Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi

आपने कभी न कभी ऐसे वेबसाइट में Visit जरूर किया होगा जिसमें visit करने से आपको कोई पोस्ट नहीं दिखता और 404 Error Show होता है, अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपके आर्टिकल में भी 404 Error आ रहा है और आपको पता नहीं कि आर्टिकल में 404 Error कब आता है? और इसे कैसे Fix करें? तो Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi आर्टिकल पूरा पढ़ें, इसमें मैंने Detail में बताया है।
अगर किसी आर्टिकल में 404 Error Show होता है तो जो भी visitor उस page में आते हैं वे तुरंत वापस चले जाते हैं जिससे Website Bounce Rate Increase होता है और गूगल में Website Ranking कम होने लगता है जिससे वेबसाइट में Traffic कम आने लगता है और Earning कम होता है। इस प्रॉब्लम को कैसे Fix करेंगे ये जानने के लिए Article पूरा पढ़ें।

Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi          

Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi
Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi          

1. आर्टिकल में 404 Error कब आता है?

जब आप किसी वेबसाइट में कोई पेज या पोस्ट को ओपन करते हैं और वह पेज उपस्थित नहीं होता या डिलीट किया गया होता है तो आपको उस पेज में 404 Error or Page Not Found लिखा हुआ आ जाता है यदि आपने अभी एक पोस्ट लिखा होगा और उसे पब्लिश करके फिर से ड्राफ्ट में रखा है तो भी आपको उस पेज में 404 Error Show होगा।

आप चाहे तो इस प्रॉब्लम को आसानी से Solve कर सकते हैं अगर आपने पोस्ट पब्लिश करके उसे फिर से ड्राफ्ट (Draft) करके रखा है तो उसे दोबारा से Publish कर दीजिए 404 Error प्रॉब्लम ठीक हो जाएगा और आपका पेज फिर से खुल जाएगा, लेकिन यह तरीका तभी काम करेगा जब आपने कोई पोस्ट पब्लिश कर दी और उसे फिर से ब्लॉगर में Revert to draft पर क्लिक करके उसे ड्राफ्ट में रखा होगा। 

अगर आपने कोई आर्टिकल पब्लिश्ड किया था उसके बाद आपने फिर से उस आर्टिकल का URL Change कर दिया और फिर से पब्लिश किया तो भी आपको उस पहले वाले  आर्टिकल के पेज में 404 Error दिखेगा, क्योंकि अब वह पेज उपलब्ध नहीं है। अगर आर्टिकल के यूआरएल में एक भी word या Character Miss हो जाए तो भी 404 नॉट फाउंड एरर शो होगा।
आपने जाना की 404 Not Found Error कब और क्यों आता है अब जानते हैं कि Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi (404 एरर कैसे फिक्स करें?)

2. Custom Redirect से Blogger Me 404 Error Kaise Fix करें?

अगर आपके किसी भी पोस्ट में 404 Error आ रहा है तो आपको उसे Fix करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

1. सबसे पहले आप अपने Computer या Laptop System में Browser Open करें उसके बाद अपने Blogger के Dashboard में जाये। 

2. यहाँ आपको Settings के ऑप्शन पर Click करना है ब्लॉगर का सभी सेटिंग्स लिस्ट दिखेगा यहाँ आपको Scroll करके नीचे आना है और Errors and redirects Option ढूंढना है।   

Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi
Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi          


3. Errors and redirects के ठीक नीचे Custom 404 and Custom Redirects होगा उनमें से आपको Custom Redirects पर क्लिक करना है, एक पॉपअप आएगा उसमें Add पर क्लिक कर दें। 

4. Click करने के बाद एक पॉपअप आएगा जहाँ आपको 404 Error Fix या Custom Page Note Found Error Fix करना है। 

Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi
Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi          

5. Custom Redirect Open हो जायेगा यहाँ आपको Article के उस URL को Paste करना है जिसमें 404 Error Show हो रहा है, उस URL को Open करें और URL Copy करें उसके बाद Custom Redirect में आकर From: में Paste कर दें। अब आपने जो URL Paste किया है वह इस प्रकार होगा - 
  • www.YourDomainName.com/  2020/07/404-error-kaise-fix-k 
तो इस URL में आपको, YourDomainName.com/ के बाद वाले URL मतलब 2020/07/404-error-kaise-fix-k को Enter करना है, और आगे वाले यूआरएल दो Delete कर दें।   

ठीक इसी तरह आपको इसी आर्टिकल के नए URL को भी Copy करना है उसके बाद वापस Custom Redirect में आकर To:  में Paste कर देना है। इस URL में भी आपको पहले वाले यूआरएल की तरह ही   YourDomainName.com/  के बाद जितना भी URL है उसे Enter करना है उसके बाद बाकी को Delete कर दें। 
(आपको स्लैश / के बाद वाले यूआरएल को लेना है, उसके आगे स्लैश/ लगाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहाँ पहले से ही / लगा हुआ होगा )

आपका यूआरएल (URL) इस प्रकार होना चाहिए -

From:
  • /2020/07/404-error-kaise-fix-k
To:
  •  /2020/07/404-error-kaise-fix-karen
सब कुछ कर लेने के बाद आपको Permanent पर Click करके उसे Enable करना है उसके बाद OK पर Click कर दें, उसके बाद SAVE पर Click करे आपने जो भी यूआरएल ऐड किया है वह SAVE हो जाएगा।  

अब उस पेज को Open करें जिसमें 404 Error show हो रहा था उसके बाद पेज को Reload या Refresh करें, यह Page आपके नए वाले Article में Redirect हो जायेगा। 
अगर यह यूआरएल गूगल में रैंक है और इसपर कोई User click करता है तो सीधे आपके New Article आ जायेगा। और इस तरह से आपका 404 Error Problem Successfully Solve हो जायेगा। 

Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi

आशा करता हूँ आपके लिए Blogger Me 404 Error Kaise Fix Karen In Hindi पोस्ट हेल्पफुल रहा होगा और इस आर्टिकल से आपने जरूर कुछ सीखा होगा, अगर इस पोस्ट में कुछ समझ में नहीं आया या इससे रिलेटेड कोई सवाल है तो Comment box में पूछ सकते हैं। 
इन्हें भी पढ़ें:

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने