Bootable Pendrive Kya Hota Hai Aur Kaise Banaye Janiye Hindi Me

आज मैं आपको बताने वाला हूं Bootable Pendrive Kya Hota Hai Aur Kaise Banaye, Bootable Pendrive Kaise Banaye In Hindi जिसे पढ़कर आप बूटेबल पेन ड्राइव बनाना सीख जाएंगे, हमें बूटेबल पेनड्राइव की जरूरत तब पड़ती है जब हमें कोई New Windows Operating system अपने कंप्यूटर में  इंस्टॉल करना होता है अगर आपकेे पास Windows 10, Windows 7 यह किसी Windows की CD है तो आप आसानी से उसे अपनी कंप्यूटर में Insert करके एक नया विंडोज इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास किसी भी विंडोज की सीडी नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप एक बूटेबल पेनड्राइव की मदद से अपनेे कंप्यूटर में कोई सा भी विंडोज को इंस्टॉल कर सकते हैं।
Bootable pendrive se Windows install करना बिल्कुल सीडी से विंडोज इंस्टॉल करने जैसा ही है बस आपको विंडोज इंस्टॉल करते समय Boot option में पेनड्राइव को सिलेक्ट करना है ताकि आप पेनड्राइव मतलब Bootable pendrive की मदद से विंडोज इंस्टॉल कर पाए।

Bootable Pendrive Kya Hota Hai In Hindi

जिस पेनड्राइव के द्वारा आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम में विंडोज इंस्टॉल करते हैं उसे बूटेबल पेनड्राइव कहते हैं यह पेनड्राइव नॉरमल पेन ड्राइव ही होता है लेकिन इसमें विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का आईएसओ फाइल होता है जिसकी मदद से आप किसी भी कंप्यूटर में आसानी से किसी भी विंडोज को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Bootable Pendrive बनाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान :-

  • बूटेबल पेन ड्राइव बनाने के लिए कम से कम 8 GB या उससे अधिक का Pen Drive होना चाहिए। 
  • जिस पेन ड्राइव को आप बूटेबल बनाना चाहते हैं उसमें से सभी इम्पोर्टेन्ट फाइल्स को किसी दूसरे पेन ड्राइव या कंप्यूटर में कॉपी कर लें क्योंकि जब आप पेन ड्राइव को बूटेबल बनाएंगे तो आपका सारा डेटा डिलीट हो जायेगा। 
  • अगर आप कमांड प्रांप्ट (CMD) की मदद से पेन ड्राइव बूटेबल बनाना चाहते हैं तो पेन ड्राइव Write Protected नहीं होना चाहिए। 
अब आपको पता चल गया होगा की बूटेबल पेनड्राइव क्या होता है और इसे किस काम में लाया जाता है अब जानते हैं की Bootable Pendrive Kaise Banaye In Hindi बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाएं? 

Bootable Pendrive Kya Hota Hai Aur Kaise Banaye Janiye Hindi Me

पेन ड्राइव को बूटेबल कैसे बनाएं  (विंडो 7, विंडो 8.1 और विंडो 10 Bootable Pen Drive Kaise banae) ये जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें आप बूटेबल पेन ड्राइव बनाना सीख जायेंगे। 

Bootable Pendrive Kya Hota Hai Aur Kaise Banaye Janiye Hindi Me
Bootable Pendrive Kya Hota Hai Aur Kaise Banaye Janiye Hindi Me

1. Pendrive ko bootable banane ke liye Computer On करें उसके बाद Pendrive connect करें।
2. अब अपने कीबोर्ड से Windows + R Press करें और जो बॉक्स है उसमें CMD टाइप करके OK पर Click करें, Command prompt open हो जाएगा।
3. यहां टाइप करें DISKPART उसके बाद Enter Press करें।

Bootable Pendrive Kya Hota Hai Aur Kaise Banaye Janiye Hindi Me
Bootable Pendrive Kya Hota Hai Aur Kaise Banaye Janiye Hindi Me

4. अब टाइप करें LIST DISK फिर से Enter Press करें। आपको डिस्क लिस्ट दिखेगा उनमें से आपको अपना वाला पेनड्राइव को सिलेक्ट करना है जिसे आप बूटेबल बनाना चाहते हैं।
5. टाइप करें SELECT DISK 1 फिर से Enter Press करें। अब आपका डिस्क (Pen Drive) सिलेक्ट हो चुका है। (आपको अपने पेनड्राइव का ड्राइव नंबर टाइप करना है)
6. अब टाइप करें CLEAN उसके बाद Enter Press करें। अब आपका पेन ड्राइव पूरी तरह से क्लीन हो चुका है। 
7. टाइप करें CREATE PARTITION PRIMARY फिर से Enter Press करें।
8. टाइप करें SELECT PARTITION 1 उसके बाद Enter Press करें।
9. टाइप करें ACTIVE फिर से Enter Press करें।
10. उसके बाद आपको टाइप करना है FORMAT FS=NTFS QUICK उसके बाद Enter Press करें। थोड़ी देर Wait करें Percent Complete होने के बाद आपका पेन ड्राइव बूटेबल बन जाएगा।

इस तरह से आप कमांड प्रॉन्प्ट में अपने किसी भी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं। अब आप अपनी पेन ड्राइव में आईएसओ (ISO) फाइल को कंप्यूटर से कॉपी कर सकते हैं अगर आपने ISO FILE डाउनलोड नहीं किया है तो डाउनलोड कर सकते हैं।

ISO File Kya Hai In Hindi - Window 7, 8, 10 ISO File

आईएसओ एक फाइल या फोल्डर है जिसमें बहुत सारे अलग-अलग फाइल को स्टोर करके रख सकते हैं, ISO FILE को हम कंप्यूटर या किसी भी डिवाइस में ऐसे ही ओपन नहीं कर सकते हैं, इस फाइल को ओपन या इस्तमाल करने के लिए आपको इसे CD/DVD में डालना (Burn) होगा। Operating system को एक ही फोल्डर में स्टोर करने के लिए आईएसओ फाइल का इस्तेमाल किया जाता है, आईएसओ फाइल होने के कारण आप इसे अपने कंप्यूटर में रख तो सकते हैं लेकिन ओपन नहीं कर सकते, Open करने के लिए इस फाइल को CD or DVD में Burn करना होगा या किसी Bootable Pendrive में डालना होगा उसके बाद आप इस आईएसओ फाइल में मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करके Open या इस्तेमाल कर सकते हैं।

Windows 7/8.1/10 ISO File Kaise  Download Kare

किसी भी विंडोज का आईएसओ फाइल डाउनलोड करने के लिए आप विंडोज के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को एक्टिवेशन कोड के साथ खरीद सकते हैं।
इसके अलावा कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जहां से आप किसी भी विंडोज को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप फ्री में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Windows 8.1 ka ISO file Download करने के लिए 👉 यहां क्लिक करें
Windows 10 ka ISO file download करने के लिए 👉 यहां क्लिक करें

इस लिंक पर क्लिक करके आप फ्री में विंडोज का ISO file डाउनलोड कर सकते हैं और बूटेबल पेनड्राइव में डाल सकते हैं।

Windows ISO file download करने के बाद क्या करें?

Windows ISO file डाउनलोड करने के बाद, ISO File Disc image file के रूप में होगा आपको इसे Mount करना होगा उसके बाद आपको विंडोज के सभी फाइलें दिखेंगे।
उन सभी विंडोज फाइल को कीबोर्ड से Ctrl + A Press करके Copy कर लें उसके बाद अपने बूटेबल पेनड्राइव वाले Drive को Open करें यहां पर Iso File को Paste कर दें। सभी फाइल को कॉपी होने में कम से कम 10 से 15 मिनट का समय लग सकता है, अगर आपके पेनड्राइव का स्पीड अच्छा है तो जल्दी कॉपी हो जाएगा।
आईएसओ फाइल कॉपी हो जाने के बाद आपका पेनड्राइव पूरी तरह से एक बूटेबल पेनड्राइव बन जाएगा अब आप पेनड्राइव की मदद से किसी भी कंप्यूटर में Windows Operating System को इंस्टॉल कर सकते हैं।

बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pendrive) से विंडोज  इंस्टॉल कैसे करें?

  • सबसे पहले पेनड्राइव को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करें।
  • अब पावर बटन दबाएं, उसके बाद ESC button Press करना है, > Boot Option सेलेक्ट करें > अपने Pen drive को सेलेक्ट करें > Exit के लिए F10 Press करें।   
  • किसी किसी कंप्यूटर में Delete या F2 Button Press करना पड़ता है अगर आपको पता नहीं कि आप कैसे अपने कंप्यूटर में बूट ऑप्शन में जाएंगे तो आप एक-एक करके इन तीनों बटन को प्रेस करके देखें।
  • आपको बस इतना ही सेटिंग करना है उसके बाद विंडोज इनस्टॉल होना स्टार्ट हो जायेगा। 

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने