के बीच में ऐडसेंस के एड्स लगाने के लिए फिर से अपने ऐडसेंस अकाउंट पर जाएं Ads पर क्लिक करें > By ad unit > उसके बाद In-article ads पर क्लिक करें ऊपर बताए अनुसार विज्ञापन का सेट अप करें उसके बाद विज्ञापन कोड कॉपी कर ले।


फिर से ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आएं और किसी एक पोस्ट को एडिट करने के लिए ओपन करें जिसमें आप विज्ञापन लगाना चाहते हैं, पोस्ट ओपन कर लेने के बाद आप अपनी कंटेंट में जहां भी विज्ञापन लगाना चाहते हैं वहां पर इंटर प्रेस करके थोड़ा स्पेस क्रिएट करें वहां कुछ वर्ड टाइप करे जैसे ADSENSE_ADS 

उसके बाद पोस्ट को HTML view में ओपन करें, कंटेंट में कहीं पर भी क्लिक करें उसके बाद Ctrl+F Press करें और टाइप करें ADSENSE_ADS टेक्स्ट मिल जाएगा अब इस टेक्स्ट के जगह पर आपको AdSense के ad code को पेस्ट कर देना है उसके बाद पोस्ट को अपडेट/पब्लिश कर दें, आपने जिस पोस्ट में विज्ञापन लगाया उस पोस्ट को ब्राउज़र में ओपन करें ऐड दिखने लगेगा।

इस पोस्ट के बारे में

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया कि ब्लॉग में विज्ञापन कैसे लगाते हैं, ब्लॉग में पोस्ट के बीच में AdSense के Ads कैसे लगाएं? उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट से कुछ सीखनेे को मिला होगा यदि आपके लिए यह पोस्ट helpful है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें इस ब्लॉग के नए पोस्ट का नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए इस ब्लॉग को फ्री में सब्सक्राइब करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने