Windows Laptop me Software Uninstall kaise kare

दोस्तों लगभग सभी लोगों को लैपटॉप या कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना आता है क्योंकि सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना बहुत ज्यादा आसान होता है वैसे तो किसी भी सॉफ्टवेयर को अनइनस्टॉल करना भी उतना ही आसान होता है लेकिन लोग ज्यादा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना पसंद करते हैं और अगर कोई व्यक्ति कंप्यूटर में नया है तो उसे किसी भी सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर से और Uninstall करना नहींआता है अगर आपको भी लैपटॉप से सॉफ्टवेयर अनइनस्टॉल करना नहीं आता है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है इस पोस्ट में मैं Windows Laptop me Software Uninstall kaise kare बताने वाला हूं  जिसे पढ़ने के बाद आप किसी भी सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से Uninstall  करना सीख जाएंगे।


दोस्तों हमें लैपटॉप पर किसी भी सॉफ्टवेयर को Uninstall करने की जरूरत तब पड़ती है जब हमारे कंप्यूटर में बहुत ज्यादा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाता है और जिसकी वजह से कंप्यूटर  हैंग होने लगता है कंप्यूटर हैंग होने के कारण आपके लैपटॉप का Performance कम होने लगता है, अधिक सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने से आपके लैपटॉप की बैटरी भी बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती है इसलिए अपने लैपटॉप में अपने काम की सॉफ्टवेयर ही इनस्टॉल करें।

अब आपको पता चल गया होगा कि आपको अपने लैपटॉप में उन Software को नहीं रखना चाहिए जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, इसलिए अगर आपने भी कंप्यूटर में ऐसे सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए हुए हैं जिनका Use आप नहीं करते हैं तो आपको उसे Uninstall करना चाहिए अगर आपको नहीं पता तो इस पोस्ट की मदद से आप Windows Laptop me Software Uninstall करना सीख जायेंगे।

Read Also

Windows Laptop me Software Uninstall kaise kare - Uninstall any software. 


Windows Laptop me Software Uninstall kaise kare

किसी भी सॉफ्टवेयर को अपने लैपटॉप से Uninstall  करने के लिए आपको इन Steps को Follow करना  होगा -

1. सबसे पहले अपना कंप्यूटर ऑन करें और अपने Keyboard से Ctrl + U Press  करें। आपके कंप्यूटर स्क्रीन में Control Panel Open हो जाएगा।

2. अब Control Panel Home पर क्लिक करें अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे जिसमें से आपको Programs में Uninstall a program पर क्लिक करना है। 

3. अब आपके सामने सभी Software list आ जाएंगे, यहां लैपटॉप में इंस्टॉल किए गए Software भी होंगे, आप यहां से उन सभी सॉफ्टवेयर को Uninstall कर सकते हैं जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं। 

4. Windows Laptop में Software Uninstall करने के लिए आपको उस सॉफ्टवेयर पर Right click करना होगा जिसे आप Uninstall करना चाहते हैं राइट क्लिक करने के बाद Uninstall/Changes पर क्लिक कर दें उसके बाद आपका सॉफ्टवेयर Uninstall होना शुरू हो जाएगा। 

5. जब आप Uninstall पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन में वही सॉफ्टवेयर ओपन होगा जिसे आप Uninstall करना चाहते हैं उसमें आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Next और Cancel आपको Next पर क्लिक करना है उसके बाद Uninstall पर क्लिक कर दें सॉफ्टवेयर पूरी तरह से Uninstall हो जाएगा। 


इस तरह से आप अपने लैपटॉप में किसी भी सॉफ्टवेयर को Uninstall कर सकते हैं, सॉफ्टवेयर Uninstall करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बस आपको अपने Keybord में Ctrl + U Press  करना है उसके बाद Control Panel Open  हो जाएगा, यहां पर आपको Unistall a program पर क्लिक करना है  उसके बाद सॉफ्टवेयर की पूरी लिस्ट खुल जाएगी उसमें से आपको उस सॉफ्टवेयर को Uninstall करना है जिसका इस्तेमाल आप कम करते हैं या बिल्कुल भी नहीं करते हैं। सॉफ्टवेयर Uninstall करने के लिए किसी भी एक सॉफ्टवेयर में Mouse से राइट क्लिक करना है  उसके बाद Uninstall/changes  पर क्लिक कर देना है सॉफ्टवेयर Uninstall होना शुरू हो जाएगा।

Software Uninstall करने से Laptop पर क्या फर्क पड़ेगा?

अगर आप अपने कंप्यूटर से ऐसे सॉफ्टवेयर को Uninstall कर लेते हैं जिनका इस्तेमाल आप बिल्कुल भी नहीं करते हैं तो आपके कंप्यूटर में वे सॉफ्टवेयर Run नहीं होंगे, और आपका कंप्यूटर Fast  काम करेगा क्योंकि अब लैपटॉप या कंप्यूटर में वही सॉफ्टवेयर Run होंगे जो आपके  लैपटॉप में मौजूद है। किसी भी Laptop में बहुत अधिक Software को Install  करने से लैपटॉप का परफॉर्मेंस कम होने लगता है और कभी कभी लैपटॉप में वायरस आ जाता है जिसकी वजह से आपको अपना  कंप्यूटर या लैपटॉप Format करना पड़ता है और शुरू  से  एक नया Windows डालना पड़ता है उसके बाद आप अपने लैपटॉप को अच्छे से इस्तेमाल कर पाते हैं। इसलिए बिना काम के सॉफ्टवेयर को Uninstall  कर देना चाहिए,  इससे आपके कंप्यूटर की  परफॉर्मेंस Better होने लगेगी,  सिस्टम हैंग नहीं करेगा और कंप्यूटर की स्पीड तेज हो जाएगी।


अगर आप चाहते हैं कि आपका Laptop Fast  काम करें तो इन बातों का ध्यान रखें -

1. आप अपने लैपटॉप में अपने काम की सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और जिनका Use आप नहीं करते हैं उसे Uninstall  कर दे। 

2. लैपटॉप में एंटी-वायरस (Antivirus) जरूर इंस्टॉल करें ताकि आपका लैपटॉप सुरक्षित रहे।

3. अगर आपके लैपटॉप में Windows 10 Install है तो आपके लैपटॉप में  कम से कम 4GB या इससे अधिक की RAM  होनी चाहिए ताकि आपके लैपटॉप का Performance Better हो।

4. लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए एक या दो Browser ही इनस्टॉल करें।

इस पोस्ट के बारे में


इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि Windows Laptop me Software Uninstall kaise kare, आशा करता हूं आपको समझ में आ गया होगा कि आप किसी भी सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर से कैसे Uninstall  कर सकते हैं। यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो Comment box में पूछ सकते हैं। 

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने