नया मोबाइल (Smartphone) खरीदते समय इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान

अगर आप अपने लिए एक अच्छा सा स्मार्टफोन लेना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं की नया मोबाइल खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तो इस आर्टिकल में मैं इसी के बारे में बताऊंगा की स्मार्टफोन लेते टाइम किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है।   

नया मोबाइल (Smartphone) खरीदते समय इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान
Keep these important things in mind when buying a new smartphone

इतना तो आप सभी को पता है कि आजकल मार्केट में कई नए फीचर्स वाले स्मार्टफोन आने लगे हैं जिनमें की पहले वाले मोबाइल की तुलना में अधिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, हर साल कई मोबाइल फोन दुनिया में लॉन्च होते रहते हैं, आप टेलीविजन और न्यूज़पेपर में नए-नए मोबाइल कंपनी के विज्ञापन देखते रहते हैं और सभी मोबाइल फोन में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आपको पता नहीं चल पाता कि आपको आखिर कौन सा स्मार्टफोन अपने लिए लेना चाहिए और कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए ज्यादा बेस्ट होगा, इसलिए कोई सा भी नया मोबाइल खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में मैं इस पोस्ट में बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने लिए एक अच्छा मोबाइल फोन खरीद पाएंगे।

नया मोबाइल (Smartphone) खरीदते समय इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान 

अगर आप अपने लिए एक अच्छा मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो पहले आपको यह कंफर्म करना होगा कि आपको स्मार्टफोन क्यों लेना है और स्मार्टफोन में क्या-क्या काम करना है मतलब आप मोबाइल को केवल बात करने के लिए ले रहे हैं या उसमें इंटरनेट चलाने या मल्टीटास्किंग करने के लिए, आपको उसी हिसाब से अपने लिए मोबाइल लेना है।

Keep these important things in mind when buying a new smartphone :

अगर आप गेम खेलने के शौकीन है और मोबाइल भी खासकर गेम खेलने के लिए लेना चाहते है तो मोबाइल का स्क्रीन फुल एचडी और स्क्रीन साइज 6.5 inches या अधिक होना चाहिए ताकि गेमिंग एक्सपीरियंस आपको अच्छा मिले, इसके अलावा हाई डेफिनेशन गेम खेलने के लिए मोबाइल में एक अच्छा प्रोसेसर होना भी बहुत जरूरी होता है ताकि आप बिना किसी हैंगिंग प्रॉब्लम के गेम्स इंजॉय कर पाए, आप Qualcomm Snapdragon processor or MediaTek processor वाला स्मार्टफोन ले सकते हैं और ध्यान रखें मोबाइल में कम से कम 4GB RAM या उससे अधिक का RAM रहना चाहिए तभी आप किसी भी गेम को अपने मोबाइल में आसानी से प्ले कर पाएंगे। क्योंकि मोबाइल का फास्ट काम करने के लिए प्रोसेसर के साथ-साथ रैम भी बहुत जरूरी होता है, रैम क्या है? और इसका क्या काम है? इसके बारे में अधिक जानने के लिए - यहां क्लिक करें 
अगर आप मोबाइल में मल्टीटास्किंग करना चाहते हैं तो आपके लिए फास्ट काम करने वाला मोबाइल लेना बहुत जरूरी है, अगर आपको पता नहीं की मल्टी टास्किंग क्या होता है तो इसके बारे में थोड़ी जानकारी दे देता हूं, मल्टीटास्किंग मतलब जब आप अपने मोबाइल में एक साथ कई अलग-अलग application open करते हैं और एक ही साथ सभी एप्लीकेशन में काम करते हैं तो उसे ही मल्टी टास्किंग कहते हैं।
उदाहरण के लिए : जब आप अपने मोबाइल में फेसबुक App open करते हैं उसी के साथ में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और कोई हाई डेफिनेशन गेम (High definition game) भी प्ले करते हैं साथ में इंटरनेट भी चलाते हैं तो इसे ही मल्टीटास्किंग करते हैं यानि एक ही साथ मोबाइल पर कई कामों को करना इसलिए मल्टीटास्किंग करने के लिए मोबाइल में एक अच्छा प्रोसेसर होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है साथ में 4GB या 6GB रैम होना भी जरूरी है। और गेमिंग के लिए मोबाइल का स्क्रीन सुपर अमोलेड  स्क्रीन होना चाहिए।

अगर आप सेल्फी लेने या फोटो क्लिक करने के शौकीन हैं तो मोबाइल का Camera Quality Best होना चाहिए, कई लोग यह सोचते हैं कि अगर मैं बहुत ज्यादा मेगापिक्सल कैमरा वाला स्मार्टफोन लूंगा तो उस मोबाइल से बहुत अच्छा, Fresh & Clean Pictures आएगा लेकिन ऐसा नहीं है फोटो का अच्छा आना सिर्फ कैमरा के मेगापिक्सल पर निर्भर नहीं करता मेगापिक्सल के अलावा कई चीजें होते हैं और खासकर कैमरे की क्वालिटी (Camera Quality) कैसा है यह मायने रखता है इसलिए जब आप अपने लिए एक नया मोबाइल खरीदने जाए तो एक बार खुद से कैमरा क्वालिटी जरूर चेक करें। 
आप मोबाइल किस काम के लिए ले रहे हैं उसके हिसाब से मोबाइल बैटरी पर भी ध्यान दें क्योंकि अगर आप मोबाइल में फोटोग्राफी, गेम्स या वीडियोस देखना चाहते हैं या इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो मोबाइल का बैटरी अच्छे क्वालिटी का होना चाहिए, जैसा कि आपको पता है आजकल टेक्नोलॉजी एडवांस्ड हो चुका है इसलिए आजकल आपको स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी नहीं देखने को मिलेगा लेकिन फिर भी ऐसा मोबाइल ले जिसमें बैटरी 3500 mAh, 4000 mAh या 5000 mAh का हो ताकि आपका मोबाइल लंबे समय तक चले और आपको बार-बार उसे चार्ज में लगाने की जरूरत ना पड़े, अगर आप बहुत जल्दी अपने मोबाइल को चार्ज करना चाहते हैं तो आजकल फास्ट चार्जिंग सपोर्टर वाले स्मार्टफोन भी आते हैं आप वह भी ले सकते हैं।

इन सबके अलावा अपने मोबाइल के लिए सेफ्टी के लिए मोबाइल के स्क्रीन में एक अच्छा सा मजबूत Screen Guard जरूर लगाएं ताकि मोबाइल के गलती से गिर जाने पर स्क्रीन सुरक्षित रहे, मोबाइल में बैक कवर भी जरूर लगाएं ताकि मोबाइल के बॉडी में खरोच ना आए। अगर आप मोबाइल खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप अपने लिए एक अच्छा स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।    

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने