आजकल हर किसी के पास मोबाइल फोन है और हर कोई Smartphone इस्तेमाल करना पसंद करता है, आप कोई सा भी मोबाइल या कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं वह Smart, Processor के वजह से बनता है अगर आपके मोबाइल में Processor अच्छा ना हो तो आपका मोबाइल स्मार्ट नहीं कहलाएगा क्योंकि अगर Mobile Phone में Processor अच्छा ना हो तो मोबाइल बेकार है क्योंकि आप उसमें आसानी से Multitasking नहीं कर सकते हैं, Mobile hang, slow और बहुत धीरे चलता है। इसलिए आज मैं मोबाइल प्रोसेसर के बारे में ही बताने वाला हूं Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi जिसे पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि मोबाइल में प्रोसेसर (Processor) का अच्छा होना कितना जरूरी होता है साथ ही मोबाइल में प्रोसेसर का क्या काम होता है यह भी बताऊंगा।

एक अच्छे Processor के बिना मोबाइल उसी तरह होता है जिस तरह Normal इंजन का गाड़ी (Car), क्योंकि Car/Bike में अगर अच्छा इंजन ना हो तो वह रास्ते में ही बीच-बीच में खराब होती रहेगी और आपको बार-बार उसे ठीक करना होगा उसी तरह अगर मोबाइल में भी एक अच्छा इंजन मतलब Processor (प्रोसेसर) नहीं होगा तो वह भी बहुत धीरे काम (Slow work) करेगा और आपको Multitasking (मल्टीटास्किंग) करने में परेशानी होगी और मोबाइल hang होने लगेगा। 

आप यहां बार-बार " मल्टीटास्किंग " शब्द सुन रहे हैं अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो इसके बारे में मैं थोड़ी जानकारी दे देता हूं, Multitasking मतलब एक ही समय में कई कामों को करना जैसे मोबाइल में आप एक ही समय में WhatsApp, facebook, twitter और youtube जैसे Social media को open करते हैं और उसका use करते हैं तो इसे ही Multitasking (मल्टीटास्किंग) कहेंगे,  और Processor का संबंध Multitasking से इसलिए है क्योंकि अगर आपका मोबाइल का प्रोसेसर अच्छा नहीं होगा तो आप एक ही बार में कई सारे Tabs easily open नहीं कर सकते हैं और इन सभी Social sites को एक ही साथ में अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। तो यह होता है मल्टीटास्किंग अब जानते हैं मोबाइल प्रोसेसर के बारे में Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi. प्रोसेसर का क्या काम होता है? यह जानने से पहले जानते हैं कि Computer या Mobile Ka Processor Kya Hota Hai (प्रोसेसर क्या होता है?) 

Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi


Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi
Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi  

Mobile Me Processor Kya Hota Hai - What is Mobile Processor in Hindi 

Processor एक प्रकार का chip ही होता है जो कि सभी कंप्यूटर और मोबाइल फोन के अंदर होता है इसे Micro Processor भी कह सकते हैं, हम जो भी काम कंप्यूटर या मोबाइल में करते हैं उस काम को यह Process मतलब पूरा करता है, हम मोबाइल में जिस भी File या Application को open करते हैं तो उस Application को open होने में जितना समय लगता है वह आपके मोबाइल के Processor (प्रोसेसर) पर निर्भर करता है, अगर प्रोसेसर अच्छा है तो कोई सा भी एप्लीकेशन बहुत जल्दी (Fast open) ओपन हो जाएगा लेकिन अगर Processor में अच्छे Technology का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो आप किसी भी फाइल को ओपन करेंगे तो वह बहुत धीरे (Slow) open होगा। 

Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi

प्रोसेसर क्या होता है इसके बारे में मैंने ऊपर आसान शब्दों में बताया अब जानते हैं कि प्रोसेसर का क्या काम है, Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi. Processor के नाम से ही पता चलता है कि इसका काम है Process करना, आप जिस भी फाइल या एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन करते हैं तो फाइल को ओपन होने में कितना समय लगता है वह आपके प्रोसेसर पर निर्भर करता है इसके बारे में मैंने ऊपर भी बताया है, किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करना, मोबाइल में इंटरनेट चलाना और मल्टी टास्किंग करना प्रोसेसर के कारण ही संभव हो पाता है, अगर आपके मोबाइल के प्रोसेसर को बनाने के लिए अच्छे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है तो आपका मोबाइल बहुत फास्ट काम करेगा और hang नहीं करेगा। तो इस तरह से प्रोसेसर काम करता है ।

Example :- अगर आपके पास एक कार (Car) या मोटरसाइकिल (Bike) है जिसमें सभी पार्ट्स बिल्कुल सही है लेकिन मेन पार्ट जो कार का इंजन (Engine) है, वही सही नहीं है तो आपका कार किसी काम का नहीं है अगर किसी तरह स्टार्ट भी हो जाता है तो भी वह रास्ते में बार-बार खराब होगा, ठीक इसी तरह आपके मोबाइल में भी मेन पार्ट प्रोसेसर होता है, इसलिए अगर मोबाइल में प्रोसेसर ही अच्छा नहीं है, प्रोसेसर को बनाने में अच्छे-अच्छे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो आपका मोबाइल भी रुक रुक कर चलेगा और बार-बार हैंग होगा।
आप अपने मोबाइल को कार, और प्रोसेसर को उसका engine मान सकते हैं। I hope आपको पता चल गया होगा कि प्रोसेसर क्या है और मोबाइल में प्रोसेसर का काम क्या है? 

Dual Core, Quad Core Aur Octa Core Processor Kya Hota Hai?

जब आप मोबाइल या कंप्यूटर के प्रोसेसर की बात करते हैं तो आपने कभी ना कभी कोर (Core) के बारे में जरूर सुना होगा, अगर आपको इसके बारे में पता है तो अच्छी बात है लेकिन अगर आपको पता नहीं की Dual Core, quad core and octa core Processor क्या होता है? तो इसके बारे में भी बता देता हूँ -

dual Core, quad core and octa core ये सभी प्रोसेसर का ही भाग होता है, अगर किसी प्रोसेसर में Dual core है तो प्रोसेसर को दो भागों में बांटा गया है, अगर quad core है तो चार भागों में, वैसे ही Octa core को आठ भागों में बांटा गया है। Processor में जितना ज्यादा कोर (Core) होगा, Processor उतना ही Fast काम करेगा।

Example :- अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसे करने में आपको आठ घंटे लगते हैं, उसी काम को आप दो लोग मिलकर करते हैं तो उसे आप चार घंटे में पूरा कर लेंगे, और अगर चार लोग मिलकर काम करेंगे तो दो घंटे में पूरा कर लेंगे वैसे ही आठ लोग मिलकर काम करंगे तो आप एक घंटे में ही पूरा कर लेंगे।
ठीक इसी तरह Dual core processor को प्रॉसेसिंग करने में जितना टाइम लगेगा, उससे आधे समय में Quad core Processor उस काम को पूरा कर लेगा, इसी काम को Octa core Processor द्वारा किया जायेगा तो यह किसी भी काम को बहुत जल्दी पूरा कर लेगा, चाहे वो किसी एप्लीकेशन को ओपन करना हो या इंटरनेट में मल्टीटास्किंग करना हो सभी काम को आप आसानी से जल्दी - जल्दी कर सकते हैं।

FAQ


Q1: सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है?

Ans: हर महीने स्मार्टफोन लॉन्च होते रहते हैं जिनमें Best technologies का use किया जाता है और performance improve करने के लिए Mobile में Processor Best होना चाहिए इसलिए Mobile companies इस पर खास ध्यान देती हैं, वैसे आजकल हर फोन में बेहतर परफॉर्मेंस देखने को मिल जाते हैं लेकिन best performance के लिए Processor का main roll होता है।

अभी के समय में अधिकतर Android Mobile phones में Qualcomm Snapdragon Processor और Mediatek Helio Series के Processor Use किए जाते हैं ये दोनों Best हैं, इन दोनों में Qualcomm Snapdragon Processor का इस्तेमाल अधिक किया जाता है, Snapdragon Processor बहुत पुरानी कंपनी है जो स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर बनाती है। इनके अतिरिक्त अन्य (Exynos, HiSilicon Kirin 980) प्रोसेसर वाले फोन्स भी आते हैं।

Q2: Processor कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: बढ़ती technology की वजह से आजकल के स्मार्टफोन में यूज होने वाली प्रोसेसर अलग-अलग होते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि प्रोसेसर में अलग-अलग कोर लगे हुए होते हैं जैसे single core, dual core, octa core processor आदि हमने बताया कि मोबाइल या कंप्यूटर में जितने ज्यादा कोर वाले प्रोसेसर होंगे उसकी performance उतनी बेहतर होगी, प्रोसेसर के प्रकार इस तरह हैं - Single core processor :
  • इसमें केवल एक कोर लगा होता है जो नॉर्मल स्पीड से कार्य को प्रोसेस करता है।
Dual core processor :
  • इस तरह के प्रोसेसर में 2 कोर लगे होते हैं जो फोन में की जाने वाली एक्टिविटी को दोगुनी स्पीड से करते हैं।
Quad core processor :
  • इसमें चार core होते हैं जिसकी स्पीड चौगुनी होती है।
Hexa core processor :
  • इस प्रकार के mobile processor में 6 core होते हैं इसलिए यह बहुत जल्दी कार्य को प्रोसेस करता है ऐसे मल्टीटास्किंग के लिए भी अच्छा माना जाता है।
Octa core processor :
  • यह 8 कोर वाला प्रोसेसर होता है।
Deca core processor :
  • डेका यानि 10 कोर वाला प्रोसेसर जो very fast processing करता है application open and close करने में कई हैंगिंग प्रॉब्लम नहीं आती।

Read Also:-

Final Word About - Mobile Processor का क्या काम होता है?


इस पोस्ट में मैंने Mobile Me Processor Ka Kya Kaam Hota Hai in Hindi के बारे में बताया है उम्मीद करता हूँ आपको इस पोस्ट से कुछ सीखा होगा, इस पोस्ट से related कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment box में पूछ सकते हैं।

2 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

  1. क्या हम बाद में प्रोसीजर change कर सकते है phone का

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Aap PC/Laptop me Processor change kar skte hai (Age removable processor hai to), Mobile me nhi.(mushkil hoga)

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने