WiFi kaise connect kare - Hotspot kaise connect kare

दोस्तों, अगर आपके मोबाइल में नेट पैक (Data) खत्म हो गया हो और आपको अपने ही मोबाइल में इंटरनेट चलाना हो तो ऐसे में आप वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं, वाईफाई की मदद से आप किसी दूसरे मोबाइल के सहायता से अपने मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं, जब आप अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए मोबाइल को किसी दूसरे मोबाइल फोन के WiFi या जियोफाई से कनेक्ट करते हैं तो उस मोबाइल से इंटरनेट आपके मोबाइल तक आ जाता है और आप उसे अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं।
यदि आपके मोबाइल में डाटा खत्म हो गया हो तो भी आप अपने किसी दोस्त के मोबाइल से, अपने मोबाइल को वाईफाई के द्वारा कनेक्ट करके अपने मोबाइल में इंटरनेट को एंजॉय कर सकते हैं, लेकिन आप अपने मोबाइल को जिस भी मोबाइल से कनेक्ट करेंगे उसमें डाटा होना चाहिए तभी आप अपने मोबाइल में इंटरनेट चला पाएंगे । अपने मोबाइल में wifi से इंटरनेट चलाने के लिए आप अपने मोबाइल को किसी दूसरे मोबाइल से हॉटस्पॉट के द्वारा कनेक्ट कर सकते हैं या तो जियोफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।
अगर आप जानना चाहते हैं कि WiFi kaise connect kare - Hotspot kaise connect kare वाईफाई कनेक्ट कैसे करें? तो इसी के बारे में मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूं, कि मोबाइल से वाई फाई कैसे कनेक्ट करें, कंप्यूटर या लैपटॉप से वाई फाई कैसे कनेक्ट करें और Jiofi से अपने मोबाइल को कैसे connect करें।   

WiFi kaise connect kare - Hotspot kaise connect kare
WiFi kaise connect kare - Hotspot kaise connect kare

वाईफाई (WiFi) का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

वाईफाई (WiFi Hotspot) का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस में इंटरनेट चलाने के लिए किया जाता है, आपको पता है की किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए Internet connection की जरूरत होती है तभी आप अपने मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं लेकिन यदि आप Computer, Laptop या Tablat जैसे डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं और उन में आपको इंटरनेट चलाना है तो आपको वाईफाई की जरूरत पड़ेगी तभी आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट चला पाएंगे क्योंकि कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए कोई भी सिम कार्ड नहीं डाला जाता है इसलिए आपको कंप्यूटर में wifi On करना होगा उसके बाद वाईफाई को मोबाइल के हॉटस्पॉट से कनेक्ट करना होगा उसके बाद आप आसानी से इंटरनेट चला पाएंगे लेकिन एक बात ध्यान रखें कि आप जिस भी मोबाइल से अपने कंप्यूटर के वाईफाई को कनेक्ट करना चाहते हैं उस मोबाइल में डाटा होना चाहिए।

अब आपको पता चल गया है क्यों वाईफाई का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है, आप जानते हैं कि आप वाईफाई को किसी भी मोबाइल के हॉटस्पॉट से कैसे कनेक्ट करेंगे इसके लिए पहले हॉटस्पॉट के बारे में जान लेते हैं की हॉटस्पॉट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

हॉटस्पॉट (Hotspot) सभी स्मार्टफोंस में उपलब्ध रहता है हॉटस्पॉट का इस्तेमाल Internet को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में शेयर करने के लिए किया जाता है और इंटरनेट चलाने के लिए आपको अपने मोबाइल के वाईफाई को हॉटस्पॉट से ही कनेक्ट करना होता है क्योंकि हॉटस्पॉट ही इंटरनेट को आपके मोबाइल तक पहुंचाता है जिससे आप इंटरनेट चला पाते हैं, हॉटस्पॉट सभी स्मार्टफोन में होता है और सभी हॉटस्पॉट का एक पासवर्ड होता है इस पासवर्ड को आपको अपने मोबाइल में वाईफाई कनेक्ट करते समय इंटर करना होता है तभी आपका मोबाइल हॉटस्पॉट से कनेक्ट हो पाता है। 

WiFi को हॉटस्पॉट से कनेक्ट कैसे करें? - Hotspot kaise connect kare


WiFi kaise connect kare - Hotspot kaise connect kare
WiFi kaise connect kare - Hotspot kaise connect kare

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में वाईफाई ऑन करें। वाईफाई का ऑप्शन मोबाइल स्क्रीन के उपर स्लाइड करने पर मिल जाएगा। Wifi के Logo पर क्लिक करें।

2. अब आप जिस मोबाइल से अपने मोबाइल के WiFi को कनेक्ट करना चाहते हैं उस मोबाइल में हॉटस्पॉट ऑन करें। 

3. हॉटस्पॉट ऑन करने के लिए अपने मोबाइल के Settings में जाये उसके बाद Other Wireless Connections पर क्लिक करें। 

3. अब यहाँ Personal Hotspot का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें > Personal Hotspot को Enable करें। अब नीचे Personal Hotspot Settings पर क्लिक करें। 

4. यहाँ आपको अपने मोबाइल का Name, Security और Password दिखेगा इस पासवर्ड को नोट कर लें। 

5. अब अपने मोबाइल के WiFi में जाये वहां आपको इस नोट किया हुआ Password को Enter करना होगा और Save पर क्लिक कर दें WiFi Connect हो जायेगा। समझने के लिए ऊपर दिखाए गए चित्र देखें। 

कंप्यूटर में WiFi कनेक्ट करने के लिए भी यही तरीका Use करें पहले हॉटस्पॉट ऑन करें उसके बाद अपने कंप्यूटर का WiFi On करें उसके बाद Mobile Hotspot के Password को कंप्यूटर में एंटर कर दें आपका WiFi Computer से Connect हो जायेगा। 

यदि आप अपने मोबाइल के WiFi को JioFi से कनेक्ट करना चाहते हैं तो पहले JioFi में SIM डाले और JioFi On कर दें उसके बाद अपने मोबाइल में WiFi on करें और वहां बॉक्स में JioFi का पासवर्ड डाले। JioFi का पासवर्ड देखने के लिए JioFi का बैटरी निकाले आपको पासवर्ड दिख जायेगा इसी पासवर्ड को WiFi में एंटर करना है। 

आप इस तरीके से अपने मोबाइल को WiFi से Connect कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपको कंप्यूटर, लैपटॉप या किसी भी डिवाइस जिसमें SIM Card डालने की ऑप्शन उसमें इंटरनेट चलाना हो तो इसी तरीके से WiFi और Hotspot की मदद से कंप्यूटर में नेट चला सकते हैं। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने