Blog Post Keyword Ko Google Me Rank Kaise Kare

ब्लॉग के पोस्ट को गूगल में जल्दी Rank कराने के लिए पोस्ट में अच्छे कीवर्ड का इस्तेमाल करना होता है साथ में On Page SEO, Off Page SEO और सही से Keyword Placement आदि का ध्यान रखना होता है, अगर आप अपने पोस्ट/कीवर्ड को गूगल सर्च इंजन में रैंक करना चाहते हैं तो आज मैं आपको बताऊंगा Blog Post Keyword Ko Google Me Rank Kaise Kare , जिसे पढ़ने के बाद आप अपने आर्टिकल (blog/post) को आसानी से गूगल पे रैंक कर सकते हैं।

Blog Post Keyword Ko Google Me Rank Kaise Kare
Blog Post Keyword Ko Google Me Rank Kaise Kare

जैसा कि मैंने आपको बताया पोस्ट के कीवर्ड को गूगल में रैंक कराने के लिए अच्छे कीवर्ड का इस्तेमाल करना होता है इसलिए आपको सबसे पहले अपने पोस्ट के लिए एक टॉपिक सोचना होगा उसके बाद उस टॉपिक से संबंधित कीवर्ड्स रिसर्च करना होगा, कीवर्ड रिसर्च करने के लिए इंटरनेट पर फ्री और पैड वेबसाइट (Keyword Research Tool) उपलब्ध है यदि आपने अभी अभी नया ब्लॉग बनाया है तो आप फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blog Post Ke Liye Keyword Research Kaise Kare


कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप फ्री टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप कीवर्ड प्लैनर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि गूगल का ही टूल है, आप गूगल की मदद सेे भी अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड खोज सकते हैं, गूगल से कीवर्ड रिसर्च करने के लिए अपनेेे ब्राउज़र में गूगल ओपन करें और अपनी पोस्ट से संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करें, पेज को स्क्रॉल करके नीचे आए वहां आपने जो भी कीवर्ड सर्च किया था उसी से Related Keywords आपको देखनेे को मिलेंगे आप इन keywords का उपयोग अपने पोस्ट में कर सकते हैं। 

Keywordshitter.com - इस वेबसाइट की मदद से भी आप अपने पोस्ट के लिए कीवर्ड ढूंढ सकते हैं यह एक keyword generator tool website है, इस वेबसाइट की मदद से कीवर्ड रिसर्च करने के लिए गूगल पर सर्च करें keywordshitter.com उसके बाद इसकी ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें, यहां बॉक्स में आपको अपने पोस्ट से संबंधित कीवर्ड टाइप करना है उसके बाद नीचे Shit keywords! बटन पर क्लिक कर देना है आपके सामने ऑटोमेटिक keywords आ जाएंगे, stop job पर क्लिक करें, आप इन कीवर्ड्स को कॉपी करके नोटपैड में पेस्ट कर दें इन keywords का Use आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं।



Post Ke Liye Keyword Research करने के बाद क्या करें?


पोस्ट/आर्टिकल टाइटल - कीवर्ड रिसर्च कर लेने के बाद अब आपको उन कीवर्ड्स की मदद से अपने आर्टिकल का टाइटल तैयार करना है टाइटल एसईओ फ्रेंडली होना चाहिए, पोस्ट टाइटल में पहले मुख्य कीवर्ड को लिखें उसके बाद कुछ एक्स्ट्रा कीवर्ड टाइप करें, extra keyword clickable होना चाहिए ताकि विजिटर आपके पोस्ट के टाइटल को देखकर ही लिंक पर क्लिक कर दे, टाइटल में keyword stuffing ना करें मतलब एक ही शब्द को अधिक बार ना लिखें।

ध्यान रखें - आप long tail keyword पर काम करे ताकि आपका पोस्ट आसानी से गूगल पर रैंक हो सके।

पोस्ट URL - यूआरएल अपने पोस्ट के मुख्य कीवर्ड को ध्यान में रखते हुए बनाएं, यूआरएल में अपने मुख्य कीवर्ड का उपयोग करें, ऐसा करने से यूआरएल SEO friendly URL कहलाएगा लेकिन ध्यान रखें इसमें भी आपको keyword stuffing नहीं करना है और यूआरएल बहुत ज्यादा लंबा नहीं रखना है।

डिस्क्रिप्शन - डिस्क्रिप्शन में एक बार अपने मुख्य कीवर्ड को जरूर लिखें इसके अलावा आप जो भी आर्टिकल में बताने वाले हैं उसके बारे में लिख सकते हैं डिस्क्रिप्शन को बहुत ज्यादा लंबा नहीं लिखना है और कीवर्ड स्टफिंग भी नहीं करना है।




एसईओ फ्रेंडली कंटेंट - कंटेंट जो कि ब्लॉगिंग में बहुत महत्वपूर्ण होता है कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट अच्छे कंटेंट के वजह से ही किसी भी search engine में rank हो पाता है इसलिए अपने कंटेंट पर फोकस करें, आप जो भी आर्टिकल लिखें वह खुुद लिखें किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी करके नहीं, आप अपनेेे तरीके से लोगों को समझाने का प्रयाास करें।
पोस्ट के हेडिंग h1 में भी मुख्य कीवर्ड का इस्तेमाल करें साथ में कुछ एक्स्ट्रा कीवर्ड भी ऐड करें आर्टिकल के बीच में भी मुख्य कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यहां भी ध्यान रखें कि आपको बहुत अधिक बार मुख्य कीवर्ड (main keyword) का उपयोग नहीं करना है ऐसा करने से आपके कंटेंट में keyword stuffing हो जाएगा जिसकी वजह से ranking में दिक्कत हो सकती है।

इंटरनल लिंकिंग (internal linking) - आप जो पोस्ट लिख रहे हैं उसमें इंटरनल लिंकिंग जरूर करें मतलब पोस्ट में अपने ही blog पर publish किए गए किसी दूसरे पोस्ट का लिंक दीजिए ताकि यूजर आर्टिकल पढ़ते-पढ़ते दूसरे आर्टिकल पर भी जाए ऐसा करने से यूजर की आपके ब्लॉग पर रुचि बढ़ती है और वे आपके ब्लॉग के दूसरे पोस्ट भी पढ़ लेते हैं।

इमेज ऑप्टिमाइजेशन - आप आपने आर्टिकल में जो भी इमेज लगाना चाहते हैं उसे अच्छे से कस्टमाइज करें और इमेज को SEO friendly image Banaye ताकि पोस्ट का इमेज भी गूगल पर rank करें और उसके जरिए भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आए।


Blog Post Keyword Ko Google Me Rank Kaise Kare


पोस्ट के लिए Title, URL, Description, Content, Internal linking और Image optimisation करने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग पोस्ट कीवर्ड को गूगल में रैंक करना है।

सबसे पहले आपने जो आर्टिकल तैयार किया है उसे ब्लॉग पर पब्लिश कर दीजिए पब्लिश करने के बाद उस पोस्ट को ओपन कर ले, एक बार चेक करें आपके पोस्ट का यूआरएल सही है या नहीं, यदि पोस्ट का URL मुख्य कीवर्ड से मिलता जुलता है या सही है तो पोस्ट के यूआरएल को Copy कर ले।

उसके बाद न्यू विंडो पर गूगल सर्च कंसोल ओपन करें वहां URL inspection पर क्लिक करें, उसके बाद जहां करसर दिख रहा है वहां यूआरएल को Paste करके एंटर दबाएं।

अब आपको पोस्ट के यूआरएल को गूगल में इंडेक्स करना है इसके लिए Request indexing पर क्लिक करें, कुछ देर इंतजार करें उसके बाद Test Live URL पर क्लिक करें थोड़ी देर इंतजार करें पोस्ट का यूआरएल गूगल पर इंडेक्स हो जाएगा।

नोट - अभी कुछ दिनों के लिए URL inspection Tool को गूगल द्वारा disable (Page actions are temporarily disabled) कर दिया गया है स वजह से अभी आप यूआरएल इंस्पेक्शन की मदद से अपने पोस्ट को गूगल पर इंडेक्स नहीं कर सकते।

गूगल ने कहा है कि कुछ तकनीकी अपडेट करने के लिए यूआरएल इंस्पेक्शन टूल को कुछ दिनों के लिए disable किया गया है इसे आने वाले कुछ हफ्तों में फिर से Enable शुरू कर दिया जाएगा।

इस वजह से कुछ दिन तक URL inspection की मदद से हम यूआरएल को गूगल पर इंडेक्स नहीं कर सकते, लेकिन फिर भी आप अपनी पोस्ट के यूआरएल को गूगल में Index करना चाहते हैं और पोस्ट को रैंक कराना चाहते हैं तो वह भी आप आसानी से कर सकते हैं।

इसके लिए Google search console में Sitemap पर जाएं और वहां अपने साइटमैप को अपडेट करें, जब तक यूआरएल इंस्पेक्शन टूल काम करना शुरू नहीं करता है तब तक आपको हर एक पोस्ट पब्लिश करनेेे के बाद अपने ब्लॉग के sitemap को अपडेट करना होगा इससे आपका पोस्ट गूगल पर इंडेक्स हो जाएगा, और यदि आपने अच्छे से पोस्ट का SEO किया है तो वह गूूगल पर रैंक भी करेगा।


इस पोस्ट के बारे में


इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि आप अपने पोस्ट को गूगल पर कैसे रैंक कर सकते हैं , Blog Post Keyword Ko Google Me Rank Kaise Kare , साथ में आपने जाना की ब्लॉग केेे लिए keyword research kaise karen और SEO friendly Title/URL/Description kaise Banaye , यदि आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला तो कमेंट करके जरूर बताएं पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

2 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.

  1. Bhai meri website 5 months old hai uska da 7 aur pa 12 hai fir bhi hamari post google ke top position par rank nahi kar rahi. Shubhhindi.com please check this site

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. aapne content bahut achha likha hai, lekin shuru me long tail keyword par kaam karen aur content 1000 - 2000 word ka likhen taki post aasani se google par rank ho, Content Pairagraph me bhi Main Keyword ka use kare, post description me bhi main keyword use kare. post me sahi se keyword ka use kaise kare janne ke liye padhe - Blog Post में Keyword Placement कैसे करें?

      हटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने