सीपीयू क्या है और इसका क्या काम है?

अगर आप भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और रोजाना Microsoft office, Excel, PowerPoint etc. में काम भी करते हैं तो आपको कंप्यूटर के सभी भागों के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए क्योंकि आप जो भी काम कंप्यूटर या लैपटॉप में करते हैं वह कंप्यूटर के सभी भागों की मदद से ही कर पाते हैं और उन्हीं भागों में से एक भाग है सीपीयू जिसकी मदद से कंप्यूटर में लगभग सभी कार्य सही से हो पाते क्योंकि आप कंप्यूटर में जो भी काम करते हैं उसे सीपीयू नियंत्रित करता है।

सीपीयू क्या है और इसका क्या काम है?
What-is-CPU-and-what-is-its-function

कई लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें कंप्यूटर के सभी भागों के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है, अगर आप स्टूडेंट हैं या अभी अभी कंप्यूटर सीख रहे हैं तो आपको कंप्यूटर के भागो के बारे में अच्छे नॉलेज होनी चाहिए ताकि आप कंप्यूटर में होने वाली छोटी बड़ी खराबी को खुद से ठीक कर सकें और आपको किसी एक्सपर्ट के पास जाने की जरूरत ना पड़े।

इस आर्टिकल में मैं कंप्यूटर के भागों में से एक मेन भाग जिसे कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है मतलब सीपीयू के बारे में बताने वाला हूं की सीपीयू क्या है और इसका क्या काम है?, Computer Me CPU Kya Hai, CPU Ka Karya In Hindi सीपीयू की परिभाषा आदि, जिसे पढ़ने के बाद आपको जरूर कुछ ना कुछ सीखने कोो मिलेगा जो कि आपके जनरल नॉलेज केेे लिए भी अच्छा होगा।

सीपीयू क्या है? - Computer Me CPU Kya Hai In Hindi 

सीपीयू कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है जिसका पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) है यह कंप्यूटर के लगभग सभी कामों को नियंत्रित करता है, माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर, स्कैनर, मॉनिटर, स्पीकर आदि सीपीयू से ही कनेक्टेड होते हैं इसलिए जब हम माउस और कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उनसे प्राप्त सभी डाटा को सीपीयू स्टोर करता है इनके अलावा हार्डवेयर सॉफ्टवेयर तथा इनपुट डिवाइस से मिलने वाले डाटा को भी स्टोर करता है, इस तरह कंप्यूटर में सीपीयू बहुत जरूरी पार्ट होता है इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क माना जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर के सभी कामों को नियंत्रित करता है।

सीपीयू कैसे काम करता है? (What Is CPU Work In Hindi)

सीपीयू में कई अलग-अलग components लगे होते हैं और इन सभी कंपोनेंट्स को सीपीयू के अंदर जो प्रोसेसर होता है वह कंट्रोल करता है, किसी भी कंप्यूटर के लिए एक प्रोसेसर का होना बहुत जरूरी है क्योंकि कंप्यूटर में आप जो भी छोटे बड़े काम करते हैं उन सभी कार्यों को प्रोसेसर ही प्रोसेस करता है।

जब आप प्रोसेसर का नाम सुनते हैं तो Core शब्द भी जरूर सुना होगा क्योंकि प्रोसेसर को अलग-अलग भागों (Core) में बाटा गया है जैसे dual core quad core or octa Core यह सब प्रोसेसर के अलग-अलग कोर हैं इन्हें इनकी स्पीड के आधार पर बांटा गया है, CPU में जितना ज्यादा Core वाला Processor होगा कंप्यूटर भी उतना ही ज्यादा फास्ट काम करेगा इसलिए सीपीयू के कार्य करने के लिए प्रोसेसर का होना जरूरी होता है।

इसी तरह RAM जिसका पूरा नाम Random Access memory है या भी सीपीयू में स्टोरेज की तरह ही काम करता है आप जितने भी नए नए सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हैं इंस्टॉल करके ओपन करते हैं यहां तक कि कंप्यूटर को ऑन करते हैं तो यह सभी काम रैम की वजह से ही हो पाता है।

इसी तरह सीपीयू का एक और महत्वपूर्ण पार्ट ROM होता है जो कि सभी कंप्यूटर में पहले से मौजूद होता है जिसे कार्य करने के लिए किसी एनर्जी की जरूरत नहीं पड़ती है यह पहले से कंप्यूटर में सेट रहता है इसे आप बाद में चेंज नहीं कर सकते हैं, ROM पूरा नाम Read only memory है।

सीपीयू क्या और भी बहुत से पार्ट हैं लेकिन उनमें से प्रोसेसर रैम और रोम बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इन्हीं की मदद से आप का सीपीयू ऑन हो पाता है और आप कंप्यूटर में अपना काम कर पाते हैं।

सीपीयू के कार्य - CPU Ka Karya In Hindi

  1. कंप्यूटर में हमारे द्वारा किए जाने वाले कार्य को सीपीयू प्रोसेस करता है।
  2. हम कंप्यूटर में कीबोर्ड की मदद से जो भी कार्य करते हैं जैसे कि टाइपिंग जो कि input के रूप में रहता है जिसे CPU प्रोसेस करके हमें प्रिंटर के माध्यम से output प्रदान करता है।
  3. किसी भी कंप्यूटर का ऑन होना सीपीयू की वजह से ही संभव हो पाता है बिना सीपीयू के कंप्यूटर अधूरा है।
  4. किसी डाटा या बड़े-बड़े files को सीपीयू Memory में स्टोर करके रखता है जिसे आप बाद में अपने काम में ला सकते हैं।

सीपीयू क्या है और इसका क्या काम है? : इस पोस्ट में आपने जाना की सीपीयू क्या है और सीपीयू का काम क्या है? और सीपीयू का महत्वपूर्ण पार्ट्स क्या हैं, यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने