लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें ?

अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Keyboard से Typing करते हैं तो आपको बहुत टाइम लग जाता है लेकिन अगर आप वॉइस टाइपिंग (Voice typing) करते हैं तो आप 10 मिनट में ही अपना पूरा आर्टिकल लिख लेंगे, कम टाइम में लम्बा आर्टिकल या पोस्ट लिखने में Voice Typing बहुत काम आता है, अगर आप एक ब्लॉगर (Blogger) हैं या आप अपने Office से सम्बंधित काम के लिए कोई लम्बा आर्टिकल लिखते हैं तो आपको वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ताकि आप बहुत कम समय में एक लम्बा आर्टिकल तैयार कर सकें, अगर आप जानना  चाहते हैं कि लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें, Hindi Voice Typing Kaise Kare (हिंदी वॉइस टाइपिंग कैसे करें) तो इस पोस्ट में मैं इसकी के बारे में बताने वाला हूँ इसलिए पोस्ट पूरा पढ़ें। 

अगर आप अपने किसी भी लेख /आर्टिकल/पोस्ट को हिंदी में लिखना चाहते हैं और वो भी कुछ ही मिनटों में तो वह भी आप वॉइस टाइपिंग (Hindi Voice Typing) की मदद से लिख सकते हैं, मोबाइल और लैपटॉप में Hindi Voice Typing Kaise Kare यह भी इस आर्टिकल में बताया गया है। वॉइस टाइपिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपको किसी भी लम्बे आर्टिकल को लिखने में ज्यादा वक्त नहीं लगता और आप चुटकियों में अपना काम पूरा कर लेते हैं, वॉइस टाइपिंग का इस्तमाल आप व्हाट्सप्प या फेसबुक में चैटिंग करने के लिए भी कर सकते हैं मतलब अगर आपका दोस्त आपको कोई मैसेज भेजता है तो उसका Reply आप खुद बोलकर यानि Voice Typing से दे सकते हैं। 
वॉइस टाइपिंग का इस्तमाल आप किसी भी Language में Typing करने के लिए कर सकते हैं जैसे English, Hindi (हिन्दी) मराठी आदि। वॉइस टाइपिंग की मदद से आप अपने मोबाइल में भी टाइपिंग कर सकते हैं जैसा की आप Google में Voice Search का Use करते हैं, अगर आप रोजाना Voice typing की मदद से कोई सा भी आर्टिकल लिखेंगे तो इससे आपकी वॉइस भी क्लीन होगी और आपको बात करने की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें - Hindi Voice Typing Kaise Kare

अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपने मोबाइल में Voice Typing  करना चाहते हैं तो आपको एक Smart Phone की जरूरत पड़ेगी क्योंकि हो सकता है Simple Phone में Voice Typing ऑप्शन ना हो  इसलिए वॉइस टाइपिंग में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें।

Hindi Voice Typing In Laptop - लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें

लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें
लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें

लैपटॉप में हिंदी वॉइस टाइपिंग (Hindi Voice Typing) करने के लिए सबसे पहले अपना कंप्यूटर ऑन करें, उसके बाद Google Chrome Browser Open करें,  ब्राउज़र ओपन होने के बाद आपको राइट साइड में Google apps का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करें, थोड़ा सा Scroll करके नीचे आए अब
Docs Icon पर क्लिक कर दें। 

Docs के Icon पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको Blank page पर क्लिक करना है, Blank पर क्लिक करते ही आपके सामने पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको Hindi Voice Typing (Hindi Voice Typing) करना है। 
लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें
वॉइस टाइपिंग करने के लिए आपके स्क्रीन के ऊपर की ओर Tools का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Voice typing वाले ऑप्शन पर क्लिक करें या Shortcut key Ctrl+Shift+S टाइप करें वॉइस टाइपिंग खुल जाएगा।
लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें

अब आपके लैपटॉप स्क्रीन में एक MIC का Logo दिखेगा उस mic के ऊपर arrow दिखेगा उस पर क्लिक करें अब आपके सामने बहुत सारे अलग - अलग Language दिखेंगे उसमें से आपको हिन्दी पर क्लिक करना है। अब आपका Mic Ready है, अब mic के बीच में क्लिक करें आपका Mic On हो जायेगा अब आप कुछ भी बोलेंगे तो उसका Hindi Voice Typing होता जायेगा अब आप Voice typing की मदद से कुछ भी टाइप कर सकते हैं।

Hindi Voice Typing In Smartphone - स्मार्ट फोन में बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें

लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें

स्मार्ट फोन में हिंदी वॉइस टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले अपने  मोबाइल में कोई सा भी एप्लीकेशन खोलें जिसमें आप टाइपिंग कर सकते हैं आप चाहे तो WPS Office Open कर सकते हैं या फिर WhatsApp Open कर कर ले।
अगर आपने अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन किया है और आप वहां हिंदी में बोलकर वॉइस टाइपिंग (Hindi Voice Typing) करना चाहते हैं तो आपके Mobile Screen में टाइपिंग करने के लिए जो Keyboard दिख रहा है उसमें Space को थोड़ी देर तक Press करके रखें, आपके सामने एक Popup आएगा उसमें Language Settings पर क्लिक कर दें, अब दूसरा पेज ओपन होगा जैसा ऊपर इमेज में दिखाया गया है उसमें आपको Add Keyboard पर क्लिक करना है उसके बाद आपको बहुत सारे अलग - अलग Language दिखेंगे उसमें से Hindi (India) भाषा को Select कर लें, अब आपके Mobile keyboard में हिंदी भाषा Add हो चुका है।
अब लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप, Hindi Voice Typing करने के लिए WhatsApp या किसी भी एप्लीकेशन में जाये जहाँ आप टाइपिंग कर सकते हैं। अगर आपके कीबोर्ड में पहले से English Language Add है तो keyboard के Space को थोड़ी देर तक Press करके रखें अब आपके सामने फिर से Popup आएगा उसमें आपको हिन्दी Language को Select कर लें।

अब आपके स्मार्टफोन के साइड में एक Mic दिखेगा उस पर क्लिक करें Mic Active हो जायेगा अब आप जो भी बोलेंगे वह हिंदी भाषा में टाइप होना शुरू हो जाएगा।
इस पोस्ट के बारे में
इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें Hindi Voice Typing Kaise Kare (उम्मीद है आप के लिए यह पोस्ट Helpful रहा होगा, अगर पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने