Vlc Media Player Screen Record | Vlc screen record कैसे करें

आपने किसी भी वीडियो को प्ले करने के लिए अपने कंप्यूटर में वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल तो किया ही होगा, आप VLC media player की मदद से किसी भी वीडियो को आसानी से प्ले कर सकते हैं। VLC media player में आप वीडियो के किसी भी फॉर्मेट को जैसे MP4, MKV, WebM Etc. इन सभी वीडियो फॉर्मेट को आप वीएलसी मीडिया प्लेयर में आसानी से प्ले कर सकते हैं इन Video Formats को वीएलसी में प्ले करने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

Vlc Media Player Screen Record | Vlc screen record कैसे करें
Vlc Media Player Screen Record | Vlc screen record कैसे करें

VLC media player में आप वीडियो प्ले कर सकते हैं लेकिन क्या आपको यह पता है की Vlc Media Player Screen Record कैसे कर सकते हैं, आप Vlc ऐसी मीडिया प्लेयर में चल रहे वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप कोई मूवी देख रहे हैं तो उसे भी आप बीच से रिकॉर्ड कर सकते हैं। आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप वीएलसी मीडिया प्लेयर की मदद से वीएलसी मीडिया प्लेयर में चल रहे वीडियो को कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं?

यदि आपको जानना है की आप VLC Media Player में Screen Video Record कैसे कर सकते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में बिलकुल आसान तरीके (Easy Way) में बताया गया आपको समझ में आ जायेगा।  

Vlc Media Player क्या है? 

VLC media player एक video player है जिसमें आप किसी भी वीडियो को आसानी से प्ले करके देख सकते हैं। यह मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्ध है लेकिन खासकर इसे कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर के लिए एक बेस्ट वीडियो प्लेयर है। इसमें आप किसी भी प्रकार का वीडियो को प्ले कर सकते हैं इसके अलावा आप वीएलसी मीडिया प्लेयर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और चल रहे वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं उसके बाद उस वीडियो को बाद में देख सकते हैं।

Vlc Media Player Screen Record | Vlc screen record कैसे करें

सबसे पहले अपना कंप्यूटर ऑन करें और कंप्यूटर में किसी भी वीडियो को वीएलसी मीडिया प्लेयर में ओपन करें। आप किसी भी वीडियो फॉरमैट वाले वीडियो को ओपन कर सकते हैं।

वीडियो को वीएलसी मीडिया प्लेयर में ओपन करने के बाद आप को ऊपर की ओर View का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Advanced controls पर क्लिक करें।

अब नीचे की तरफ Record और snapshot का ऑप्शन आ जाएगा आप इंटूल्स की मदद से अपने वीडियो को कहीं से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो किसी बड़े फिल्म को भी बीच-बीच से रिकॉर्ड करके सेव कर सकते हैं और उसे बाद में देख सकते हैं।

अब आपको लाल रंग में नीचे रिकॉर्ड का बटन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें और वीडियो को प्ले करें आपका वीडियो रिकॉर्ड होना स्टार्ट हो जाएगा, और जब आपको स्क्रीन वीडियो रिकॉर्डिंग को बंद करना हो तो उसी रेड रिकॉर्ड बटन पर क्लिक कर दें रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगा और कंप्यूटर में सेव हो जाएगा।
वीएलसी में रिकॉर्ड किया गया वीडियो को आप Videos File में जाकर देख सकते हैं।

Vlc Screen Video Record 

 1: Vlc Media Player खोले। 

 2: View पर क्लिक करें  > उसके बाद Advanced controls पर क्लिक करें  

 3: अब Record button पर क्लिक करें प्ले हो रहे वीडियो का रिकॉर्डिंग चालू हो जायेगा। 

 4: वीडियो रिकॉर्डिंग को Stop करने के लिए फिर से रिकॉर्डिंग बटन पर क्लिक करें recording stop हो जायेगा। 

 5: अब उस रिकॉर्ड किये हुए वीडियो को देखने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के Videos फाइल में जाना होगा वहां आपको रिकॉर्ड किया हुआ वीडियो मिल जायेगा। 

VLC media player में वीडियो का स्क्रीनशॉट कैसे लें? 

Screenshot लेने के लिए आपको रिकॉर्ड बटन के साइड में एक कैमरा का लोगो दिखेगा उस पर क्लिक कर दें, क्लिक करते ही प्ले हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाएगा आप इस स्क्रीनशॉट को अपने कंप्यूटर के पिक्चर्स फाइल में जाकर देख सकते हैं।

इस पोस्ट के बारे में

तो देखा आपने आप कितनी आसानी से अपने कंप्यूटर में VLC Media Player में Screen Video Record कर सकते हैं, अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने