Backlink Kya Hai, High Quality Backlinks Kaise Banaye

 दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं की बैकलिंक क्या है और कैसे बनाएं, Backlink Kya Hai, High Quality Backlinks Kaise Banaye जो आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है अगर आपने अभी-अभी कोई नया ब्लॉग या वेबसाइट स्टार्ट किया है और उसे गूगल सर्च इंजन में बहुत जल्दी रैंक करना चाहते हैं तो आपको backlink के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए की बैकलिंक क्या होता है, backlink कैसे बनाएं और किन वेबसाइट से बनाएं साथ में आपको यह भी पता होना चाहिए कि dofollow और nofollow बैकलिंक क्या होता है? यदि आप बैकलिंक से जुड़ी सभी जानकारियां जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इसके बारे में डिटेल में जानकारी बताई गई है।

Backlink Kya Hai, High Quality Backlinks Kaise Banaye

Backlink Kya Hai, High Quality Backlinks Kaise Banaye
Backlink Kya Hai, High Quality Backlinks Kaise Banaye


1. बैकलिंक क्या है? - Backlink Kya Hai In Hindi

जिस लिंक की मदद से विजिटर्स किसी दूसरे वेबसाइट से आपके वेबसाइट तक आते हैं तो उस लिंक को backlink कहा जाता है।

इसे आसान शब्दों में समझें,

जब आप अपने ब्लॉग के लिए कोई आर्टिकल लिखते हैं और उसे पब्लिश करने के बाद यह चाहते हैं कि आपके उस पोस्ट पर लोग ज्यादा से ज्यादा विजिट करें और ट्रैफिक ज्यादा आए तो आप ऐसा कर सकते है की किसी दूसरे वेबसाइट में जाएं जो कि आपके आर्टिकल से रिलेटेड टॉपिक पर हो, अब आप उस वेबसाइट के पोस्ट पर कमेंट करें, उसके साथ ही आपको अपने ब्लॉग के आर्टिकल का लिंक भी वहां शेयर (एंटर) करना है उसके बाद कमेंट को पब्लिश कर दें, जब आपका कमेंट पब्लिश हो जाएगा तो जो भी विजिटर उस वेबसाइट में विजिट करेगा और कमेंट करना चाहेगा तो वहां उन्हें उसी पोस्ट से related post का लिंक दिखेगा जो आपने दिया था, अब जैसे ही कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह सीधे आपके blog में आ जाएगा, तो जिस लिंक के मदद से visitors दूसरे ब्लॉग से आपके ब्लॉग तक आता है उसे ही backlink कहते हैं। 


2. बैकलिंक के प्रकार 

आपने जाना की backlink क्या होता है अब जानते हैं की बैकलिंक कितने प्रकार के होते हैं, तो बैकलिंक दो प्रकार के होते हैं -
(1) Dofollow backlink 
(2) Nofollow backlinks 

जब भी हम Backlink की बात करते हैं तो सबसे पहले जो वर्ड आता है वह link juice है, साथ में high quality backlink, low quality backlink और  quality backlink का भी नाम आता है तो चलिए जानते हैं यह सब होता क्या है और इससे हमारे वेबसाइट को क्या फर्क पड़ता है।

3. Link Juice Kya Hai - What is link juice in seo in Hindi

जब किसी भी वेब पेज से आपके ब्लॉग का होम पेज या कोई भी आर्टिकल लिंक के माध्यम से जुड़ा हुआ होता है तो सर्च इंजन उस लिंक को पास करने का काम करता है इस लिंक को फॉलो करके कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग के होम पेज या किस आर्टिकल में आ सकता है और आपके ब्लॉग में आर्टिकल पढ़ सकता है, यह आपके ब्लॉग में ट्रैफिक और ब्लॉग अथॉरिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है।


4. High Quality Backlink Kya Hota Hai In Hindi

कोई ऐसी वेबसाइट जो बहुत ज्यादा पॉपुलर है, जिसका डोमेन अथॉरिटी बहुत ज्यादा है और जिस साईट में किसी भी प्रकार का Spam link नहीं है, अगर आप ऐसी वेबसाइट से अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक क्रिएट करते हैं तो वह लिंक हाई क्वालिटी लिंक कहलाएगा, अपने ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक बनाना बहुत जरूरी होता है इससे आपके ब्लॉग के रैंकिंग में भी काफी फर्क पड़ता है इसलिए बैकलिंक बनाने के लिए ऐसे वेबसाइट को चुने जो पुराना हो और जिसका डोमेन अथॉरिटी बेहतर हो।

5. Low Quality Backlink Kya Hota Hai

जितने भी गलत तरह की वेबसाइट होते हैं जिसमें गलत कंटेंट और स्पैम लिंक भरे पड़े होते हैं जिसका डोमेन अथॉरिटी बहुत कम होता है और जिस साइट का गूगल में कोई ज्यादा वैल्यू नहीं होता है, यदि आप ऐसी वेबसाइट से अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाएंगे तो इस लिंक को low quality backlink कहेंगे, लो क्वालिटी बैकलिंक्स से वेबसाइट को कोई फायदा नहीं होता और इससे आपके Site की गूगल में रैंकिंग भी नहीं बढ़ती है और डोमेन अथॉरिटी में भी कोई फर्क नहीं पड़ता इसलिए जो भी बैकलिंक बनाएं वह हाई क्वालिटी बैकलिंक ही बनाएं इससे आपके वेबसाइट की अथॉरिटी भी बढ़ेगी।

6. Quality Backlink Kya Hai 

अगर आपका वेबसाइट टेक्नोलॉजी से संबंधित है और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही आर्टिकल आप पब्लिश करते हैं और आपने अपने ब्लॉग के लिए जो Backlink बनाया है वह किसी हेल्थ वेबसाइट से बनाया है अगर वह लिंक do follow backlink भी है तो उसे क्वालिटी बैकलिंक नहीं कहेंगे, quality backlink मतलब आपका ब्लॉग जिस भी टॉपिक पर है उसी टॉपिक से रिलेटेड किसी दूसरे ब्लॉग में आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाना होगा जैसे अगर आपका वेबसाइट टेक्नोलॉजी से संबंधित है तो आपको टेक्नोलॉजी से ही संबंधित किसी दूसरे वेबसाइट से अपने वेबसाइट के लिए बैकलिंक क्रिएट करना होगा ताकि कोई भी विजिटर जब उस वेबसाइट में विजिट करके लिंक के माध्यम से आपके ब्लॉग तक आए तो उसे उसी ब्लॉग से रिलेटेड आर्टिकल ही पढ़ने को मिले, इस तरह के लिंक को क्वालिटी बैकलिंक कहा जाता है।

7. Internal Linking Kya Hota Hai

जब हम कोई आर्टिकल लिखते हैं और जिस भी टॉपिक पर हम आर्टिकल लिख रहे होते हैं उसी टॉपिक से संबंधित 3-4 आर्टिकल पहले ही हमने अपने ब्लॉग में पब्लिश किया हुआ है तो हम उन आर्टिकल के लिंक को जो हम लिख रहे हैं उस पोस्ट में ऐड कर सकते हैं।

Example - 

अगर आप व्हाट्सएप का कोई आर्टिकल लिख रहे हैं और आपने पहले ही 3-4 आर्टिकल WhatsApp से related ही लिखा हुआ है तो आप उन आर्टिकल के लिंक को नए आर्टिकल में ऐड कर सकते हैं और इसे ही इंटरनल लिंकिंग कहते हैं। 

अगर आपने अपने आर्टिकल में इंटरनल लिंकिंग किया हुआ है तो जब कोई विजिटर आपके उस आर्टिकल में आएगा तो उस आर्टिकल को रुचि के साथ पड़ेगा और उसे उसी आर्टिकल से संबंधित और भी लिंक दिखेंगे तो उस पर भी जरूर क्लिक करेगा इस तरह से यूजर एक्सपीरियंस अच्छा होगा और आपके ब्लॉग में विजिटर दोबारा से आना चाहेंगे इसलिए ब्लॉग में इंटरनल लिंकिंग जरूर करें यह भी काफी हद तक ब्लॉग को गूगल में रैंक कराने में मदद करता है।

यह सब जानने के बाद अब जानते हैं कि dofollow backlink and nofollow backlinks क्या होते हैं

8. Dofollow Backlink Kya Hota Hai

ऐसा लिंक जो किसी दूसरे वेबसाइट से आपकी वेबसाइट तक विजिटर को आने के लिए रास्ता प्रदान करता है और लिंक जूस को पास करने में मदद करता है ऐसे लिंक को dofollow backlink कहते हैं।

आसान शब्दों में,

जब कोई आपके ब्लॉग या आर्टिकल के लिंक को अपने किसी पोस्ट में देता है और जब विजिटर उनके आर्टिकल को पढ़ते हैं और वहां से आपके ब्लॉग के लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट तक आते हैं तो इस तरह के लिंक को dofollow backlink कहते हैं।

Dofollow backlink किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है यह गूगल में आपके वेबसाइट की रैंकिंग को काफी इंप्रूव कर देता है और डोमेन अथॉरिटी को बहुत जल्दी बढ़ाने में मदद करता है।

9. Nofollow Backlinks Kya Hota Hai

Dofollow और Nofollow backlink में ज्यादा अंतर नहीं है, जिस तरह Dofollow Backlink से विजिटर्स आपके ब्लॉग तक आते हैं उसी तरह Nofollow Backlinks से भी विजिटर्स ब्लॉग तक आते हैं लेकिन यह लिंक जूस को पास नहीं करता है, यह ब्लॉग Rank कराने में कोई मदद नहीं करता ना ही रैंकिंग इंप्रूव होती है, लेकिन फिर भी nofollow backlinks बनाना जरूरी होता है क्योंकि इससे आपके ब्लॉग में अच्छे खासे विजिटर्स आ जाते हैं।

High Quality Backlinks Kaise Banaye

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया की high quality backlink बनाने के लिए आपको उन वेबसाइट को सिलेक्ट करना होगा जो आपके ब्लॉग से रिलेटेड हो मतलब अगर आप अपने ब्लॉग में ब्लॉगिंग से रिलेटेड आर्टिकल लिखते हैं तो आपको उसी से रिलेटेड किसी दूसरे ब्लॉग में अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाना होगा
  • Content backlink - आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड किसी दूसरे ब्लॉग के Author को ई-मेल करके रिक्वेस्ट सकते हैं कि आप हमारे इस आर्टिकल के लिए dofollow backlink दे दीजिए इसके बदले में आप भी उनकी साइट के लिए dofollow backlink दे देंगे, इस तरीके से अगर आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक मिलेगा तो वह 100% do follow backlinks होगा। 
  • Guest post - कई ऐसे वेबसाइट होते हैं जिनके लिए आप गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं, Guest Post लिखने के लिए उन websites में एक पेज होता है जहाँ आपको अपना Content, अपना नाम और अपने वेबसाइट का URL दर्ज करना होता है उसके बाद उसे Send करना होता है, इस तरह आपका लिखा हुआ Content (Article) उस ब्लॉग के Author के पास पहुँच जाता है, इसलिए ऐसे वेबसाइट में जरूर जाए जो Guest post accept करते हैं, यदि आप उनके साइट पर गेस्ट पोस्ट लिखेंगे तो आपको वहां से 100% Dofollow Backlink मिलेगा।  
  • Backlink from comment - बैकलिंक बनाने के लिए आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड किसी भी वेबसाइट में जाकर उनके आर्टिकल पर कमेंट कर सकते हैं और वहां अपने ब्लॉग का लिंक दे सकते हैं लेकिन अगर आप कमेंट के द्वारा बैकलिंक बनाएंगे तो आपको ज्यादातर नो फॉलो बैकलिंक्स ही मिलेंगे।

Comment Se Backlink Kaise Banaye

  • सबसे पहले अपने ब्लॉग से रिलेटेड ब्लॉग में जाये और Comment box में लिखे गए आर्टिकल के बारे में कमेंट करे। 
  • अपना कमेंट लिख लेने के बाद आपको इस <a href="domain name">name</a> कोड को Copy कर लेना है और आपने जो कमेंट लिखा है उसके ठीक आगे Paste कर दें। 
  • इस कोड में Domain name की जगह अपने ब्लॉग का URL या आर्टिकल का यूआरएल कॉपी करके पेस्ट कर दें। 
  • उसके बाद name की जगह आप कुछ भी नाम दे सकते हैं जिस पर क्लिक करके visitors आपके ब्लॉग तक आ सकें। (ध्यान रहें कोड का एक भी charecter डिलीट नहीं होना चाहिए)
  •  आपका कमेंट इस प्रकार होना चाहिए Example 👉 Thanks for sharing the amazing content <a href="https://www.fully4me.in/">Visit</a>
  • उसके बाद Comment Publish कर दें। हो सकता है कमेंट मोडरेशन में जाये और अप्रूवल के बाद पब्लिश हो। 
इस तरह से आप कमेंट करके बैकलिंक क्रिएट कर सकते हैं, आपने अभी तक अपने ब्लॉग के लिए कितने बैकलिंक बनाये हैं चेक करने के लिए ब्लॉग का बैकलिंक कैसे चेक करें? जरूर पढ़ें।  

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया की Backlink Kya Hai, High Quality Backlinks Kaise Banaye उम्मीद करता हूँ आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल रहा होगा और आपने जरूर कुछ सीखा होगा, अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

1 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने