Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye

इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि ब्लॉगर में Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye इस आर्टिकल में बताए गए तरीके को फॉलो करके आप अपने सभी पोस्ट के टाइटल के नीचे और पोस्ट खत्म होने के ठीक नीचे गूगल ऐडसेंस का Ads लगा सकते हैं।

अपनी सभी पोस्ट में ऑटोमेटिक Ad show करने के लिए आपको अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में से ऐडसेंस कोड को कॉपी कर लेना है और उसे ब्लॉगर के Edit HTML पर जाकर पेस्ट कर देना है उसके बाद सेव चेंज पर क्लिक कर देना है, इतना करते हैं आपके ब्लॉग के सभी आर्टिकल के ऊपर और नीचे ऑटोमेटिक ऐड दिखना शुरू हो जाएगा लेकिन यह सब आप कैसे करेंगे यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye  

Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye
Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye  

सभी पोस्ट के ऊपर और नीचे ऐडसेंस के ऐड लगाने के लिए सबसे पहले कोई सा भी ब्राउज़र ओपन करें और उसमें अपना ऐडसेंस अकाउंट ओपन करें।

Ads पर क्लिक करें उसके बाद By ad unit पर क्लिक करें, यहां Create new ad unit में Display ads को सिलेक्ट करें।

यहां आपको Ad का साइज Responsive रखना है ताकि Ads अलग-अलग डिवाइस के हिसाब छोटा या बड़ा हो सके, उसके बाद Name your ad unit में आपको अपने ad का कोई सा भी नाम देना है जैसे Sidebar, home page कुछ भी नाम दे सकते हैं उसके बाद Create पर क्लिक करें।

अब आपके सामने ऐडसेंस कोड दिखेगा उसे कॉपी कर ले, कॉपी करने के बाद ब्लॉगर के dashboard पर जाएं वहां Theme पर क्लिक करें उसके बाद Edit HTML पर जाए।

Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye
Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye  

यहां अपने माउस के करसर को edit HTML में खाली जगह पर क्लिक करें अब अपने कीबोर्ड में Ctrl + F प्रेस करें, लेफ्ट साइड ऊपर में आपको एक बॉक्स दिखाएगा उसमें आपको टाइप करना है data:post.body/ उसके बाद इंटर दबाएं।

अगर आपके ब्लॉगर टेंप्लेट में यह कोड तीन बार दिख रहा है तो आपको तीसरे वाले कोर्ट पर काम करना है और अगर यह कोड एक ही बार शो हो रहा है तो आपको उसी में काम करना है।

data:post.body/ कोड के ठीक उपर और नीचे आपको आपने जो ऐडसेंस Ad code कॉपी किया था उसे पेस्ट करना है, इसके लिए data:post.body/ code के ऊपर और नीचे जगह बनाए और एडसेंस कोड को पेस्ट कर दें।

इतना सब कुछ करने के बाद अब आपको अपने ब्लॉगर टेंप्लेट के एचटीएमएल फाइल को Save कर लेना है, अब ब्राउज़र में new tab open करें और उसमें अपने ब्लॉग का एड्रेस टाइप करें और अपने ब्लॉग को ओपन करें अब अपने साइड के किसी भी पोस्ट को ओपन करें आप देखेंगे की आपके सभी आर्टिकल के टाइटल के ठीक नीचे और आर्टिकल खत्म होने के ठीक बाद ऐडसेंस का ऐड दिख रहा होगा।

इसी तरह अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग के लोगों के साइड में ऐडसेंस का ऐड दिखे तो आपको फिर से अपने गूगल ऐडसेंस के अकाउंट पर जाना होगा और Ads में जाकर by ad unit उसके बाद Display ads को सिलेक्ट करें और वहां logo के साइड में ad लगाने के लिए आपको अपना ऐड का साइज 728 x 90 रखना है उसके बाद ऐड यूनिट का कोई भी नाम दे उसके बाद Create पर क्लिक करें, ads code कॉपी करें उसके बाद blogger के डैशबोर्ड में आ जाए।

यहां Layout पर क्लिक करें, यहां main logo के ठीक साइड में header ads का gadget होगा उसपर क्लिक करें अगर नहीं है तो add a gadget पर क्लिक करें, एक विंडो ओपन होगा यहां आपको HTML/JavaScript पर क्लिक करना है उसके बाद एक बॉक्स दिखेगा इसमें आपको गूगल ऐडसेंस ऐड कोड को पेस्ट कर देना है उसके बाद Save पर क्लिक करना है। अपने ब्लॉग को एक बार रिफ्रेश करें ऐड शो होने लगेगा।

अगर आपको अपने ब्लॉग के साइडबार में Google AdSense ads दिखाना है तो गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जाकर रेस्पॉन्सिव ऐड कोड को कॉपी करके ब्लॉगर के layout में आकर Main Sidebar  में Add a gadget पर क्लिक करना है उसके बाद बिल्कुल जैसा पहले बताया गया है आपको HTML/JavaScript को सेलेक्ट करना है और कोड को पेस्ट कर देना है फिर Save कर लेना है उसके बाद वेबसाइट को एक बार reload करना है ad दिखना स्टार्ट हो जाएगा।

उम्मीद करता हूं कि Sabhi Post Ke Uper Aur Neeche AdSense Ads Kaise Lagaye पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा और आपने इस आर्टिकल से जरूर कुछ सीखा होगा, अगर आपको कोई डाउट है तो कमेंट में पूछ सकते हैं। 

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने