Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare

Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare
Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare 

अगर आपने कोई नया कंप्यूटर लिया है और उसमें एमएस ऑफिस या टाइपिंग से संबंधित काम करते हैं और अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को प्रिंटर की मदद से प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं की प्रिंटर को कंप्यूटर से कैसे कनेक्ट करते हैं और प्रिंट आउट कैसे निकालते हैं तो इस आर्टिकल में मैंने इसी के बारे में बताया है की Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare  इस पोस्ट को पढ़ने के बाद प्रिंटर ड्राइवर (Printer driver install) डाउनलोड करके इंस्टॉल करना सीख जाएंगे। 


कंप्यूटर से किसी भी डॉक्यूमेंट, पेज और फोटो का प्रिंट आउट निकालने के लिए आपके कंप्यूटर में प्रिंटर का ड्राइवर इंस्टॉल होना बहुत जरूरी है, यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम में Printer driver install नहीं होगा तो आप कोई सा भी प्रिंट आउट नहीं निकाल सकते। 

जब आप अपने काम के लिए किसी भी कंपनी का प्रिंटर खरीदते हैं तो प्रिंटर के बॉक्स में प्रिंटर का Driver CD भी मिलता है उस सीडी की मदद से आप अपने नए प्रिंटर के ड्राइवर को अपने PC में इंस्टॉल कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास प्रिंटर का सीडी नहीं है तो प्रिंटर की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर भी अपने प्रिंटर का ड्राइवर सीडी डाउनलोड कर सकते हैं और उसे इंस्टॉल कर सकते हैं इस आर्टिकल में मैं online printer CD driver download के बारे में बताऊंगा।

यह भी पढ़ें :


Computer Printer Driver Kaise Download Kare


आपका प्रिंटर जिस भी कंपनी का है उस कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, वेबसाइट में जाने के लिए गूगल में सर्च करें, अपने प्रिंटर का नाम, मॉडल नंबर, ड्राइवर डाउनलोड

Example : Epson L3110 driver download

अगर आपके पास भी Epson का प्रिंटर है तो इस [Epson L3110] लिंक पर क्लिक करके इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जा सकते हैं।

प्रिंटर की ऑफिशियल वेबसाइट में आ जाने के बाद आप यहां से अपने प्रिंटर का ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं, यदि आपके पास दो अलग-अलग प्रिंटर है तो आपको अलग-अलग वेबसाइट (printer official website) में जाकर उसके लिए ड्राइवर डाउनलोड करना होगा।

Epson printer के ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद operating system में आपको अपना Windows or Mac OS ऑपरेटिंग सिस्टम चुनना है।

Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare


Recommended For You में Epson Universal Print Driver और गाइड के लिए Epson Printer Installation Guide का लिंक दिया होगा आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपको ड्राइवर कैसे इंस्टॉल करना है।

नीचे Drivers + पर क्लिक करें उसके नीचे और दो लिंक आ जाएंगे (1) L3110_Scanner_Windows + , (2) L3110_Windows_x86_Printer Driver 2.62.00(09-2019) +

लिंक के आगे जो + चिन्ह दिया गया है उस पर क्लिक करके जान सकते हैं ड्राइवर किस-किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए compatible है।

प्रिंटर का स्कैनर ड्राइवर (Scanner Driver) डाउनलोड करने के लिए पहले वाले link के आगे जो Download बटन दिया हुआ है उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
वैसे ही केवल प्रिंटर का ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए दूसरे वाले दिन के आगे जो Download Button है उस पर क्लिक करें ड्राइवर डाउनलोड हो जाएगा।

प्रिंटर ड्राइवर को इन ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टॉल कर सकते हैं -

Compatible systems :

  • Windows 10 32 bit, Windows 8.1 32 bit, Windows 8 32 bit, Windows 7 32 bit, Windows Vista 32 bit

अगर आपके पास विंडोज का Windows 10 64 bit, Windows 8.1 64 bit or Windows 7 64 bit operating system है तो भी इस ड्राइवर को डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ड्राइवर स्पीड काम करें तो 64-bit ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Epson Universal print driver डाउनलोड करें। (लिंक पर क्लिक करके Accept पर क्लिक करें)

Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare 


ड्राइवर डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना है इंस्टॉल करना बहुत आसान है आपने जिस फोल्डर में ड्राइवर डाउनलोड किया है उसे ओपन करें और उस ड्राइवर को इंस्टॉल करने के लिए Open पर क्लिक करें।

Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare
Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare 

Set as default printer and Automatically update software को सिलेक्ट करें उसके बाद OK पर क्लिक करें, यहां लैंग्वेज में इंग्लिश (English) सिलेक्ट करें और OK पर क्लिक करें।

EPSON END USER SOFTWARE LICENCE AGREEMENT इसे आप पढ़ सकते हैं नहीं तो Agree पर क्लिक करें उसके बाद OK पर क्लिक करें।

EPSON Printer Utilities Setup



यहां आपको अपने प्रिंटर को USB cable की मदद से कंप्यूटर के सीपीयू से कनेक्ट करना है, प्रिंटर ऑन करें।
Manual पर क्लिक करें, यहां आपके कंप्यूटर के सीपीयू में जो भी Port Available है उसे सिलेक्ट करें।
आप USB001- virtual printer port for USB को सिलेक्ट कर सकते हैं उसके बाद OK पर क्लिक करें, प्रिंटर ड्राइवर इंस्टॉल हो जाएगा। (Printer driver installation and Port configuration where completed successfully.) 

Printer Driver Install हुआ है या नहीं कैसे चेक करें? 

प्रिंटर ड्राइवर इंस्टॉल हुआ है या नहीं ये चेक करने के लिए अपने कंप्यूटर में control panel open करें, इसके लिए shortcut key Windows + U press करें कंट्रोल पैनल ओपन हो जाएगा। Control panel home में जाए और hardware and sound पर क्लिक करें।

Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare


Click on devices and printers, यहां आपने जिस भी प्रिंटर को इंस्टॉल किया है उसका इमेज दिखेगा, image show हो रहा है इसका मतलब प्रिंटर ड्राइवर इंस्टॉल हो चुका है अब आप अपने प्रिंटर में कंप्यूटर से किसी भी documents and photos का print out निकाल सकते हैं। 
प्रिंट आउट कैसे निकालते हैं जानने के लिए कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले पढ़ें।

Computer Me Free Printer Driver Kaise Install Kare


इस पोस्ट में आपने जाना की कंप्यूटर में प्रिंटर ड्राइवर कैसे डाउनलोड करें और इसे अपने कंप्यूटर में कैसे इनस्टॉल करते हैं यदि आपके लिए यह पोस्ट मददगार साबित हुआ तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं और इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने