ब्लॉग बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए की ब्लॉग बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? ताकि आपको बाद में ब्लॉगिंग करने में कोई परेशानी ना हो, कई लोग बिना सोच-विचार किए अपना वेबसाइट क्रिएट कर लेते हैं उसके बाद में अपने ब्लॉग में कोई सा भी कंटेंट पब्लिश करना स्टार्ट कर देते हैं, ब्लॉग बनाने से पहले आपको यह सोचना चाहिए कि आपका ब्लॉग किस विषय पर होगा, किस कैटेगरी से संबंधित पोस्ट आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे, आप अपने ब्लॉग के लिए किस तरह का थीम उपयोग करेंगे जिससे आपका ब्लॉग जल्दी लोड हो, कंटेंट किस प्रकार से लिखना होगा ताकि वह गूगल सर्च इंजन में जल्दी रैंक हो आदि।

ब्लॉग बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
ब्लॉग बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

ऐसे ही कई सारे छोटे-छोटे बातें हैं जिन्हें नए ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हैं वे ध्यान नहीं देते हैं और बाद में उन्हें परेशानी आती है उनका ब्लॉग गूगल पर जल्दी से Rank नहीं करता है, इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में सोच रहे हैं या ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, वर्डप्रेस या ब्लॉगर में अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो उससे पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान आपको रखना होगा ताकि आप जो भी ब्लॉग क्रिएट करें वह सक्सेसफुल हो और आप उस ब्लॉग पर अच्छे से काम करके अच्छा खासा कमाई कर पाए, इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि किसी भी नए ब्लॉगर को ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले किन किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ब्लॉग बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

यदि आपका ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट है और आप खुद का एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो ब्लॉग क्रिएट करने से पहले आपको इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

किसी भी नए ब्लॉगर को ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उनका ब्लॉग किस विषय पर होगा और वे किस कैटेगरी से रिलेटेड आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे, इसलिए अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो पहले एक Particular topic सोचिए।

आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर होगा यह डिसाइड करने के बाद आपको आपने जो भी विषय चुना है अपने ब्लॉग के लिए उस टॉपिक से रिलेटेड जानकारी भी आपको पता होना चाहिए इसलिए आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग बना रहे हैं उस टॉपिक को इंटरनेट पर रिसर्च करें उसके बारे में और अधिक जाने ताकि आपने अपने ब्लॉग के लिए जो भी टॉपिक चुना है उसे आप विजिटर्स को अच्छे से समझा पाए, इसके लिए आप यूट्यूब पर ट्यूटोरियल्स देख सकते हैं या आपके ब्लॉग से रिलेटेड ही बहुत सारे ऐसे वेबसाइट इंटरनेट पर हैं जहां पर जाकर आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और देख सकते हैं कि वह कैसे काम कर रहे हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको एक Domain name की भी जरूरत पड़ेगी जैसे .com, .net, .in, .org etc. लेकिन अगर आपके पास अभी पैसे नहीं है तो आपको domain name खरीदने की जरूरत नहीं है आप अपना ब्लॉग blogger.com पर बना सकते हैं यहां आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है आप बिल्कुल फ्री में अपने लिए ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं।

आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा Responsive And Fast Loading Blogger Template का इस्तेमाल करना होगा जो देखने में सिंपल और प्रोफेशनल लगे ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट का लोडिंग टाइम फास्ट हो।

आप जो भी blogger template का Use करेंगे उसका पूरी तरह से अच्छे से customisation करें ताकि टेंप्लेट की स्पीड अच्छी हो, website का template mobile friendly होना चाहिए ताकि कोई भी विजिटर जब आपके ब्लॉग को किसी भी मोबाइल डिवाइस में ओपन करें तो वह मोबाइल स्क्रीन में अच्छे से दिखे।

जब आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल या पोस्ट लिखेंगे तो आप जो कुछ भी लिखेंगे वह Unique होना चाहिए मतलब कंटेंट आप ही का लिखा हुआ होना चाहिए किसी दूसरे साइट से कॉपी करके पेस्ट किया हुआ नहीं, आप जो भी कंटेंट लिखें उसमें क्वालिटी दें ताकि लोग आपके पोस्ट को पढ़ना पसंद करें और बार-बार आपके ब्लॉग पर आए।

तो एक ब्लॉग बनाने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बाद आप अपना ब्लॉग Blogger या WordPress किसी भी प्लेटफार्म पर बना सकते हैं, वर्डप्रेस में Blog बनाने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे वहीं अगर आप blogger.com में अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको कोई इन्वेस्ट करना नहीं पड़ेगा इसलिए अगर आपके पास अभी पैसे नहीं है तो blogger.com से शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -

इस पोस्ट के बारे में

यहां मैंने आपको बताया की किसी भी नए ब्लॉगर को ब्लॉग बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? ताकि वे अपने ब्लॉग पर अच्छे से काम कर सकें, अगर आपके लिए यहां पोस्टों उपयोगी है तो कमेंट में जरूर बताएं, इसी से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने