Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me

अगर आप अपने लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आज मैं इसी के बारे में बताने वाला हूं की Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बिल्कुल फ्री में अपने लिए एक बिजनेस या किसी भी प्रकार का वेबसाइट बना सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।


Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me
Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me

वेबसाइट बनाने के लिए आप वर्डप्रेस या wix.com का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आज मैं फ्री वेबसाइट बनाने के बारे में बताने वाला हूं इसलिए इस पोस्ट में मैं blogger.com से वेबसाइट कैसे बनाएं बताने वाला हूं।
ब्लॉगर में आप बिल्कुल फ्री में अपने लिए एक ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं, इसमें ब्लॉग क्रिएट करने के लिए आपको कोई सा भी डोमेन नेम खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि ब्लॉगर में आपको पहले से ही blogspot.com का डोमेन नेम फ्री में मिलता है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं और अब तो आप blogspot.com से भी गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) का अप्रूवल ले सकते हैं।
Blogger.com में वेबसाइट बनाने के लिए आपको ना तो domain name खरीदना है और ना ही कोई web hosting, यहां से आप zero investment करके अपने लिए free blog create कर सकते हैं और online money earn कर सकते हैं।
कोई सा भी वेबसाइट बनाने से पहले आपको एक ईमेल आईडी (Email ID) की जरूरत पड़ेगी तो सबसे पहले आपको एक ईमेल आईडी बनाना होगा।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं - New Email ID Kaise Banaye Hindi 2020

अपना ईमेल आईडी बनाने के लिए अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन में गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करें सर्च बार में सर्च करें, www.google.com गूगल ओपन हो जाने के बाद साइड में आपको Sign in का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me

अगर आपके पास पहले से कोई गूगल अकाउंट (Email ID) है तो उसे आप बॉक्स में Enter कर सकते हैं यदि आपके पास कोई ईमेल आईडी नहीं है तो create account पर क्लिक करें। क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करने के बाद दो ऑप्शन आएंगे For myself and for manage business आपको for myself पर क्लिक करना है। NEXT

Create your Google account

Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me
Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me

यहां फर्स्ट नेम में आपको अपना नाम लिखने हैं अपना लास्ट नेम एंटर करें, यूजरनेम में अपना नाम इंटर करें साथ में letters and numbers भी ऐड करें।
नीचे पासवर्ड एंटर करना है पासवर्ड कम से कम आठ कैरेक्टर या उससे अधिक का होना चाहिए, आप अपने email के लिए स्ट्रांग पासवर्ड क्रिएट करें। सब कुछ भर लेने के बाद NEXT पर क्लिक करें।

Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me






यहां आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है आप जिस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं वही नंबर यहां एंटर करें।

नीचे रिकवरी ईमेल का ऑप्शन होगा अकाउंट सिक्योरिटी के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

उसके बाद अपना जन्मतिथि देना है - Month, Day, Year
Gender select करें उसके बाद NEXT पर क्लिक करें।
यहां आपने जो मोबाइल नंबर दिया था उसमें गूगल की तरफ से एक वेरिफिकेशन कोड आएगा इसके लिए SEND पर क्लिक करें।

आपके मोबाइल नंबर पर जो verification code आया है उसे बॉक्स में एंटर करें और Verify पर click करें, मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।
नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद privacy and terms आएगा इसमें आपको Agree पर क्लिक करना है। इस तरह से आपका जीमेल अकाउंट बन जाएगा।
अब आपको अपने लिए एक ब्लॉग क्रिएट करना है।

Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me

Blogger.com में वेबसाइट क्रिएट करना बहुत आसान है इसमें बिल्कुल फ्री में blog create कर सकते हैं और online earning start कर सकते हैं, ब्लॉगर में वेबसाइट कैसे बनाएं (Blog Kaise Banaye Hindi 2020) जानने के लिए नीचे दिए गए Steps फॉलो करें। 

वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए लेकिन अगर आपके पास laptop नहीं है तो आप मोबाइल से भी वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं।।

Blogger open करें
  • ब्लॉगर ओपन करने के लिए गूगल में सर्च करें www.blogger.com
  • आपने जो भी ईमेल आईडी बनाया है उस ईमेल आईडी से sign in करें।
  • अब ब्लॉगर का dashboard open हो जाएगा, यहीं आपको अपना ब्लॉग क्रिएट करना है।

अपना ब्लॉग क्रिएट करें - Blogger Me Free Website Kaise Banaye 

Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me
Blogger Me Free Website Kaise Banaye Janiye Step by Step Hindi Me

  • ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आपको एक एरो दिखेगा उस पर क्लिक करें अब New Blog/Create Blog पर क्लिक करें।
  • न्यू ब्लॉग पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें Choose a name for your blog लिखा होगा इसमें आपको अपने ब्लॉग का Title देना है। उसके बाद NEXT पर क्लिक करें।
  • ब्लॉग का टाइटल देने के बाद Choose a URL for your blog में आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल देना है।
  • blog URL सोच समझकर लिखें, अगर आप ऐसा यूआरएल लिखते हैं जो पहले से गूगल में मौजूद है तो उस यूआरएल से वेबसाइट नहीं बन सकता है, इसलिए Unique यूआरएल लिखें।
  • Blog का adress (URL) Type करते समय space button का प्रयोग ना करें।
  • यूआरएल टाइप करने के बाद SAVE पर क्लिक करें ,वेबसाइट Create हो जाएगा।
  • आपको domain name खरीदने की जरूरत नहीं है ब्लॉगर में पहले से blogspot.com डोमेन नेम फ्री में मिलता है आप इसी के साथ अपना वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं।
वेबसाइट क्रिएट हो जाने के बाद आप ब्लॉगर में मौजूद फ्री ब्लॉगर टेंप्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं इसकेे अलावा अगर आप चाहें तो इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां से आप फ्री में ब्लॉगर टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हैं और उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blogger Template Kaise Download Karen - Download Free Blogger Template 2020

आप इन पॉपुलर वेबसाइट की मदद से अपने ब्लॉग के लिए फ्री में टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हैं।


इन वेबसाइट में अलग-अलग सभी प्रकार की कैटेगरी होंगे आपका ब्लॉग जिस भी कैटेगरी पर है उस कैटेगरी से रिलेटेड ब्लॉगर टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हैं। जहां आपको Mobile friendly blogger template, SEO ready blogger template, Simple blogger template, Business blogger template, Fast Load Blogger Template and Ads ready blogger templates फ्री में मिल जाएंगे आप चाहे तो टेंप्लेट Purchase भी कर सकते हैं।

Blogger Template Download करने और Purchase/Buy करने, दोनों में क्या अंतर है।

  • अगर आप free Blogger template डाउनलोड करते हैं तो उसमें आप फूटर क्रेडिट (footer credit) नहीं चेंज कर सकते वहीं अगर आप टेंपलेट को Buy करते हैं तो उसमें Footer credit चेंज कर पाएंगे।
  • Free blogger template में आप बिना किसी काम के JavaScript को remove नहीं कर सकते और अगर आप टेंपलेट खरीदतेे हैं तो उसमेंं से बिना काम के जावास्क्रिप्ट जो टेंपलेट का लोड टाइम बढ़ाते हैं उसे हटा सकते हैं।
  • फ्री टेंपलेट को पूरी तरह से कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं वही Paid टेंप्लेट को पूरी तरह से कस्टमर कर सकते हैं और load time increase सकते हैं।
Free template के मुकाबले पैड टेंपलेट ज्यादा फास्ट लोड होताा है, लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में अभी New हैं तो आपको पैसा खर्च करके टेंप्लेट डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है आप फ्री मेंं भी ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं जब आपके ब्लॉग से Earning start हो जाएगा उसके बाद कोई सा भी टेंपलेट ले सकते हैं। 

Blogger Template Kaise Install Kare - How To Install Free XML Blogger Template

  • आपने जिस भी ब्लॉगर टेंप्लेट को डाउनलोड किया है उस फाइल को ओपन करें।
  • XML file को Notepad में ओपन करें उसके बाद कीबोर्ड में Ctrl + A button press करें, Ctrl + C Press करके सभी एक्सएमएल फाइल को कॉपी कर ले।
  • ब्लॉगर के Dashboard में जाए > Theme पर क्लिक करें > 3 डॉट दिखेंगे उस पर क्लिक करें > Edit HTML पर क्लिक करें, HTML file open हो जाएगा।
  • यहां सभी एचटीएमएल कोडिंग को सिलेक्ट करके डिलीट कर दें और आपने जो एक्सएमएल फाइल कोडिंग को Copy किया था उसे Paste कर दे और SAVE पर क्लिक कर दें। 
  • एक बार अपने ब्लॉग को रिफ्रेश करें नया थीम इंस्टॉल हो जाएगा।
निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में मैंने बताया की Blogger Me Free Website Kaise Banaye Step by Step Hindi MeHow To Create Free Website Or Blog उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपके लिए helpful हो, यदि आपने इस पोस्ट से कुछ सीखा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें इसके बारे में पता चल सके इसके अलावा अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने