Blogger में Free Website बनाने के बाद क्या करें?

इस पोस्ट में आप जानेंगे की Blogger में Free Website बनाने के बाद क्या करें , ब्लॉग में कैसे Theme का Use करें और नए ब्लॉग पर पहला आर्टिकल कैसे लिखें? अपनी वेबसाइट को Google search engine में कैसे Submit (Show) कराएं, इन सभी के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें यह आपके नए ब्लॉग के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Blogger में Free Website बनाने के बाद क्या करें?

Blogger Me Free Website Banane Ke Baad Kya Kare
Blogger Me Free Website Banane Ke Baad Kya Kare

Blog बनाने के बाद आपको क्या करना चाहिए, किस प्रकार के Theme/Template का इस्तेमाल करना चाहिए और Content कैसे लिखना चाहिए इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. Post/Article

आप चाहे तो पहले Article लिखना शुरू कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे आप जो भी आर्टिकल लिखेंगे वह खुद लिखेंगे किसी दूसरे वेबसाइट से Copy Paste करके नहीं, आपको जिस Topic के बारे में अच्छी Knowledge है उसी पर पहले आर्टिकल लिखें, आप जो भी पोस्ट लिखेंगे वह कम से कम 1000 Words या उससे अधिक का होना चाहिए।

Post complete हो जाने के बाद इन important बातों का ध्यान रखें-

  • Target Keyword :- आप जो भी आर्टिकल लिखेंगे उसके Title में आगे की ओर Target keyword और बाद में clickable keyword add करें ताकि लोग URL को देखते ही क्लिक करें, साथ में पोस्ट के paragraph में भी target keyword का Use करें, Headings h1, h2, h3 में भी target keyword का इस्तेमाल करें साथ में extra keywords भी ऐड करें।
  • Description :- अपनी पोस्ट का description तैयार करें description में भी target keyword का इस्तेमाल करें साथ में research करके ऐसे कीवर्ड भी ऐड करें जो आपके पोस्ट को Google में Rank कराने में मदद कर सकते हैं। 
  • Permalink :- किसी भी पोस्ट के लिए permalink बहुत इंपोर्टेंट होता है, यह आपके पोस्ट का address होता है, permalink में target keyword का इस्तेमाल करें या उसी से related keywords का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे permalink/URL बहुत ज्यादा लंबा नहीं होना चाहिए।
  • Copyright Free Image :- अपने आर्टिकल में एक image जरूर ऐड करें और वह इमेज भी copyright free image होना चाहिए इसलिए कोशिश करें की अपने पोस्ट के लिए इमेज खुद से एडिट करें, ब्लॉग में image size original रखें, Image को अच्छे से optimise करें और SEO friendly बनाएं।
  • Content publish करने से पहले एक बार पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें, गलती होने पर सुधार करें उसके बाद पब्लिश करें।

2. Template/Theme

जब आप blogger.com में blog create करते हैं तो आपको ब्लॉगर की तरफ से basic theme provide कराया जाता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग का look देखने में professional लगे तो आप अलग से blogger template download करके install कर सकते हैं। वेबसाइट के लिए ऐसे टेंप्लेट का इस्तेमाल करें जो fast load होता हो और जो देखने में simple and responsive लगे।

3. Blog Theme Customization

Theme install करने के बाद उसे Customize करना होगा ताकि वेबसाइट का load time बेहतर हो, इसके लिए ब्लॉगर के डैशबोर्ड में Layout पर जाएं यहां से आप टेंपलेट का fully customisation कर सकते हैं।

  • Main menu :- Layout में जाकर Main Menu को edit करे वहां ब्लॉग के category/label का link add करें उसके बाद SAVE पर क्लिक करें।
  • Social Widget :- इसमें आपको अपने सोशल मीडिया लिंक ऐड करने हैं ताकि आपके ब्लॉग के विजिटर आपको सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकें, आप चाहे तो अपने ब्लॉग का फेसबुुुुुक पेज बना सकते हैं ताकि traffic वहां सेे भी वेबसाइट पर आए।
  • Main sidebar :- साइडबार में आप category, follow by email, link list, HTML/JavaScript, search box etc. Add कर सकते हैं, इसके लिए Add a Gadget पर क्लिक करें, यहां आपको Featured post, Blog search, HTML JavaScript, profile, Blog Archive, image, label, link list, popular post, follow by email, contact form etc. देखने को मिलेंगे, आप जिस भी गैजेट को ब्लॉग पर ऐड करना चाहते हैं उनके आगे + पर क्लिक करें कुछ सेटिंग्स करके SAVE पर क्लिक करें Gadget blog पर add हो जाएगा।

4. Submit Blog To Search Engine 

आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमिट करना होगा, Google search engine पर साइट सबमिट करने के लिए आपको अपने Website को Google search console में Add करना होगा, अपनी वेबसाइट का Sitemap Submit करना होगा और अपनी website ko Google search console mein verify करना होगा।

इसके साथ में blogger.com के dashboard में Settings में आपको Visible to search engine को Enable (Allow) करना होगा ताकि आपका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में Show करने लगे। 

गूगल के अलावा दूसरे सर्च इंजन जैसे bing.com या yahoo.com में भी आप ब्लॉग को सबमिट कर सकते हैं ताकि वहां से भी आपके Blog में traffic आए, आप Bing webmaster tool की मदद से bing.com में अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते हैं।

5. Start Publishing Content On The Blog

अपने ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश करना स्टार्ट करें, content/articles publish करने के लिए अपना टाइम सेट करें या Rule बनाए कि आप सप्ताह में 2-3 आर्टिकल या 6-7 आर्टिकल्स पब्लिश करेंगे और यदि आपके पास फ्री टाइम होता है तो आप रोजाना आर्टिकल Publish कर सकते हैं।

साथ में on page SEO and off page SEO भी जरूर करें, अपनी पोस्ट में सही से keyword placement करें, keyword stuffing ना करें मतलब Article, Description, Post Title में बहुत अधिक target keyword का इस्तेमाल ना करें।

6. Increase Blog Traffic 

आपको अपने blog का traffic increase करना होगा शुरुआत में किसी भी वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता है इसलिए अगर आपको अपने ब्लॉग का ट्रैफिक जल्दी बढ़ाना है तो शुरुआत में आप long tail keyword में काम करें इसमें low competition होता है इससे आपका पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक होगा।

Blog traffic increase करने के लिए आप social media की मदद ले सकते हैं, आप सोशल मीडिया में अपनी वेबसाइट का link share कर सकते हैं, ब्लॉग का Facebook page बना सकते हैं या Quora से ट्रैफिक पा सकते हैं। Quora एक question and answer website है जहां लोगों के सवालों का जवाब देकर अधिक जानकारी के लिए अपने पोस्ट का लिंक दे सकते हैं जहां से ट्रैफिक आएगा, Quora के बारे में अधिक जानिए।

7. Google AdSense

Blog बनाने के बाद वेबसाइट से Earning Start करने के लिए आपको Google AdSense का account create करना होगा, AdSense के लिए अप्लाई करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट Google AdSense के सभी Policy का पालन करता हो।

AdSense के लिए अप्लाई करने से पहले नीचे दिए गए बातों का ध्यान रखें।

  • आपके ब्लॉग पर एक भी कॉपीराइट कंटेंट नहीं होना चाहिए साथ में कॉपीराइट फ्री इमेज का इस्तेमाल करें या खुद से इमेज एडिट करके ब्लॉग पर लगाएं।
  • ब्लॉग में जो भी आर्टिकल लिखेंगे वह कम से कम 1000 Words या उससे अधिक का होना चाहिए साथ में SEO friendly article भी लिखें।
  • वेबसाइट के Template को अच्छे से customise करें, sidebar में recent post, popular post, blog category और email subscription जरूर लगाएं।
  • AdSense apply करने से पहले अपने ब्लॉग के important pages जैसे About, Contact Disclaimer, Privacy Policy and Terms and conditions page जरूर बनाएं यह किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी होता है इससे visitor को आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी मिलती है।
  • Blogger template का Footer Credit Change करें और Footer में अपने ब्लॉग का नाम दे, सोशल मीडिया का लिंक ऐड कर सकते हैं।
  • ब्लॉग पर जितना भी आर्टिकल है वह सभी Google में Intex होना चाहिए, और ब्लॉग में quality content होना चाहिए जिसे लोग पढ़ना पसंद करें।
  • एक महत्वपूर्ण बात यदि आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 साल से अधिक होना चाहिए अगर उम्र 18 साल से कम है तो आप अपने माता-पिता के नाम से ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं।

8. Start earning

एडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद जब आपका website approve हो जाता है उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन को अपने वेबसाइट पर लगा सकते हैं और कमाई करना शुरू कर सकते हैं। जब AdSense account approve हो जाता है उसके बाद आपको सभी AdSense Program Policies का पालन करना होगा।

इस आर्टिकल में Blogger Me Free Website Banane Ke Baad Kya Kare के बारे में बताया गया है, उम्मीद करता हूं इस पोस्ट से आपको कुछ जानने को मिला होगा यदि यह पोस्ट आपके लिए नॉलेजेबल रहा तो कमेंट में जरूर बताएं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने