Google Adsense Approval Simple Trick 2020 In Hindi

अगर आपने कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाया हुआ है, उसमें Content भी Publish किया हुआ है और अब आप उस Blog Ko Monetize करना चाहते हैं और ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं ताकि आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense Ads लगाकर Earning Start कर सकें, लेकिन आपको पता नहीं की आप कैसे आसानी से गूगल AdSense का Approval ले सकते हैं तो इस आर्टिकल में मैं Google Adsense Approval Simple Trick 2020 In Hindi बताने वाला हूँ अगर आप इस आर्टिकल में बताये गए सभी Tricks को सही से Follow करेंगे तो आपको Google Adsense का Approval मिल जायेगा। 

अगर आपने पहले भी Google Adsense Approval के लिए Apply किया था और आपके साइट को गूगल द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था तो उन्होंने ईमेल में बताया होगा की आपके साइट को गूगल एडसेंस द्वारा क्यों रिजेक्ट किया गया है, आप उस प्रॉब्लम को अपने साइट में सुधार करके फिर से अप्लाई कर सकते हैं। 

कई ऐसे कारण हैं जिनके वजह से आपके वेबसाइट को गूगल द्वारा रिजेक्ट किया जा सकता है, इसलिए आपके लिए ये जानना जरूरी है की Google Adsense का Approval लेने के लिए आपको किन - किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।   

Google Adsense Approval Simple Trick 2020 In Hindi 

Google Adsense Approval Simple Trick 2020 In Hindi
Google Adsense Approval Simple Trick 2020 In Hindi


गूगल ऐडसेंस से आसानी से अप्रूवल लेने के लिए इन बातों का रखें ध्यान :-

1. Unique Articles 

अगर आप गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग में हर एक पोस्ट में एकदम यूनिक आर्टिकल लिखना है एक भी पोस्ट किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए क्योंकि गूगल अपने से लिखा हुआ मतलब यूनिक आर्टिकल्स को पसंद करता है और उन्हीं आर्टिकल्स को रैंक करता है जो आर्टिकल Unique और SEO Friendly Article हो। इसलिए अपने ब्लॉग के किसी भी पोस्ट को आपको कॉपी करके नहीं लिखना है, बल्कि खुद से रिसर्च करके अपने तरीके से लिखना है।
 
2. Write SEO Friendly Article

गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल पाने के लिए यूनिक आर्टिकल लिखने के साथ-साथ SEO friendly article भी लिखना होगा क्योंकि अगर आप SEO friendly article नहीं लिखेंगे तो आपका पोस्ट देखने में अच्छा नहीं लगेगा और गूगल सर्च इंजन में भी Rank नहीं होगा, इसलिए ऐसा आर्टिकल लिखें जो दिखने में अच्छा हो और आप जो भी आर्टिकल लिख रहे हैं उसमें कठिन शब्दों का प्रयोग ना करें, उन्ही शब्दों का प्रयोग करें जिन्हें लोग आसानी से समझ पाए। अगर आपको SEO friendly article लिखना नहीं आता तो इसके बारे में भी मैं थोड़ी जानकारी दे देता हूं।

3. SEO Friendly Article Kaise Likhe 
  • SEO friendly article लिखने के लिए आपको सबसे पहले अपने आर्टिकल के लिए Keyword Research करना होगा, Keyword Research करने के लिए आप Google auto suggestions का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा Google keywords planner, Keyword tool Etc. का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • अपने आर्टिकल के लिए अच्छे कीवर्ड रिसर्च करने के बाद आपको Post के लिए एक Main keyword तैयार कर लेना है, इसी कीवर्ड को आपको अपने आर्टिकल में सही से प्लेसमेंट करना है ताकि पोस्ट देखने में अच्छा लगे और आप एक SEO friendly article लिख सके।
  • सबसे पहले Main keyword को पोस्ट के Title में लिखें, आप चाहे तो Main keyword के आगे भी कुछ Extra keywords add कर सकते हैं, ताकि Visitors Title को देखते ही उस पर क्लिक कर दें।
  • Title Add करने के बाद आपको आपको Heading H1, H2, H3 में भी Main Keyword Add करना है साथ में कुछ Extra words भी Add करने है। 
  • कंटेंट लिखते समय आर्टिकल में कीवर्ड को अच्छे से Placement करें, आप कम से कम 1000 word का या उससे अधिक word का आर्टिकल लिखें। 
  • जब आप कंटेंट में कीवर्ड ऐड करेंगे तो अधिक बार ऐड न करें नहीं तो वह Keyword Stuffing कहलायेगा, इससे पोस्ट गूगल में रैंक नहीं होगा। यदि आप 1000 शब्द का पोस्ट लिखते हैं तो उसमें 5 - 7 बार Target keyword का इस्तमाल करें।  
4. Copyright Free Image का इस्तमाल करें  

SEO Friendly Article लिखने के साथ - साथ आर्टिकल में आपको इमेज भी ऐड करना होगा, आप जो इमेज ऐड करेंगे वह भी Copyright Free Image होना चाहिए आप चाहें तो खुद से Photoshop या किसी और software की मदद से Copyright free image बना सकते हैं और ब्लॉग में Publish कर सकते हैं। 
Image Add करने के बाद आपको उस इमेज को अच्छे से Optimize करना है यदि आपको image optimize करना नहीं आता तो SEO Friendly Image Kaise Banaye पोस्ट जरूर पढ़ें। 

Google Adsense Approval Simple Trick 2020 In Hindi

गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए इन Tricks को जरूर Try करें -

अगर आप एडसेंस से बहुत जल्दी अप्रूवल लेना चाहते हैं तो आप रोजाना एक आर्टिकल पब्लिश करें और जो भी आर्टिकल पब्लिश करेंगे वह 1000 Words अधिक का होना चाहिए साथ वह Unique होना चाहिए मतलब आपको किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी करके नहीं लिखना है। Article में Copyright Free Image का इस्तमाल करें या खुद से ब्लॉग के लिए Image Edit करें। 

गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको अपने ब्लॉग में About, Disclaimer, Privacy Policy, Terms and Conditions और Contact Us का पेज जरूर बनाना है अगर आप इन Important Pages को अपने ब्लॉग में नहीं बनाते हैं तो आपके Website approval नहीं दिया जायेगा ये पेज एक वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।   

AdSense से Approval लेने के लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा SEO Friendly Blogger Template का इस्तमाल करना होगा, आप ऐसे टेम्पलेट का Use करें जो Fast Load होता हो और उस टेम्पलेट में Text साफ़ - साफ़ दिखता हो, आप बहुत ज्यादा रंग - बिरंगा टेम्पलेट न चुनें क्योंकि ऐसे टेम्पलेट में ज्यादा coding होता है जिस वजह से Template Slow Load होता है।

अपने ब्लॉग के लिए आप इन Fast Loading ब्लॉगर टेम्पलेट का इस्तमाल कर सकते हैं -


अगर आप पहले ही एडसेंस के लिए अप्लाई कर चुके हैं और आपके साइट को अप्रूवल नहीं मिला तो आपको एक बार Google Adsense Policy को जरूर पढ़ना चाहिए Policy जो भी लिखा होगा आपको उसका पालन करना होगा। 
अगर आपकी ब्लॉग नई है और अपने अच्छे से content नहीं डाला है और Adsense Policy का पालन भी नहीं किया है तो आपको Approval नहीं मिलेगा। यदि आपने भी ये गलती की है तो उसे सुधारने के लिए आप एक बार अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट को Delete कर दें और जो भी Post Google में Rank हुआ था उसे Google Search Console में जाकर Removals में URL Submit करके Remove कर लें। 

सभी Post को Google से Remove करने के बाद आपको एक नई शुरुआत करना है और शुरू से सभी पोस्ट को अच्छे से हजार - हजार Word का लिखना है और रोजाना लिखना है और बिना कॉपी किये खुद से Unique Articles लिखना है अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखकर सभी आर्टिकल को लिखेंगे और उसके बाद जब AdSense के लिए अप्लाई करेंगे तो आपके Website को जरूर approval मिलेगा। ट्रैफिक की चिंता न करें ट्रैफिक नहीं भी आता है तो भी अप्रूवल मिल जायेगा। 

Google Adsense Approval Simple Trick 2020 In Hindi

अगर आप रोजाना एक - एक पोस्ट पब्लिश करेंगे और हजार - हजार वर्ड के आर्टिकल लिखेंगे और साथ में अबाउट, कांटेक्ट, डिस्क्लेमर, प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म्स एंड कंडीशंस पेज भी बनाएंगे उसके बाद जब आप Google Adsense Approval के लिए Apply करेंगे तो आपके ब्लॉग को 100 % Approval मिलेगा।   

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने