Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?

ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च इंजन में आसानी से रैंक कराने के लिए आर्टिकल में सही से कीवर्ड प्लेसमेंट करना बहुत जरूरी होता है इसी से गूगल समझ पाता है कि आपके पोस्ट का main keyword कौन सा है जिसे वह रैंक करा सकता है, किसी भी आर्टिकल में keyword placement करना बहुत आसान होता है जिसकी वजह से आप आसानी से कीवर्ड को सही तरीके से Article में प्लेसमेंट कर सकते हैं, और आज की इस पोस्ट का टॉपिक भी यही है की Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?, (How to use keywords) इस पोस्ट को पूरा पढ़ें आपको भी blog में कीवर्ड प्लेसमेंट करना आ जाएगा।

Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?
Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?


कीवर्ड प्लेसमेंट करने से पहले आपको Keyword Research करना आना चाहिए क्योंकि जब आप अपने पोस्ट के कीवर्ड को अच्छे से रिसर्च करके पोस्ट में सही जगह पर लगाएंगे तो उसके गूगल पर Rank करने की संभावना और बढ़ जाएगा, कीवर्ड रिसर्च करने के लिए गूगल पर कई फ्री वेबसाइट अवेलेबल हैं इसके अलावा आप गूगल ऑटो सजेशन का भी उपयोग करके अच्छे कीवर्ड अपने पोस्ट के लिए चुन सकते हैं जिसे लोग सर्च करना पसंद करते हैं।

Google se keyword research कैसे करें?


गूगल से कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप जिस भी कैटेगरी पर पोस्ट लिखना चाहते हैं उसी से रिलेटेड कीवर्ड को गूगल में सर्च करें।

आपके सामने कई अलग-अलग वेबसाइट के लिस्ट आ जाएंगे, पेज को Scroll कर के सबसे नीचे आए, यहां आपको Related searches में keywords देखने को मिलेंगे जो आपके सर्च किए गए कीवर्ड से संबंधित होंगे आप इन कीवर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इन सभी कीवर्ड को कॉपी करें और नोटपैड में पेस्ट कर दें।

इसी तरह आप कुछ भी गूगल पर सर्च करेंगे तो सर्च रिजल्ट आ जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स में क्लिक करना है वहां गूगल द्वारा अलग-अलग कीवर्ड दिखाए जाएंगे आप उन कीवर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं इन सभी को कॉपी कर सकते हैं उसके बाद इन Keywords को सही ढंग से व्यवस्थित कर सकते हैं।

इस तरह से आप गूगल ऑटो सजेशन की मदद से अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड्स ढूंढ सकते हैं, अब जानते हैं कीवर्ड प्लेसमेंट के बारे में कि Blog Post में Keyword Placement कैसे करें? 

ध्यान दें - कोई सा भी SEO friendly article के लिए पहले अच्छे से keyword research करें उसके बाद keyword placement.




Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?


Article में keyboard placement करने से पहले अपने पोस्ट का title तैयार करें, title में main keyword एंटर करें उसके बाद कुछ extra keyboard ऐड करें जो आपके title से related हो।

Example :- Keyword Placement Kaise Kare | How to use keywords

टाइटल तैयार कर लेने के बाद अब आपको अपने आर्टिकल में main keyword को Add करना है, आर्टिकल लिखना शुरू करें आपको फर्स्ट पैराग्राफ में पोस्ट के मेन कीवर्ड को लिखना है।

Main keyword का इस्तेमाल आपको पोस्ट के heading h1 में भी करना है, उसके आगे कुछ एक्स्ट्रा कीवर्ड टाइप करें, ठीक इसी तरह heading h2, heading h3 में भी करना है।

उसके बाद जो भी कंटेंट लिखेंगे उसमें भी बीच-बीच में मेन कीबोर्ड का उपयोग करें और main keyword को Bold कर दे ताकि आर्टिकल देखने में अच्छा लगे।

सभी पैराग्राफ को अच्छे से लिख लेने के बाद जब अंत में पोस्ट के बारे में बताएंगे तो वहां भी अपने पोस्ट के मेन कीवर्ड को ऐड करना ना भूलें, इसी तरह आपको कीवर्ड प्लेसमेंट करना है।

पोस्ट को गूगल में rank करने के लिए अच्छे से keyword प्लेसमेंट करना बहुत जरूरी होता है, लेकिन ध्यान रहे कि आपको keyword stuffing नहीं करना है आपको कीवर्ड को आर्टिकल में जरूरत से ज्यादा बार Use नहीं करना है, ऐसा करने पर पोस्ट में keyword stuffing हो जाएगा और पोस्ट गूगल में अच्छे position पर रैंक नहीं करेगा।

पोस्ट में मुख्य कीवर्ड का उपयोग कितने बार करना चाहिए?


Title :- टाइटल में Target Keyword (मुख्य कीवर्ड) को दो बार से अधिक उपयोग ना करें, अगर टाइटल में मुख्य कीवर्ड को दो से अधिक बार लिखा जाए तो उसे सर्च इंजन keyword stuffing  या Spam का एक रूप मानता है, इसलिए टाइटल में मुख्य कीवर्ड का उपयोग बार-बार ना करें, ऐसा करना ब्लॉग और पोस्ट Ranking दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है।

  • Content/Article :- आर्टिकल में आपको main keyword का उपयोग 15 बार से अधिक नहीं करना चाहिए, पैराग्राफ में एक बार मुख्य कीवर्ड का उपयोग जरूर करें, आप जो भी पोस्ट लिखें उसे कम से कम 1000 वर्ड से अधिक का लिखें।
  • Description :- डिस्क्रिप्शन में भी आपको मेन कीवर्ड को टाइप है लेकिन यहां भी कीवर्ड स्टाफिंग ना करें, बार-बार एक ही कीवर्ड को ना लिखें।
  • Permalink / URL :- यूआरएल आपको बहुत लंबा नहीं रखना है, आपको उन्हीं keywords को यूआरएल में ऐड करना है जो आपके पोस्ट के टाइटल में है।
  • Image :- इमेज में alt text and title text में पोस्ट का मुख्य कीवर्ड को कॉपी करके पेस्ट करें इमेज साइज ओरिजिनल रहने दें उसके बाद अपडेट करें।

इस तरह से आप मेन कीवर्ड का पोस्ट में उपयोग कर सकते हैं, कीवर्ड प्लेसमेंट करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा, इस पोस्ट में आपने जाना कि How to use keywords, Blog Post में Keyword Placement कैसे करें? उम्मीद करता हूं इस पोस्ट से आपने कुछ सीखा होगा अगर पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट में जरूर बताएं आपको किस टॉपिक सेे रिलेटेड आर्टिकल चाहिए यह भी कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने