Blogger में New Responsive Theme Install कैसे करें - Upload new blogger template

दोस्तों, जब हम ब्लॉगर में अपने लिए एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं तो हमारे ब्लॉग के लिए ब्लॉगर में बहुत Simple Blogger Theme  होते हैं लेकिन इसके अलावा अगर आप कोई दूसरा New Responsive Theme Install करना चाहते हैं तो वह भी आप आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में मैं बताने वाला हूं कि Blogger में New Responsive Theme  Install कैसे करें (How to install new theme on blogger)  इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग का टेंप्लेट Change करना चाहते हैं और एक New blogger template upload करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, इसके बाद आप अपने ब्लॉग के लिए New Blogger Theme Install  करना सीख जाएंगे।


Blogger में New Responsive Theme  Install कैसे करें
Upload new blogger template

म अपने ब्लॉग के लिए New Template  इसलिए Install  करते हैं ताकि हमारा Blog Professional लगे और दिखने में Good looking लगे, इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग में एक नया थीम इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट की मदद से कर सकते हैं। जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई New Blogger Template Install करेंगे तो एक बात का ध्यान रखें कि जिस भी टेंप्लेट को आप अपने ब्लॉग के लिए इंस्टॉल करना चाहते हैं वह देखने में Simple, Responsive और Fast Loading Blogger Template हो ताकि आपके ब्लॉग का लोड टाइम ना बढ़े और सभी पेज फटाफट लोड हो जाए,  अगर आपका Blog बहुत जल्दी लोड होगा  तो आपके ब्लॉग के विजिटर को ज्यादा इंतजार करना नहीं पड़ेगा और आपका ब्लॉग Google Search Engine में  बहुत जल्दी रैंक होगा इसलिए अपने ब्लॉग के लिए Fast load ब्लॉगर टेंप्लेट ही चुने।

Blogger में New Responsive Theme  Install करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा टेंप्लेट डाउनलोड करना होगा, Free Blogger Template  डाउनलोड करने के लिए आप इन वेबसाइट पर जा सकते हैं - 


https://gooyaabitemplates.com/  

https://colorlib.com/wp/

https://cssauthor.com/responsive-blogger-templates/

https://www.soratemplates.com/


इन वेबसाइट से आप Free Blogger Template Download  कर सकते हैं आप चाहे तो Template Purchess  भी कर सकते हैं। इन वेबसाइट में आपको बहुत सारे अलग-अलग कैटेगरी देखने को मिल जाएंगे, यहां से आप किसी भी ब्लॉग जैसे Technology, Blogging, Business, Health Etc. के लिए Free टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हैं। 

New Responsive Blogger Template Download करने के बाद क्या करें? 

जब आप अपने blog के लिए ब्लॉगर टेंप्लेट डाउनलोड करेंगे तो वह आपके कंप्यूटर में एक Zip File के रूप में सेव होगा, इसे आपको Extract करना होगा उसके बाद ही आप इस टेंपलेट को अपने ब्लॉग में इंस्टॉल कर पाएंगे। New Blogger Template Upload करने से पहले आप अपनी पहले वाले फिल्म का एक Backup  ले लीजिए ताकि अगर आपसे Theme Install  करने में कोई गड़बड़ी हो जाए तो आप उस Backup Theme का इस्तेमाल कर सकें। 

Blogger Theme का Backup कैसे ले? |  How to Backup Blogger Theme?

अपनी Blogger Theme का Backup लेने के लिए इन Steps को Follow करें - 


सबसे पहले Blogger के Dashboard में जाएं > Theme पर क्लिक करें > 3 डॉट... दिखेंगे उस पर क्लिक करें > यहां Backup के ऑप्शन पर क्लिक करें > एक Popup आएगा वहां Download के ऑप्शन पर क्लिक करें आपके ब्लॉग का बैकअप आपके कंप्यूटर में Save हो जाएगा। 

अब आपको अपने ब्लॉगर में New blogger template Upload करना है, आप यह कैसे करेंगे यह जानने के लिए आगे पढ़ें -

Upload new blogger template - Blogger में New Responsive Theme  Install कैसे करें 


Blogger में New Responsive Theme  Install कैसे करें

Blogger में New Responsive Theme Install करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में उस फाइल को ओपन करें जहां आपने अपने ब्लॉग के लिए एक नया Theme डाउनलोड किया है, Theme XML File  के रूप में होगा उस XML फाइल को Mouse से राइट क्लिक करके Open With में जाए और Notepad पर क्लिक कर दें, अब XML File,  Notepad में ओपन हो जाएगा।


अब आपको आगे क्या करना है यह जानने के लिए लिए नीचे दी गई Steps Follow करें -


1. सबसे पहले Notepad में Open हुई HTML Coding को Keyboard में Ctrl + A Press करके Copy कर ले। 


2. अब ब्लॉगर के Dashboard में जाएं  और Theme  पर क्लिक करें > राइट साइड में Three Dots... दिखेंगे उस पर क्लिक करें >  अब आपको Edit HTML पर क्लिक करना है। 


3. अब आपको यहां जितना भी HTML Coding  दिख रहा है सभी को Keyboard से Ctrl + A Press करके  Select कर ले उसके बाद सभी HTML Coding  को Delete कर दें। 


4. अब आपको यहां उस HTML Coding  को Paste करना है जिसे आपने Notepad से Copy किया था, Paste  करने के लिए Keyboard में Ctrl + V Press करें, HTML File Paste हो जाएगा। 


5. अब आपको SAVE के ऑप्शन पर क्लिक करके  सभी HTML Coding  को Save  कर लेना है, अब आप अपने ब्लॉग को ओपन करें, आपके ब्लॉग में New Blogger Template Upload हो गया है। 


इस पोस्ट के बारे में


इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि Blogger में New Responsive Theme  Install कैसे करें (How to install new theme on blogger) उम्मीद करता हूं आप New Blogger Template Upload करना सीख गए होंगे अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और हो सके तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।


1 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने