पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें | Pendrive ko format kaise kare

अगर आपको पेन ड्राइव फॉर्मेट करना नहीं आता तो आज के पोस्ट पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें  | Pendrive ko format kaise kare में मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे पेन ड्राइव फॉर्मेट कर सकते हैं इस तरीके को अपनाकर आप किसी भी Memory Card को भी फॉर्मेट कर सकते हैं। पेन ड्राइव को फॉर्मेट करने के लिए और भी कई तरीके हैं लेकिन मैं दो आसान तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप Pen Drive Format कर सकते हैं।

आप किसी भी पेनड्राइव को आसानी से अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करके फॉर्मेट कर सकते हैं और चाहे तो मोबाइल से भी कनेक्ट करके फॉर्मेट कर सकते हैं लेकिन मैं जो तरीका बताने वाला हूं वो कंप्यूटर से पेनड्राइव फॉर्मेट कैसे करें? इसके बारे में बताने वाला हूं, कंप्यूटर या लैपटॉप से किसी भी पेनड्राइव को आप बड़ी ही आसानी से फॉर्मेट कर सकते हैं।

किसी भी पेन ड्राइव को फॉर्मेट करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए अगर नहीं है तो अपने किसी दोस्त का laptop इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके साथ उस पेनड्राइव की जरूरत पड़ेगी जिससे आप फॉर्मेट करना चाहते हैं, इस काम के लिए आप किसी भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी महंगे कंप्यूटर की जरूरत नहीं है आप 2GB रैम वाले कंप्यूटर में भी यह काम कर सकते हैं।

पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें  | Pendrive ko format kaise kare
Pendrive ko format kaise kare

पेनड्राइव फॉर्मेट करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें कि आपका पेन ड्राइव खराब ना हो यानी आपका पेनड्राइव काम करता हो जिसमें कि किसी भी फाइल को कॉपी पेस्ट किया जा सकता हो, अगर पेनड्राइव सही है तो आप इसे कंप्यूटर की सहायता से आसान से फॉर्मेट कर सकते हैं। Computer se pendrive format karne ke liye आप CMD (Command Prompt) का इस्तेमाल कर सकते हैं या कोई दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं।

पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें  | Pendrive ko format kaise kare

पेन ड्राइव फॉर्मेट करने से पहले आपको जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए था उसके बारे में मैंने ऊपर बता दिया है अब जानते हैं की पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें  | Pendrive ko format kaise kare.

1. पेन ड्राइव को फॉर्मेट करने के लिए सबसे पहले अपना कंप्यूटर ऑन करें उसके बाद उस पेनड्राइव को कनेक्ट करें जिसे आप फॉर्मेट करना चाहते हैं।

2. पेन ड्राइव कनेक्ट हो जाने के बाद My computer open करें या Shortuct key Windows + E press करें।

3. अब वहां अपने पेनड्राइव का डिस्क देखें, pendrive के ड्राइव में Removable disk लिखा हुआ होगा और अगर आपने कोई दूसरा नाम लिखा हुआ है तो वह नाम Show होगा।

4. अब उस ड्राइव में राइट क्लिक करें उसके बाद जो Format का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें, अब एक विंडो ओपन होगा उसने आपके पेनड्राइव का Capacity, File system, Allocation unit size और Restore device default के options होंगे इन सब में आपको कोई Changes नहीं करना है आपको बस Format options में Quick Format पर क्लिक कर देना है उसके बाद जो Start का ऑप्शन है उस पर क्लिक कर दें Pen Drive Format होना स्टार्ट हो जाएगा।

अब जानते हैं Command Prompt के बारे में कि आप cmd की मदद से अपने पेनड्राइव को कैसे फॉर्मेट करेंगे? 
Command Prompt, cmd का Full Form है जिसे संक्षेप में cmd (सीएमडी) कहते हैं, यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का ही एक एप्लीकेशन है इसमें आप कंप्यूटर से जुड़े प्रॉब्लम्स को टाइप करके Fix कर सकते हैं, इसलिए किसी भी पेन ड्राइव को फॉर्मेट करने के लिए भी cmd का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको सीएमडी से पेन ड्राइव फॉर्मेट करना नहीं आता (Pendrive ko format kaise kare) तो इसके बारे में भी मै नीचे बता देता हूं।

यह भी पढ़ें :



Command Prompt से पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें  

सीएमडी की मदद से पेन ड्राइव फॉरमैट करने के लिए सबसे पहले अपना कंप्यूटर ऑन करें, कंप्यूटर ऑन होने के बाद windows + R press करें, अब बॉक्स में cmd टाइप करें और Ok पर क्लिक कर दें command prompt open हो जाएगा।

ध्यान रखें - आपका पेन ड्राइव कंप्यूटर से अच्छे से कनेक्ट होना चाहिए। 


1. अब यहां टाइप करें Diskpart और इंटर प्रेस करें, अब एक विंडो ओपन होगा जिसमें do you want to allow the following program to make changes to this computer? इसमें आपको Yes पर क्लिक करना है।

पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें  | Pendrive ko format kaise kare
Pendrive ko format kaise kare

2. अब टाइप करें List Disk और इंटर प्रेस करें, आपके सामने डिस्क लिस्ट आ जाएगी जिनमें से आपको अपना वाला Disk मतलब Pen Drive को सिलेक्ट करना है।

3. डिस्क सिलेक्ट करने के लिए टाइप करें Select disk 1 और इंटर प्रेस करें, अगर आपका disk number अलग है तो Select disk __ उसके बाद डिस्क का नंबर लिखे उसके बाद इंटर प्रेस करें। अब डिस्क सेलेक्ट हो चुुका है। (Disk 1 is now the selected disk.)

4. उसके बाद टाइप करें Clean और इंटर प्रेस कर दें अब आपका पेनड्राइव क्लीन यानी फॉर्मेट हो चुका है। (Diskpart succeeded in cleaning the disk.) Is tarike se aap corrupt memory card ko bhi repair kar sakte hain. उसके बाद विंडो Close कर दे।

इस पोस्ट के बारे में 

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया की पेन ड्राइव को फॉर्मेट कैसे करें  | Pendrive ko format kaise kare उम्मीद करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की किसी भी पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड को कैसे फॉर्मेट कर सकते हैं अगर आपको कोई कंफ्यूशन है तो इस पोस्ट के बारे में कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने