SEO Friendly URL कैसे बनाये? | Create seo friendly urls

किसी भी पोस्ट को गूगल में रैंक कराने के लिए पोस्ट का URL SEO Friendly होना चाहिए तभी आपका पोस्ट गूगल में रैंक हो पायेगा, पोस्ट के यूआरएल को SEO Friendly बनाने से आपके पोस्ट को गूगल पहचान पता है की आपने पोस्ट में किस बारे में जानकारियाँ दी है इस वजह से आपका पोस्ट गूगल में रैंक हो पता है और आपके ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी होती है। 

अगर आप अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट का URL SEO Friendly बनाएंगे तो आपके ब्लॉग के हर एक आर्टिकल गूगल में रैंक होगा, इसके आवला अगर आप अपने ब्लॉग की अच्छी रैंकिंग चाहते हैं तो कीवर्ड स्टफ़िंग न करें यानि ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करने के लिए कीवर्ड का बहुत ज्यादा इस्तमाल न करें, ऐसा करने से गूगल को लगेगा की आपने अपने कंटेंट में Keyword Stuffing किया है और गूगल आपके पोस्ट की रैंकिंग कम कर देगा। 

पोस्ट की अच्छी रैंकिंग के लिए आपको अपने ब्लॉग में SEO Friendly Content भी लिखना होगा इसलिए आप कंटेंट को किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी करके न लिखे आप खुद से पोस्ट लिखें और पोस्ट में अच्छे से कीवर्ड प्लेसमेंट (Keyword Placement) करें, इसके अलावा आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research) करना है ताकि आप ब्लॉग का टाइटल अच्छे से दे सको, ब्लॉग टाइटल भी आपको SEO Friendly लिखना है और कुछ Extra Words ऐड करना है ताकि लोग आपके पोस्ट टाइटल को देखते ही उस पर क्लिक कर दें।  

आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की SEO Friendly URL कैसे बनाये? जिसे पढ़ने के बाद आप अपने आर्टिकल के यूआरएल को अच्छे से SEO फ्रेंडली बना पाएंगे। 

SEO Friendly URL किसे कहते हैं?

SEO Friendly URL उस यूआरएल को कहते हैं जो गूगल को आसानी से समझ में आ जाये और यूआरएल में अनावश्यक कीवर्ड्स न लिखा गया हो, SEO Friendly URL में आपको बस उन्हीं Keywords को लिखना है जो आपके पोस्ट के टाइटल में लिखा गया हो, आपको पोस्ट के टाइटल में से मुख्य यूआरएल (Permalink) को ही लिखना है उसके अलावा और अधिक Keyword Add न करें। 

आपको इस बात का ध्यान रखना है की आपके ब्लॉग के किसी भी पोस्ट का यूआरएल बहुत ज्यादा लम्बा न हो क्योंकि ज्यादा लम्बा यूआरएल रखने का कोई फायदा नहीं है। इसी तरह पोस्ट का Title भी आपको बहुत ज्यादा लम्बा नहीं रखना है नहीं तो पोस्ट का Title गूगल पे पूरा नहीं दिखेगा। टाइटल लम्बा होने से गूगल में पोस्ट के टाइटल के आगे ... (डॉट) आ जाता है इसलिए यदि आप चाहते हैं की Post Title गूगल में पूरा दिखे तो Title छोटा रखें। 

SEO Friendly URL कैसे बनाये? | Create seo friendly urls
SEO Friendly URL कैसे बनाये?

SEO Friendly URL कैसे बनाये? | Create seo friendly urls

यदि आप अपने आर्टिकल के लिए SEO Friendly URL बनाना चाहते हैं तो आपको एक बात हमेशा याद रखना है की आपके ब्लॉग का Title अधिक लम्बा न हो, पोस्ट का पर्मालिंक यानि यूआरएल भी ज्यादा लम्बा न हो और आपको अपने Post Title के Keywords को ही URL में ऐड करना है। 

आपने कई ऐसे पोस्ट देखे होंगे जिसमें इस प्रकार से यूआरएल लिखा होता है - seo_friendly_url_kaise_banaye
दोस्तों, यह यूआरएल भी ठीक है लेकिन SEO Friendly बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल इस प्रकार देना है - seo-friendly-url-kaise-banaye यदि आप इस प्रकार से पर्मालिंक ऐड करेंगे तो यह देखने में भी अच्छा लगता है और इस यूआरएल की लम्बाई भी पहले यूआरएल से कम है इसलिए अगर आप इस तरह से पर्मालिंक ऐड करेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा। 

SEO Friendly URL बनाने के लिए आपको URL की लम्बाई कम रखनी है और URL में Keyword Stuffing बिलकुल नहीं करना है। अगर आप यूआरएल में कीवर्ड ऐड करते जायेंगे तो यूआरएल का Length बढ़ जाएगा फिर आपके पोस्ट को गूगल में रैंक करने में दिक्कत होगी। 

SEO Friendly URL बनाने के लिए आपको यूआरएल में अपने आर्टिकल का कीवर्ड्  ऐड करना है ध्यान रहे जितना आपके पोस्ट टाइटल में कीवर्ड्स हैं उन्ही को आपके पर्मालिंक में लिखना है और ऊपर बताये गए अनुसार आपको लिखना है। 
मान लीजिये की मेरे पोस्ट का Title यह है - Search Description Kaise Likhen - Blog Description 2020 तो मुझे अपने ब्लॉग का यूआरएल में सभी कीवर्ड्स को ऐड नहीं करना है जो मुख्य कीवर्ड्स हैं केवल उन्हें ऐड करना है तो मैं यूआरएल में लिखूंगा - search-description-kaise-likhen बस आपको अपने टाइटल का मेन कीवर्ड्स ऐड करना है। 

इस पोस्ट के बारे में:

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको SEO Friendly URL कैसे बनाये? | Create seo friendly urls के बारे में बताया आशा करता हूँ की आपको समझ में आ गया होगा अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित को सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।  

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने