इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Computer Me New Folder Kaise Banaye (कंप्यूटर में नया फोल्डर (New folder) कैसे बनाये?) यदि आप अभी-अभी कंप्यूटर सीख रहे हैं और आपको नहीं पता कि कंप्यूटर या लैपटॉप में नया फोल्डर कैसे बनाते हैं तो इस पोस्ट में इसी के बारे में बताया गया है की कंप्यूटर में नया फोल्डर कैसे बनाएं इसे पढ़ने के बाद आप अपने कंप्यूटर में आसानी से एक नया फोल्डर बना सकते हैं।

कंप्यूटर में नया फोल्डर क्यों बनाया जाता है?

Computer, Laptop या किसी भी मोबाइल फोन में न्यू फोल्डर इसलिए बनाया जाता है ताकि हम अपने अलग-अलग फाइल को उस फोल्डर में अच्छे से रख सकें, जैसे कि सारे इमेज के फाइल को एक फोल्डर में और वीडियो फाइल को एक फोल्डर में, फोल्डर का काम होता है किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट को एक जगह सुरक्षित रखना। न्यू फोल्डर बिल्कुल एक फाइल की तरह काम करता है जिस तरह आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को एक फाइल में रखते हैं ताकि वह गुम ना हो जाए बिल्कुल उसी तरह कंप्यूटर में भी एक फाइल बनाया जाता है जिसे फोल्डर कहते हैं इसमें आप सभी फोटोज वीडियोस और सोंग्स को एक साथ या अलग - अलग रख सकते हैं।

फोल्डर क्या है? (फोल्डर की परिभाषा)

कंप्यूटर पर फोल्डर (Folder) एक फाइल होता है जिसमें किसी भी प्रकार के दूसरे फाइल्स जैसे डॉक्यूमेंट, नई फोल्डर, वीडियो, ऑडियो, इमेज आदि डाले जा सकते हैं, यह मेमोरी का एक भाग होता इसलिए फोल्डर को केवल मेमोरी या मोबाइल/ कंप्यूटर स्टोरेज में क्रिएट किया जा सकता है, बता दें की फोल्डर कोई सॉफ्टवेयर नहीं होता है जिस प्रकार वेबसाइट पर अलग - अलग टॉपिक्स या पोस्ट को रखने के लिए केटेगरी बनाये जाते हैं उसी प्रकार कंप्यूटर या लैपटॉप में जरूरी फाइल्स को एक जगह संभालकर रखने के लिए फोल्डर बनाये जाते हैं।  

कंप्यूटर में न्यू फोल्डर कैसे बनाते हैं?

कंप्यूटर में न्यू फोल्डर कैसे बनाते हैं?

कंप्यूटर में नया फोल्डर बनाना बहुत आसान है आप इस पोस्ट को पढ़कर न्यू फोल्डर बनाना सीख जाएंगे कंप्यूटर या लैपटॉप में नया फोल्डर कैसे बनाते हैं यह जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करेंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर को ऑन करें।

स्टेप 2. My computer खोले या Shortcut key Windows + E press करें।

स्टेप 3. अब किसी भी फाइल को ओपन करें अब यहां आपको एक नया फाइल क्रिएट करने हैं।

स्टेप 4. न्यू फोल्डर बनाने के लिए माउस से राइट क्लिक करें उसके बाद न्यू फोल्डर (New Folder) के ऑप्शन पर क्लिक कर दें न्यू फोल्डर बन जाएगा।

Computer Me New Folder Kaise Banaye


स्टेप 5. अब आपको फोल्डर का एक नाम देना है, > फोल्डर पर Right click करें > और Rename पर क्लिक करें।

अब आप जो भी फोल्डर का नाम देना चाहता है वह दे सकते हैं, नाम लिखने के बाद इंटर प्रेस करें फोल्डर में नाम ऐड हो जाएगा।

तो देखा आपने आप कितनी आसानी से अपने कंप्यूटर में एक नया फाइल बना सकते हैं और अपने गाने, वीडियो को उसमें सेव करके रख सकते हैं।

मोबाइल में न्यू फोल्डर (New Folder) कैसे बनाए?

किसी भी मोबाइल में नया फोल्डर बनाने के लिए पहले फाइल मैनेजर ओपन करें उसके बाद मोबाइल स्क्रीन के टॉप या नीचे तीन डॉट होगा उस पर क्लिक करें । यहां आपको Share, Rename और बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से आपको New folder के ऑप्शन पर क्लिक करना है। फाइल क्रिएट हो जाएगा अब आप इसे कोई सा भी नाम दे सकते हैं।


इस पोस्ट के बारे में

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की कंप्यूटर में न्यू फोल्डर कैसे बनाते हैं? (Computer Me New Folder Kaise Banaye) इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि आप नया फोल्डर कैसे बना सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने