Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi

आज हम बात करने वाले हैं Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi के बारे में आपने कभी न कभी Incognito mode के बारे में तो सुना ही होगा और हो सकता है कि आपने इसका इस्तमाल भी किया होगा, लेकिन बहुत से लोगों को ये पता नहीं होता की इन्कॉग्निटो मोड क्या होता है? (Incognito mode kya hota hai) इसलिए इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं की Incognito mode होता क्या? और इसका इस्तमाल कब किया जाता है।

Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi
Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi

दोस्तों कई लोग Incognito mode का मतलब ये समझते हैं की इन्कॉग्निटो मोड ON करने से उनका सारा डाटा सिक्योर रहता है और वे ये समझते हैं की Incognito mode on करने के बाद उन्हें कोई track नहीं कर सकता, लेकिन आपको एक बात बता दें की Incognito mode ON करने से आपका सारा डाटा पूरी तरह से Secure नहीं रहता, Incognito mode ON होने पर भी आपको ट्रैक किया जा सकता है। 

Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi

Incognito mode जिसका मतलब होता है "गुप्त" अगर आप गूगल क्रोम ब्राउज़र में Incognito mode ON करते हैं तो आपकी सारी browsing history, Cookies and site data and Information entered in forms ये सब गूगल क्रोम ब्राउज़र में Save नहीं की जाएगी। मतलब जब आप Incognito mode on करेंगे तो आपकी सर्च हिस्ट्री सेव नहीं होगी। 

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप ब्राउज़र में कुछ भी सर्च कर रहें हैं और आपको ट्रैक नहीं किया जा सकता, Incognito mode ऑन होने पर भी Tracking Possible है। आपका ISP (Your internet service provider) की सहायता से आपको ट्रैक किया जा सकता है, आप जिसके यहाँ इंटरनेट पर काम कर रहें है वह भी आपको ट्रैक कर सकता है, इसके अलावा आप किस - किस वेबसाइट में विजिट करते हैं और कितने देर के लिए उस वेबसाइट में रुकते हैं ये सब को ट्रैक किया जा सकता है। 

Incognito mode का क्या काम है - What is incognito mode in Hindi

Incognito mode जिसका meaning होता है "गुप्त" लेकिन यह इंटरनेट में हर चीज को गुप्त नहीं रखता, Incognito mode का काम है आपके गूगल पर सर्च किये जाने वाले ब्राउज़िंग हिस्ट्री, कुकीज़ और साइट डाटा को गुप्त रखना इसके अलावा जब आप किसी वेबसाइट में टिकट बुकिंग या किसी वेबसाइट में Domain name खरीदने के लिए जाते हैं तो उस समय आप Incognito mode का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपका डाटा सिक्योर रहेगा। 

जब आप Incognito mode ON करते हैं तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन में यह लिखा हुआ आता है -

Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi

यहाँ आपको यह बताया गया है की अब आप निजी तौर पर ब्राउज़ कर सकते हैं, और इस उपकरण का उपयोग करने वाले अन्य लोग आपकी गतिविधि को नहीं देखेंगे। हालांकि, डाउनलोड और बुकमार्क सहेजे जाएंगे। 

क्रोम निम्न जानकारी को save नहीं करेगा: 
  • आपका ब्राउज़िंग हिस्ट्री 
  • कूकीज और साइट डाटा 
  • किसी फार्म में भरे जाने वाली जानकारी 
Incognito mode ऑन होने पर भी आपकी गतिविधि अभी भी दिखाई दे सकती है:
  • जिस वेबसाइट में आप जाते हैं उन्हें देखा जा सकता है। 
  • आपका नियोक्ता या स्कूल (जिसने आपको काम दिया है या जिसके पास आप काम करते हैं वे आपको ट्रैक कर सकते हैं)
  • आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता (जो आपको इंटरनेट सेवा प्रदान करता है वे भी आपको ट्रैक कर सकते हैं)
तो आपको पता चल गया होगा की Incognito mode kya hota hai और Incognito mode का क्या काम होता है? अब ये जानते हैं की आप Incognito mode को कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन में कैसे Use कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करें। 

Incognito mode in Computer / PC 

  1. कंप्यूटर में Incognito mode ऑन करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम ओपन करें। 
  2. अब स्क्रीन के ऊपर टॉप में राइट साइड में तीन बिंदु है उस पर क्लिक कर दे और New Incognito window पर क्लिक कर दें या शॉर्टकट की ctrl + shift + N दबाये इन्कॉग्निटो मोड खुल जायेगा। 

Incognito mode in Mobile 

अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करें और बिलकुल कंप्यूटर की तरह टॉप राइट साइड में तीन बिंदु दिखेंगे उस पर क्लिक करें और incognito mode वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें ऑन हो जायेगा।

Related Posts 
SEO friendly image kaise banaye - blog image optimization 2020
Remove footer credit from blogger template 2020 - footer credit change html code
Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020

About This Post

इस पोस्ट में हमने बताया की Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi और इसका क्या काम होता है, अब आपको पता चल गया होगा की Incognito mode क्या होता है और इसका क्या काम होता है, अगर इस पोस्ट से आपको कुछ जानने के मिला तो इस पोस्ट के बारे में कमेंट जरूर करें। और हो सके तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने