ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

ब्लॉग के किसी भी पोस्ट को गूगल में रैंक कराने के लिए कीवर्ड रिसर्च (Keyword research) करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अच्छे कीवर्ड से ही आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल मे Rank हो पाता है, इसलिए अगर आपको अपने पोस्ट को गूगल सर्च इंजन में रैंक कराना है तो आपको अपने पोस्ट के लिए एक अच्छा सा कीवर्ड खोजना होगा। कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको बहुत सारे टूल्स गूगल पर मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अच्छे कीवर्ड्स फाइंड कर सकते हैं। जिनमें से कुछ टूल्स आपको पैड मिलेंगे यानी कुछ टूल्स के लिए आपको पैसे देने होते हैं और कुछ टूल्स बिल्कुल फ्री होते हैं जिसमें से भी आप अपनी पोस्ट के लिए अच्छे कीवर्ड रिसर्च कर सकते। 


Read Also


Blogger Theme का backup कैसे ले? - Simple blogger backup tips


Search Description Kaise Likhen - Blog Description 2020


ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?
ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?


इस पोस्ट में मैं कीवर्ड रिसर्च (Keyword research) करने के लिए फ्री टूल्स के बारे में बताने वाला हूं  जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च कर पाएंगे और अपने पोस्ट या आर्टिकल को गूगल में रैंक करा पाएंगे। मैं आप लोगों को  जिन फ्री टूल्स के बारे में बताने वाला हूं उनके बारे में नीचे बताया गया है जो आपके पोस्ट को गूगल मे रैंक कराने में मदद करते हैं।

ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च Tools

अच्छे कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप Google search engine, Keyword everywhere google chrome Extension और Keyword Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं, और यह सब टूल्स बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप इन तीनों टूल्स का इस्तेमाल कैसे करेंगे किसके बारे में नीचे बताया गया है कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि आप गूगल सर्च इंजन, कीवर्ड एवरीव्हेयर एक्सटेंशन और कीवर्ड टूल वेबसाइट, इन तीनों से अपने आर्टिकल के लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं आपको इन  टूल्स का इस्तेमाल कैसे करेंगे किसके बारे में नीचे बताया गया हैं।

गूगल सर्च इंजन (Google Search engine) से करें  कीवर्ड रिसर्च 

गूगल सर्च इंजन में कीवर्ड रिसर्च करना बहुत आसान है आप गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल कीवर्ड रिसर्च करने के लिए किस प्रकार करेंगे यह जानने के लिए नीचे दिए गए निम्न चरणों का पालन करें।
  • सबसे पहले आप किसी भी ब्राउज़र में Google search engine open करें।
  • अब आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं उस टॉपिक को गूगल पर सर्च करें।
  • अब आपको पेज के सबसे नीचे आ जाना है, सबसे नीचे आपको उसी कीबोर्ड से सम्बंधित कीवर्ड्स (Related Keywords) मिलेंगे जिसे आपने गूगल पर सर्च किया था।
  • अब आप इन संबंधित कीवर्ड को Copy करके Notepad में Paste कर दें और यहां आपको इन्हीं कीवर्ड्स का इस्तेमाल करके अपने आर्टिकल के लिए एक अच्छा सा Title तैयार करना है।
  • टाइटल तैयार करने के बाद इन्हीं कीवर्ड की मदद से आप अपने आर्टिकल का URL (Permalink) और Description भी तैयार करेंगे।
  • नोटपैड में सब कुछ तैयार कर लेने के बाद आपको पहले अपने आर्टिकल के टाइटल को Copy करना है उसके बाद ब्लॉगर के Title में इसे Paste कर दे।
  • इसी तरह आपको अपने आर्टिकल का यूआरएल को भी कॉपी करना है और वापस ब्लॉगर में आए और  यूआरएल को Custom Permalink में पेस्ट कर दें।
  •  इसी तरह डिस्क्रिप्शन को भी कॉपी करें और ब्लॉगर में आकर डिस्क्रिप्शन में पेस्ट कर दें। 
  • ब्लॉग पोस्ट का Title, Description और Custom Permalink अच्छे से देने के बाद आप आर्टिकल लिखना स्टार्ट कर सकते हैं। 

Keyword everywhere Extension से करें कीवर्ड रिसर्च - Keyword Research Tool

आप सभी को पता है की Keyword everywhere अब Pad हो चुका है लेकिन फिर भी आप इसका इस्तमाल Keyword research करने में कर सकते हैं। Keyword everywhere Extension को Chrome Browser में इनस्टॉल करके आप इससे कीवर्ड्स रिसर्च कर सकते है।
  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करें।
  • गूगल पर सर्च करें - Keyword everywhere और फर्स्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • Keyword everywhere open होने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे Install for Chrome and Install for Firefox आप इंस्टॉल फॉर क्रोम ब्राउजर पर क्लिक करें।
  • Chrome web store Open हो जाएगा यहां Keyword everywhere - Keyword Tool के आगे Add to Chrome पर क्लिक करें, उसके बाद Add Extension पर क्लिक करें।
ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

  • अब New Tab Open होगा, यहां आपको अपना ईमेल (Email ID) डालना है और I agree to the Terms of Service & Privacy Policy पर क्लिक करें उसके बाद Email Me The API Key पर क्लिक करें। 

  • अब आपके पास एक ईमेल आया होगा उसे देखने के लिए अपना जीमेल अकाउंट ओपन करें और कुछ ईमेल पर क्लिक करें वहां Please click here to access your API Key पर क्लिक कर दें।

ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

  • अब API Key को Copy करें। गूगल क्रोम में ऊपर की ओर Keyword everywhere का आइकॉन होगा उस पर क्लिक करें > Settings पर क्लिक करें > बॉक्स में API Key Paste करें और Validate पर क्लिक कर दें।
  • अब आप जो भी गूगल पर सर्च करेंगे उस से रिलेटेड कीवर्ड्स (Related Keywords) पेज के साइड में आपको देखने स्टार्ट हो जाएंगे आप उन कीवर्ड्स को भी अपने पोस्ट में शामिल कर सकते हैं और इन कीवर्ड्स की मदद से अपने पोस्ट के लिए एक अच्छा Title तैयार कर सकते हैं।

Keyword Tool से करें Keyword research - कीवर्ड रिसर्च Tool

कीवर्ड टूल (Keyword Tool) की मदद से आप आसानी से अपनी पोस्ट के लिए कीवर्ड्स ढूंढ सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना है इसके बारे में नीचे बताया गया है।

ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

  • सबसे पहले गूगल में सर्च करें,और First link पर क्लिक करें।
  • Keyword tool open होने के बाद इस टूल में आप Google, YouTube, Bing, Amazone, Instagram और Twitter के लिए भी keywords research कर सकते हैं।
  • आपको Google को सेलेक्ट करना है, उसके बाद जो कीवर्ड आप सर्च करना चाहते हैं उस कीवर्ड को आप बॉक्स में टाइप करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • कुछ देर इंतजार करें आपने जो भी सर्च किया था उससे सम्बंधित कीवर्ड्स आपके सामने आ जाएंगे। अब आप इन कीवर्ड्स को कॉपी करके नोटपैड में Save कर सकते हैं।
इस पोस्ट के बारे में

इस पोस्ट में मैंने ब्लॉग के लिए (Keyword research) कीवर्ड रिसर्च कैसे करें? इसके बारे में आपको बताया है, इसमें मैंने बताया है की Google Search Engine, Keyword everywhere and Keyword Tool की मदद से आप कैसे अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा कीवर्ड्स खोज सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट करके जरूर बताये, अगर इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment box में पूछ सकते हैं।

2 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने