Privacy Policy Page Kaise Banaye For Blog in Hindi

अगर आपने अभी-अभी एक नया ब्लॉग या वेबसाइट स्टार्ट किया है और अभी तक आपने अपने ब्लॉग के लिए about, contact, disclaimer, privacy policy, terms and conditions page नहीं बनाया है तो इन pages को आप कैसे बनाएंगे इसके बारे में मैंने पहले ही बता दिया है अगर आपने वह पोस्ट नहीं पढ़ा तो उसका लिंक नीचे दिया हुआ है क्लिक करके पढ़ सकते हैं।
Privacy Policy Page Kaise Banaye For Blog in Hindi
Privacy Policy Page Kaise Banaye For Blog in Hindi
इन सभी pages की तरह किसी भी ब्लॉग के लिए प्राइवेसी पॉलिसी पेज बनाना भी बहुत जरूरी होता है अगर आपने अपने ब्लॉग के लिए प्राइवेसी पॉलिसी पेज नहीं बनाया है और आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं तो आपके वेबसाइट को रिजेक्ट किया जा सकता है इसलिए अगर आपने कोई सा भी blog बनाया है तो उसमें इन सभी महत्वपूर्ण pages को जरूर बनाएं यह आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है, इसलिए आज के पोस्ट में बताऊंगा की Privacy Policy Page Kaise Banaye For Blog in Hindi जिसकी मदद से आप खुद से अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा प्राइवेसी पॉलिसी पेज तैयार कर सकते हैं।
वैसे तो प्राइवेसी पॉलिसी पेज बनाने के लिए ऐसी बहुत सारी Websites हैं जहां से आप फ्री में प्राइवेसी पॉलिसी पेज genrate कर सकते हैं और उसे copy करके अपने पोस्ट में paste करके पब्लिश कर सकते हैं, लेकिन मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूं कि आप खुद से प्राइवेसी पॉलिसी पेज कैसे बनाएंगे, अगर आप खुद से टाइप करके प्राइवेसी पॉलिसी पेज बनाएंगे तो आप जब Google AdSense के लिए Apply करेंगे तो आपकी साइट को Approval मिलने के chances ज्यादा होंगे।

What is Privacy Policy Page In Hindi - प्राइवेसी पॉलिसी पेज क्या है? 

Privacy policy मतलब "गोपनीयता नीति" इस पेज में आपको अपने Visitors को बताना होता है कि आप उनके किन-किन जानकारियों को अपनी वेबसाइट में सुरक्षित रखते हैं तथा उनके द्वारा दी गई किसी भी जानकारी को आप किस प्रकार से सुरक्षित रखते हैं इससे आपके विजिटर्स को पता चलता है कि उन्हें अपने किन किन जानकारियों को आपके साइट पर देना या पब्लिश करना चाहिए इसलिए प्राइवेसी पॉलिसी पेज किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, यह आपके वेबसाइट के बारे में नए व पुराने विजिटर्स को जानकारियां प्रदान करता है।

Privacy Policy Page Kaise Banaye For Blog in Hindi - Privacy Policy Page In Hindi

privacy policy page बनाने के लिए सबसे पहले ब्राउज़र ओपन करें उसके बाद ब्लॉगर के dashboard में जाये वहां Pages पर क्लिक करें अब New Page पर क्लिक कर दें। अब यहाँ privacy policy page बनाये। 

1. पेज में सबसे पहले आपको अपने विज़िटर्स का ब्लॉग में स्वागत करना है और आपको बताना है की आप इस पेज में अपने ब्लॉग का प्राइवेसी पॉलिसी बताने वाले हैं। 

2. दूसरे पैराग्राफ में आपको बताना है जो भी विजिटर चाहे वो नया हो या पहले से ही आपके ब्लॉग का सब्सक्राइबर हो सभी को आपके ब्लॉग के Privacy policy के बारे में पता होना चाहिए और ब्लॉग का उपयोग करने वालों को आपके ब्लॉग के प्राइवेसी का पालन करना होगा। 

3. अब आपको Children’s Policy के बारे में बताना है इसमें आपको बताना है की आपके ब्लॉग या वेबसाइट को कितने से कितने उम्र के लोग देख और उपयोग कर सकते हैं। आप यहाँ बता सकते हैं की बच्चे आपके वेबसाइट का इस्तमाल कर सकते हैं या नहीं, और अगर कर सकते हैं तो कितने उम्र के बच्चे ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं। 

4. अब आप AdSense ads के बारे में कुछ जानकारी अपने विज़िटर्स को दे सकते हैं की आपके साइट में दिखये जा रहे किसी भी Ads को कोई भी जान बूझकर बार - बार click न करें यदि वे फिर भी ऐसा करते हैं तो आप उन्हें अपने ब्लॉग से block भी कर सकते हैं। इसके अलावा जितनी भी जानकारियां आप देना चाहते हैं, दे सकते हैं। 

5. अब यहाँ आपको Terms and conditions के बारे में बताना है वैसे तो Terms and conditions के लिए दूसरा अलग से पेज होता है लेकिन अगर आप चाहें तो Privacy policy पेज में ही अपने ब्लॉग के Terms and conditions के बारे में बता सकते हैं, इससे आपको approval लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि मैंने भी प्राइवेसी पॉलिसी पेज में ही टर्म्स एंड कंडीशंस के बारे में बताया हुआ है। 

6. पेज के आखरी में आपको All Right Reserved में आपको बताना है की आपके विज़िटर्स, आपके ब्लॉग का सही तरीके से इस्तमाल करेंगे और यदि आपके वेबसाइट के उपयोग से किसी को कोई नुकसान होता है तो उसके जिम्मेदार स्वयं वे होंगे।  

7. आखिर में आपको अपने विज़िटर्स का, प्राइवेसी पॉलिसी पेज पढ़ने के लिए शुक्रियादा करना है। 

Privacy Policy Page Kaise Banaye For Blog in Hindi पढ़कर आपको पता चल गया होगा की आप केवल सात पैराग्राफ में ही अपने blog/website का privacy policy page बना सकते हैं। प्राइवेसी पॉलिसी में आपको बहुत ज्यादा वर्ड्स के पैराग्राफ लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको यहाँ बस अपने ब्लॉग के प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) के बारे में बताना है। 

नोट : इस पोस्ट में PRIVACY POLICY पेज बनाने के लिए जो जानकारियां दी गई है उसे अपने ब्लॉग में खुद से अपने शब्दों में लिखें। 

Privacy Policy Page बनाना क्यों जरूरी होता है?

  • Google AdSense का अप्रूवल लेने के लिए प्राइवेसी पॉलिसी पेज बनाना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा अबाउट, कांटेक्ट, डिस्क्लेमर, टर्म्स एंड कंडीशंस पेज बनाना भी जरूरी होता है। 
  • प्राइवेसी पॉलिसी पेज बनाने से आपके ब्लॉग के visitors को ब्लॉग के बारे में जानकारियां प्राप्त होती है। 
  • आपने प्राइवेसी पॉलिसी में जो भी जानकारियां और इंस्ट्रक्शंस दिए हैं उन्हें समझने में विज़िटर्स को आसानी होती है। 
  • अगर आपने इन महत्वपूर्ण pages को नहीं बनाया और Google AdSense के लिए apply कर दिया तो इस एक पेज के लिए आपके Application को रिजेक्ट किया जा सकता है और फिर से आपको AdSense के लिए Apply करना होगा। 
इस पोस्ट के बारे में 

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको Privacy Policy Page Kaise Banaye For Blog in Hindi के बारे में बताया उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपको अपने Blog के Privacy policy page बनाने में मदद करेगा, अगर आपको कोई Confusion है तो Comment Box में पूछ सकते हैं।    

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने