Blogger Theme का backup कैसे ले? - Simple blogger backup tips


दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैं बताने वाला हूं कि Blogger Theme का backup कैसे ले? - Simple blogger backup tips जिसकी मदद से आप अपने blog theme का बैकअप ले सकते हैं। दोस्तों, हमें अपने Blog का बैकअप लेने की जरूरत तब पड़ता है  जब हमें अपने ब्लॉग के लिए एक नया टेंपलेट इंस्टॉल करना होता है या Edit HTML में कुछ एडिटिंग करना होता है उस वक्त हमें अपने ब्लॉगर या वर्डप्रेस Blog का एक बैकअप लेना पड़ता है ताकि बाद में कोई दिक्कत ना हो, और हम उस बैकअप का बाद में इस्तेमाल कर सकें।

यह भी पढ़ें -




Blogger Theme का backup कैसे ले? - Simple blogger backup tips
Blogger Theme का backup कैसे ले? - Simple blogger backup tips

Blogger Theme (ब्लॉगर थीम) का backup लेना क्यों जरूरी है?

ब्लॉगर ब्लॉग का बैकअप लेना इसलिए जरूरी है क्योंकि जब हम अपने ब्लॉग के लिए एक नया Theme (Template) इंस्टॉल करते हैं तो हमारे Blog का पुराना पुराना Theme ब्लॉग से हट जाता है और हम बाद में इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते और अगर यदि हम अपने ब्लॉग के पुराने थीम को इस्तेमाल करना चाहे  तो हमें दोबारा से अपने थीम का पूरी तरह से कस्टमाइजेशन (Customization) करना पड़ता है, और ऐसे में बहुत ज्यादा मेहनत लगता है ।

इसलिए अपने Blog में नया Theme इंस्टॉल करने के बाद भी आप अपने पुरानी Theme को और दुबारा से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपनी Blog Template का बैकअप लेना होगा तभी आप इसे दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के सभी कंटेंट (Blog content) को भी बैकअप के रूप में सेव करके रख सकते हैं ताकि आपका कंटेंट सुरक्षित रहे। 

Blogger blog Template का backup लेने से हमें क्या फायदा होता है? 

Blog का बैकअप लेने से हमें अपने पुराने ब्लॉग (Blog template) को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती है, और हमने पुराने blog का  जितना भी कस्टमाइजेशन किया था वह सब कुछ सेव रहता है, इस वजह से हम Save किए हुए पुराने template and blog customization को अपने ब्लॉगर में कभी भी Use कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने अपने ब्लॉग का Font Size (अक्षर) चेंज किया हुआ था तो वह भी बिल्कुल वैसा ही रहेगा जब आप उस Templae को अपने ब्लॉग में Install करेंगे। 
ब्लॉगर ब्लॉग टेंप्लेट (Template) का बैकअप लेने से आपके द्वारा Template में किए गए किसी भी तरह के बदलाव को बाद में किसी भी ब्लॉग में इंस्टॉल करके उसे सुरक्षित देखा जा सकता है।

Blogger blog का backup कैसे ले? - Simple blogger backup tips


आप इस Blog में बताए गए आसान तरीके से अपने ब्लॉगर ब्लॉग का Backup आसानी से ले सकते हैं, Blogger Theme का backup कैसे ले? (Blogger theme ka backup kaise le) यह जानने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें -  

1. सबसे पहले कोई सा भी ब्राउज़र ओपन करें और अपने ब्लॉगर अकाउंट में Log in करें, ब्लॉगर के डैशबोर्ड में  जाएं और Theme पर क्लिक करें।

2. Theme पर क्लिक करने के बाद right side में आपको तीन डॉट दिखेंगे उस पर क्लिक करें, उसके बाद सबसे पहले वाले ऑप्शन Backup पर क्लिक करें।
3. Backup पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप आएगा उसे आपको Cancel और Download का ऑप्शन होगा तो आपको Download पर क्लिक करना है।
4. डाउनलोड पर क्लिक करते ही आपका Blogger Theme का backup आपके कंप्यूटर में चला जायेगा अब आप उस बैकअप को अपने कंप्यूटर में अच्छे से रखें ताकि जब भी आपको अपने पुराने टेम्पलेट की जरूरत हो तो आप इसे फिर से इस्तेमाल कर सकें।

Backup किया हुआ Theme को Blogger में कैसे इस्तमाल करें?


बैकअप किया हुआ थीम को फिर से अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाना है > फिर Theme के ऑप्शन पर क्लिक करना है > उसके बाद Restore के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
अब आपके सामने आपकी कंप्यूटर की फाइल दिखगी उसमें से आपको अपने ब्लॉग का Theme को सेलेक्ट करना है आपका ब्लॉग का फाइल XML File के रूप में होगा, तो उसे सेलेक्ट कर लें और ओपन पर क्लिक कर दें, उसके बाद Upload पर क्लिक करदें > थोड़ा प्रतीक्षा करें आपका theme इनस्टॉल हो जाएगा।
इस पोस्ट के बारे में
इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की Blogger Theme का backup कैसे ले? और Backup किया हुआ Theme को Blogger में कैसे इस्तमाल करें? उम्मीद करता हूँ की आपको समझ में आ गया होगा। अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने