घर पर (Music) म्यूजिक कैसे बनाये - Home Music making software

अगर आपको म्यूजिक सीखने में रूचि है और आप भी अपने लिए Music या Beat बनाना चाहते हैं या पूरा गाना बनाना चाहते हैं तो आप ये सब कुछ घर में ही कर सकते हैं क्योंकि इस पोस्ट में मैं यही बताने वाला हूँ की आप घर पर (Music) म्यूजिक कैसे बना सकते हैं? आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ के देखें उसके बाद आपको पता चल जायेगा की आप भी आसानी से अपने किसी गाने के लिए म्यूजिक बना सकते हैं। 

दोस्तों, आपको ये तो पता ही होगा की जब पहले ज्यादा टेक्नोलॉजी नहीं थी तो किसी भी गाने को रिकॉर्ड करने के लिए पूरे टीम को स्टूडियो में बुलाया जाता था और वहां सभी Artist अलग - अलग Music Instrument को एक साथ बजाते थे और पूरा गाना बहुत अच्छे से रिकॉर्ड हो जाता था लेकिन आज के ज़माने में आप खुद से ही अपने घर से ही Music बना सकते हैं और रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं। 

आजकल म्यूजिक बनाने के लिए आपको किसी बड़े टीम की जरूरत नहीं है आप चाहो तो अकेले ही पूरा म्यूजिक बना सकते हैं, आपको म्यूजिक बनाने के लिए बस एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी, जिस सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करके म्यूजिक बनाया जाता है उसे संक्षेप में DAW कहते हैं जिसका पूरा नाम Digital Audio Workstation है।  

Digital Audio Workstation (DAW) का क्या काम है?

म्यूजिक बनाने के लिए उपयोग में लाये जाने वाले सॉफ्टवेयर को Digital Audio Workstation (DAW) कहते है जिसका काम म्यूजिक बनाना होता है, आप DAW किसी भी प्रकार का म्यूजिक बना सकते हैं यह आपके म्यूजिक बनाने में मदद करता है। DAW में Piano, Gutar और कई प्रकार के Instrument Plugin मिल जाते हैं जिनका इस्तमाल करके आप जिस भी टोन में अपना म्यूजिक बनाना चाहते हैं वो बना सकते हैं। 

Digital Audio Workstation में आप गाने की रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको प्रैक्टिस करना होगा, DAW का इस्तेमाल करना आपको सीखना होगा और सॉफ्टवेयर में मौजूद Plugins का इस्तमाल करना सीखना होगा उसके बाद आप खुद से म्यूजिक बना पाएंगे। 

घर पर (Music) म्यूजिक कैसे बनाये - Home Music making software
घर पर (Music) म्यूजिक कैसे बनाये - Home Music making software

घर पर (Music) म्यूजिक कैसे बनाये - Music making software

अगर आप खुद से म्यूजिक बनाना चाहते हैं वो भी घर में रहकर तो आप ;ये सब कुछ कर सकते हैं म्यूजिक बनाने के लिए आपको एक (Music making software) सॉफ्टवेयर (Digital Audio Workstation) की जरूरत पड़ेगी, म्यूजिक बनाने के लिए आपको इंटरनेट में बहुत सारे पॉपुलर सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे लेकिन अगर आप अभी शुरुआत कर रहें है तो आप नेट से Fl Studio सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें यह शुरुआत में म्यूजिक सीखने के लिए बहुत अच्छा (Music Making Software) सॉफ्टवेयर है, वैसे तो यह सॉफ्टवेयर फ्री नहीं है लेकिन आप Fl Studio का Free Version डाउनलोड कर सकते हैं। 


इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप Fl Studio के ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे वहां सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आपको दो ऑप्शन दिखेंगे Windows और MacOS अगर आप विंडोज यूजर है तो Windows पर क्लिक करें। 
विंडोज पर क्लिक करते ही सॉफ्टवेयर डाउनलोड होना स्टार्ट हो जायेगा, सॉफ्टवेयर का Size 903 MB होगा, अगर Fl Studio का New Version आ गया होगा तो सॉफ्टवेयर का साइज ज्यादा हो सकता है। 

अब आपको सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना है इनस्टॉल करने के बाद सॉफ्टवेयर ओपन करें आपके सामने Fl Studio का इंटरफ़ेस खुल जायेगा। 

घर पर (Music) म्यूजिक कैसे बनाये - Home Music making software

यहाँ आप अपना म्यूजिक बनाने के लिए Piano, Gutar Beats, Snare और बहुत सारे Plugins का arrangement कर सकते हैं और जैसा मन चाहे वैसा म्यूजिक बना सकते है। आपको इस सॉफ्टवेयर में म्यूजिक बनाने के लिए बहुत से प्लगिन्स मिलेंगे आपको उन प्लगिन्स को प्ले करके प्रैक्टिस करना है। 

इस सॉफ्टवेयर में आपको पियानो को बार - बार प्ले करके प्रैक्टिस करना है ये सब कुछ सीखने में आपको कुछ महीने का समय लग सकता है। एक बात याद रखें की अगर आप कोई भी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट प्ले नहीं कर पाते तो भी आप इस सॉफ्टवेयर में प्रैक्टिस करके अपना खुद का म्यूजिक बना सकते हैं। 

अगर आप रोजाना इस सॉफ्टवेयर में प्रैक्टिस करेंगे तो आप घर पर (Music) म्यूजिक बनाना सीख जायेंगे। हो सकता है की आपको इस सॉफ्टवेयर को सीखने में थोड़ा टाइम लगे पर अगर आप सच में म्यूजिक बनाना सीखना चाहते हैं तो आपको प्रैक्टिस करना ही होगा। 

Fl Studio में घर पर (Music) म्यूजिक किस प्रकार बना सकते हैं उसका डेमो नीचे वीडियो में है -


इस पोस्ट के बारे में:

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया की आप घर पर (Music) म्यूजिक कैसे बना सकते हैं (Music making software) और किस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप खुद से म्यूजिक बना सकते हैं यह भी बताया अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने