वेबसाइट के URL में से ?m=1 कैसे हटाएँ - Remove ?m=1

दोस्तों आज मैं बताने वाला हूं की वेबसाइट के URL में से ?m=1 कैसे हटाएँ - Remove ?m=1 जिसकी मदद से आप किसी भी Blogger ब्लॉग या वेबसाइट के यूआरएल से ?m=1 code को आसानी से रिमूव कर सकते हैं।

वेबसाइट के URL में से ?m=1 कैसे हटाएँ - Remove ?m=1
वेबसाइट के URL में से ?m=1 कैसे हटाएँ - Remove ?m=1

दोस्तों जब हम अपने वेबसाइट को डेक्सटॉप या लैपटॉप में ओपन करते हैं तो वेबसाइट के यूआरएल के आगे एम इक्वल टू वन (?m=1) लिखा हुआ नहीं आता है लेकिन जब हम उसी वेबसाइट को किसी मोबाइल डिवाइस में ओपन करके देखते हैं तो वेबसाइट यूआरएल के ठीक आगे ?m=1 कोड दिखाई देता है।  

Example - www.domainname.com/?m=1 

अगर आप भी चाहते हैं कि यह कोड (?m=1) आपके ब्लॉगर ब्लॉग के यूआरएल के आगे ना दिखे तो आप इसे रिमूव कर सकते हैं, यह आप कैसे करेंगे जानने के लिए आगे पढ़े।

वेबसाइट के URL में से ?m=1 कैसे हटाएँ - Remove ?m=1

आप बड़ी आसानी से ?m=1 को अपने ब्लॉग यूआरएल से हटा सकते हैं, blog URL me se ?m=1 kaise hataye इस पोस्ट की मदद से आप इस कोड को रिमूव कर पाएंगे।

इस कोड को ब्लॉग यूआरएल में से रिमूव करने के लिए सबसे पहले आपको एक एचटीएमएल कोड की जरूरत पड़ेगी जिसकी मदद से आप एम इक्वल टू वन (m=1) को URL से हटा पाएंगे, HTML code डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

DOWNLOAD

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद गूगल ड्राइव ओपन होगा वहां से आप एचटीएमएल कोड डाउनलोड कर सकते हैं।

कोड डाउनलोड कर लेने के बाद आपको कोई सा भी ब्राउज़र ओपन करना है उसके बाद अपने ब्लॉगर के dashboard में जाएं, वहां Theme के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर एडिट एचटीएमएल (edit HTML) पर जाएं यही आपको उस कोड को पेस्ट करना है।

एडिट एचटीएमएल पर क्लिक करने से पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट का बैकअप जरूर ले लीजिए ताकि एचटीएमएल फाइल में कोई भी गड़बड़ी हो तो आप उस बैकअप का इस्तेमाल कर सकें, इसलिए जब भी आप edit HTML में कोई बदलाव करना चाहे तो अपने Theme का बैकअप लेना ना भूलें।

अब अपने कंप्यूटर में उस फाइल को खोलें जहां अपने m=1 को रिमूव करने के लिए HTML code डाउनलोड किया था, उस फाइल को ओपन कर ले फाइल notepad ओपन होगा, वहां सभी एचटीएमएल फाइल को सिलेक्ट करके Copy कर लें।

अब आपको वापस blogger के एडिट एचटीएमएल पर आना है और जितना भी एचटीएमएल का कोडिंग है उसके सबसे नीचे आ जाए, सबसे नीचे आपको </body> tag दिखेगा उसके ठीक आगे आपको इंटर प्रेस करना है उसके बाद थोड़ा सा स्पेस क्रिएट कर लेना है उसके बाद आपने जो भी कोड कॉपी किया था उसे यहां पर Paste कर देना है, ध्यान रहे कोड </body> tag के ऊपर Paste होना चाहिए।

अब यहां आपका काम पूरा होता है आपको बस पूरे एचटीएमएल फाइल को Save कर लेना है उसके बाद यह चेक करने के लिए की ?m=1 आपके ब्लॉग के यूआरएल से हटा है या नहीं, आपको अपने वेबसाइट को मोबाइल पर ओपन करना है आप देखेंगे कि अब आपके ब्लॉग यूआरएल में से ?m=1 रिमूव हो चुका है।

तो यह था हमारा आज का पोस्ट उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा और आपके ब्लॉग URL से ?m=1 रिमूव करने में मदद जरूर मिली होगी, अगर आपने इस पोस्ट से कुछ सीखा तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं और यदि इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने