Blog Backlink Kaise Check Kare In Hindi

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पोजीशन में Rank कराने के लिए backlinks बनाने पड़ते हैं, किसी भी ब्लॉग के लिए अधिक backlink बनाने में ज्यादा समय लगता है, कुछ वेबसाइट में बैकलिंक बनाने से इंस्टेंट अप्रूवल मिल जाता है लेकिन ज्यादातर blog ऐसे होते हैं जहां से आपको instant approval नहीं मिलते हैं ब्लॉग का ऑनर पहले आपका कमेंट चेक करता है उसके बाद ही आपके कमेंट को approve किया जाता है तब जाके उस ब्लॉग से आपको एक backlink मिलता है।

ऐसे में आपको पता नहीं चल पाता है कि आपके किस-किस कमेंट को अप्रूव किया गया है और अभी तक आपने अपने ब्लॉग के लिए कुल कितने बैकलिंक्स क्रिएट किए हैं, अगर आप जानना चाहते हैं कि आपने अभी तक अपने ब्लॉग के लिए कितने बैकलिंक्स बनाए हैं तो वह आप आसानी से जान सकते हैं क्योंकि इस पोस्ट में Blog Backlink Kaise Check Kare In Hindi के बारे में बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप अपने किसी भी blog/website का backlink check कर सकते हैं। 

किसी भी ब्लॉग का backlink चेक करने से पहले आपको backlinks create करना होगा, ब्लॉग के लिए बैकलिंक ऐसे वेबसाइट से बनाएं जिसका Domain authority (DA) Page authority (PA) and Spam score (SS) अच्छा हो। 

Blog Backlink Kaise Check Kare In Hindi

Blog Backlink Kaise Check Kare In Hindi
Blog Backlink Kaise Check Kare In Hindi

Blog/website backlink create करने के बाद अपने वेबसाइट का backlinks check करना चाहते हैं तो बैकलिंक check करने के लिए नीचे Free backlink checker tool के बारे में बताया गया है, आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. ahrefs.com

  • सबसे पहले ब्राउज़र ओपन करें और गूगल में सर्च करें ahrefs.com या इस लिंक पर क्लिक करें 👉 https://ahrefs.com/backlink-checker
  • link पर क्लिक करते ही पेज open होगा यहाँ आपको अपने ब्लॉग का URL Enter करना है। 
  • अपने ब्लॉग को Open करें, Home page में जाये और URL Copy करें। 
  • फिर से Backlink checker website में जाये और अपने blog URL को paste कर दें। 
  • अब Check backlinks पर क्लिक करें। 
  • I'm not a robot captcha आएगा उसे solve करें, Processing start हो जायेगा। 
  • अब आपके सामने सभी backlink list आ जायेंगे, यहाँ आपको अपनेब्लॉग का Domain rating, Backlinks और Referring Domains देखने को मिल जायगा। 

2. websiteseochecker.com

  • गूगल में सर्च करें websiteseochecker.com या इस लिंक पर क्लिक करें 👉 https://websiteseochecker.com/backlink-checker/
  • लिंक पर क्लिक करते ही इसका ऑफिशियल पेज ओपन हो जाएगा यहां भी आपको अपने ब्लॉग के होम पेज का यूआरएल Copy करके Paste करना है।
  • अपनी वेबसाइट में जाएं और यूआरएल कॉपी करें उसके बाद वापिस बैकलिंक चेकर साइट पर आएं यहां यूआरएल पेस्ट करें।
  • I am not a robot पर क्लिक करें उसके बाद Check पर क्लिक करें। आपने अपने ब्लॉग के लिए जितना भी backlink बनाया हुआ है सभी के list आपके सामने आ जाएंगे।
इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग का domain authority, page authority और spam score भी check कर सकते हैं, इसके अलावा अपने किसी भी ब्लॉग पोस्ट का SEO (SEARCH ENGINE OPTIMISATION) भी चेक कर सकते हैं।

3. smallseotools.com

  • इस वेबसाइट से बैकलिंक चेक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👉 https://smallseotools.com/backlink-checker/
  • Website open हो जाएगा, page scroll करके नीचे आए यहां Enter URL में अपने ब्लॉग का यूआरएल कॉपी करके पेस्ट करें।
  • I am not a robot पर क्लिक करें उसके बाद Get backlinks पर क्लिक करें।
  • Backlink list आपके सामने आ जाएगा।

Blog Backlink Kaise Check Kare In Hindi : इस तरह से आप किसी भी ब्लॉक का बैकलिंक चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपने अभी तक अपने ब्लॉग में कुल कितने बैकलिंक्स क्रिएट किए हैं।

Related question:

Backlinks कैसे बनाएं? - Backlink Kaise Banaye


आप अपने जिस भी आर्टिकल के लिए बैकलिंक क्रिएट करना चाहते है, उसी आर्टिकल से संबंधित वेबसाइट में जाएं और उस website के आर्टिकल को थोड़ा सा पढ़ें और उस आर्टिकल के लिए एक comment लिखें।
अपना comment type करने के बाद, इस कोड को कॉपी करें 👉 <a href="url">link text</a> 

इस कोड को अपने कमेंट के आगे Paste करें, पेस्ट करने के बाद इस कोड में जहां URL लिखा है वहां अपने आर्टिकल का लिंक Copy करके Paste कर दें, ऐसे ही link text में आप कुछ भी लिख सकते हैं, जिसे क्लिक करके विजिटर आपके आर्टिकल तक पहुंच सके।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने