लैपटॉप से पेनड्राइव रिमूव कैसे करें? | How to Remove Pen drive From Laptop

आप Pen Drive का इस्तेमाल तो करते ही होंगे और इसे कंप्यूटर से कनेक्ट करके किसी फाइल को कॉपी करने के काम में भी लाते होंगे, किसी भी काम के फाइल को अपने पेनड्राइव में कॉपी करके आप अपने पेनड्राइव को अपने कंप्यूटर से रिमूव कर देते हैं लेकिन क्या आपको पता है की पेनड्राइव को कंप्यूटर या लैपटॉप से रिमूव करने का एक सही तरीका होता है अगर आपको पेनड्राइव रिमूव करने का सही तरीका मालूम नहीं है तो आप ऐसे ही पेनड्राइव को अपने कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर देते होंगे जिससे आपके पेन ड्राइव और लैपटॉप सीपीयू को कुछ नुकसान हो सकता है, क्योंकि जब आप अपने पेनड्राइव को कंप्यूटर से कनेक्ट किए होते हैं और कोई सा भी फाइल को अपने पेनड्राइव में कॉपी करते हैं तो आपके कंप्यूटर का सीपीयू अपना काम कर रहा होता है और यदि आप इस दौरान अपने पेनड्राइव को कंप्यूटर के सीपीयू से अचानक से डिस्कनेक्ट कर देते हैं तो आपका फाइल पेन ड्राइव में कॉपी नहीं होगा और आपका पेनड्राइव करप्ट (Pen drive corrupt ) भी हो सकता है।

 
इसलिए आप जब भी किसी पेनड्राइव को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करें उसके बाद उसे सही तरीके से रिमूव करें अपने कंप्यूटर सिस्टम से किसी भी पेनड्राइव को सही तरीके से डिस्कनेक्ट करने का एक तरीका होता है और इसी के बारे में आज के पोस्ट में मैं बताने वाला हूं की लैपटॉप से पेनड्राइव रिमूव कैसे करें? | How to Remove Pen drive From Laptop ताकि आपका पेनड्राइव लंबे समय तक सुरक्षित रहे और खराब ना हो, अगर आप जानना चाहते हैं कि पेनड्राइव को कंप्यूटर से रिमूव करने का सही तरीका क्या है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको पेनड्राइव रिमूव करने का सही तरीका पता चल जाएगा.





लैपटॉप से पेनड्राइव रिमूव कैसे करें? | How to Remove Pen drive From Laptop
How to Remove Pen drive From Laptop

लैपटॉप से पेनड्राइव रिमूव कैसे करें? | How to Remove Pen drive From Laptop

कंप्यूटर या लैपटॉप से किसी भी पेनड्राइव को सही तरीके से रिमूव कैसे करते हैं यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

1. सबसे पहले अपना कंप्यूटर ऑन करे उसके बाद किसी भी पेनड्राइव को अपने कंप्यूटर में सीपीयू से कनेक्ट करें।

2. उसके बाद My computer open करे या Shortcut Key ' Windows + E ' press करें।

3. अब आपको यहां कंप्यूटर से कनेक्ट किया गया पेनड्राइव का आइकॉन दिखेगा उसे ओपन करें और आप जिस भी फाइल को पेन ड्राइव में कॉपी करना चाहते हैं उस फाइल को कॉपी कर ले।

4. फाइल कॉपी करने के बाद अब आपको अपने पेनड्राइव को लैपटॉप से रिमूव करना है, पेनड्राइव को लैपटॉप से डिस्कनेक्ट करने के लिए पहले पेनड्राइव के आइकॉन पर क्लिक करें।

5. पेनड्राइव के आइकॉन पर माउस से राइट क्लिक करें अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन जाएंगे जिनमें से आपको Eject के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

लैपटॉप से पेनड्राइव रिमूव (Pen drive remove) कैसे करें?


6. Eject पर क्लिक करने के बाद आपका पेनड्राइव कंप्यूटर से सक्सेसफुली रिमूव हो जाएगा उसके बाद आप अपने पेनड्राइव को कंप्यूटर के सीपीयू से Disconnect कर सकते हैं।

अगर आप इस तरीके से अपने pendrive को Eject करके लैपटॉप से रिमूव करेंगे तो आपका पेनड्राइव लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा और जल्दी खराब नहीं होगा, क्योंकि जब आप Eject पर क्लिक करके Pendrive disconnect करते हैं तो laptop के CPU को ये जानकारी प्राप्त हो जाता है कि अब आप सीपीयू से किसी Removeable Disk को अलग करने वाले हैं। 

 

लैपटॉप से पेनड्राइव (Pen drive) को डायरेक्ट रिमूव करने से क्या होता है?

जब आप किसी भी पेनड्राइव को कंप्यूटर से कनेक्ट करके डायरेक्ट रिमूव कर देते हैं तो पेनड्राइव खराब होने की संभावना बढ़ जाती है और अगर पेनड्राइव खराब ना हो तो दो तीन बार इसी तरह से अचानक पेनड्राइव को कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट करने से पेन ड्राइव करप्ट हो जाती है।
पेनड्राइव को अचानक रिमूव करने से पेनड्राइव खराब होता है इसे check करने के लिए आप पेनड्राइव को 💻 लैपटॉप से Connect करें, उसके बाद पेनड्राइव में किसी बड़ी फाइल को कॉपी करें। जब फाइल कॉपी हो रहा हो तब आप पेनड्राइव को अचानक रिमूव कर दें, अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन में एक Error  show होगा इसी तरह अगर आप बार-बार किसी फाइल को कॉपी करते समय प्रोसेसिंग पूरा होने से पहले ही पेनड्राइव को कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर देते हैं तो आपका पेनड्राइव पूरी तरह से खराब हो सकता है।

इस पोस्ट के बारे में

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की लैपटॉप से पेनड्राइव रिमूव कैसे करें? | How to Remove Pen drive From Laptop अगर आप इस तरीके से पेनड्राइव को Remove करेंगे तो आपका कंप्यूटर को कुछ भी नुकसान नहीं होगा और आपका पेनड्राइव भी सुरक्षित रहेगा। अगर यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा या अच्छा लगा तो कमेंट में जरूर बताएं और यदि इस पोस्ट से संबंधित है कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने