Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020

अगर आप अपने Blog post को google के first position में rank कराना चाहते हैं तो आपको अपने वेबसाइट के लिए Backlinks बनाने होंगे, इस लिए आज के इस पोस्ट में मैं Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020 बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए dofollow backlink आसानी से बना सकते हैं और अपने पोस्ट को गूगल के फर्स्ट पोजीशन में ला सकते हैं।

Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020
Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020

ब्लॉग की गूगल में अच्छी रैंकिंग के लिए backlink बनाना बहुत जरूरी होता है backlink का मतलब है एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट तक एक link जो आपके ब्लॉग में ट्रैफिक या विजिटर लाने में मदद करता है, बैकलिंक बनाने से आपके ब्लॉग या वेबसाइट की authority बढ़ती है और आपकी ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी होती जाती है। बैकलिंक दो तरह की बनाई जाती है एक dofollow backlink और दूसरा nofollow backlink और इस पोस्ट में मैं आपको Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020 बताने वाला हूँ। 

अगर आप जानना चाहते हैं की आप कैसे अपने ब्लॉग के लिए high quality dofollow backlink बना सकते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें, क्योंकि इस पोस्ट में उन वेबसाइट के बारे में बताया गया है जहाँ से आप आसानी से बैकलिंक बना सकते हैं। 

Dofollow backlink क्या है?

जैसा की मैंने बताया बैकलिंक यानि किसी वेबसाइट से आपके वेबसाइट तक एक लिंक, जिस लिंक की मदद से यूजर दूसरे वेबसाइट से आपके ब्लॉग में आते हैं उसे ही बैकलिंक कहते हैं। dofollow backlink भी बिलकुल इसी तरह है यह लिंक जूस को पास करने में मदद करता है, लिंक जूस को बैकलिंक कह सकते हैं। link juice आपके ब्लॉग की रैंकिंग को और अधिक बढ़ा देता है। जो लिंक एक ब्लॉग या वेबसाइट से दूसरे ब्लॉग में जाने के लिए रास्ता बनाता है उसे dofollow backlink कहते हैं। 

Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020 

जैसा की मैंने पहले ही बताया की ब्लॉग की अच्छी ranking के लिए backlink बनाने पड़ते हैं, और ऐसे में अगर आपने अभी - अभी ब्लॉग्गिंग स्टार्ट की है तो आपने ये जरूर सोचा होगा की बैकलिंक बनाते कैसे हैं (backlinks kaise banaye) लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है इस पोस्ट की मदद से आप बैकलिंक बनाना सीख जायेंगे इस पोस्ट में dofollow backlink kaise banaye in 2020 इसके बारे में बताया गया है। 

बैकलिंक बनाने के लिए आपको उन websites को गूगल पर खोजना होगा जो आपके ब्लॉग से सम्बंधित हो मतलब अगर आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी से सम्बंधित है तो आपको टेक्नोलॉजी वाली वेबसाइट से ही बैकलिंक लेनी चाहिए, अगर आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित वेबसाइट से backlink लेते हैं तो जो लोग उस वेबसाइट में visit करते हैं तो वो आपके वेबसाइट में भी आएंगे और आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगेगा। 

Blog ke liye high quality dofollow backlink list - 

https://diva.sfsu.edu/
https://www.bly.com/blog/
https://www.maxburstein.com/blog/bit-level-manipulation/
http://icalshare.com/

इन वेबसाइट में आप dofollow backlink (2020) आसानी से बना सकते हैं। बैकलिंक बनाने के लिए https://diva.sfsu.edu/ को कॉपी करें और गूगल क्रोम में पेस्ट करके गूगल में सर्च करें। वेबसाइट open हो जाएगी यहाँ आपको किसी भी एक पोस्ट पर क्लिक करना है और scroll करके सबसे नीचे आ जाइये यहाँ आपको Comment box में ही बैकलिंक बनाना है। 

Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020
Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020

यहाँ आपको comment box में उस पोस्ट के बारे में कुछ लिखना हैं जैसे - Thanks for sharing the content. I will also share this content with my friends.Great content -Thanks. 

उसके बाद आपको अपना नाम डालनाहै, अपना Email ID डाले और अपने ब्लॉग के होम पेज का यूआरएल (URL) Copy करें और website वाले बॉक्स में paste कर दें। 

अब ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार link के icon (🔗) पर क्लिक करें, यहाँ आपको अपने पोस्ट का link डालना है जिसके लिए आप बैकलिंक बनाना चाहते हैं। 

अब सब कुछ रेडी है बस आपको I'm not a robot पर क्लिक करना है उसके बाद Captcha आएगा उसे solve करके Add Comment पर क्लिक कर दें। आपका पोस्ट बिना pending के पब्लिश हो जायेगा और बैकलिंक बन जायेगा। 

तो देखा आपने आप कितनी आसानी से अपने ब्लॉग के लिए dofollow backlink बना सकते हैं लेकिन यहाँ पोस्ट लिंक Add करने की ऑप्शन है इसलिए यह बहुत आसान है। दूसरे वेबसाइट में अलग - अलग इंटरफेस होता है और वहां भी आपको Backlink create करना आना चाहिए। 

इस HTML CODE की मदद से आप किसी भी वेबसाइट में आसानी से backlink create कर सकते हैं -

<a href=" your domain name">name</a>

इस कोड को कॉपी करें और Notepad open करके उसमें पेस्ट कर दें, यहाँ आपको कुछ चंगेस करने हैं कोड में your domain name की जगह में अपने ब्लॉग का URL डाले या किसी भी पोस्ट का URL डाले जिसके लिए आप backlink बनाना चाहते हैं। और name की जगह Visit / dofollow या कुछ और लिख सकते हैं। 

Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020 - किसी भी ब्लॉग में backlink कैसे बनाये 

किसी भी ब्लॉग में बैकलिंक बनाने के लिए आपको पहले अपने ब्लॉग से रिलेटेड वेबसाइट गूगल पे खोजना है और उस पर आपको बैकलिंक बनाना है अभी जो ट्रिक बताने जा रहा हूँ, इसकी मदद से आप किसी भी ब्लॉग में backlink बना सकते हैं। 

सबसे पहले उस वेबसाइट को ओपन करें जिसमें आप Backlink create करना चाहते हैं और सबसे नीचे आ जाये जहाँ लोग comment करते हैं। आपको उस वेबसाइट के आर्टिकल को थोड़ा - बहुत पढ़ लेना है और उस पोस्ट के बारे में comment box में लिखना है, उसके बाद <a href=" your domain name">name</a> वाले कोड को आपके लिखे हुए कमेंट के आगे Paste कर दें। 
यहाँ your domain name में अपने ब्लॉग का यूआरएल डालना है और name में आप कुछ भी लिख सकते हैं। 

Example | Thanks for sharing the content. I will also share this content with my friends.
Great content -Thanks. <a href=" https://www.fully4me.in/">Please Visit </a> 

इतना लिखकर आप Publish पर क्लिक कर दें अगर उस ब्लॉग में आपका comment इंस्टेंट अप्प्रोव होगा तो अच्छी बात है नहीं तो आपका comment pending में चला जायेगा। 

इस पोस्ट के बारे में | 

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की आप कैसे बैकलिंक बना सकते हैं। (Blog ke liye high quality dofollow backlink kaise banaye 2020) मैंने आपको html code की मदद से कैसे बैकलिंक क्रिएट कर सकते हैं इसके बारे में बताया है। अगर यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा तो comment box में जरूर बताये।

Related Posts:
SEO friendly image kaise banaye - blog image optimization 2020
Remove footer credit from blogger template 2020 - footer credit change html code
Incognito mode kya hota hai - incognito meaning in Hindi

3 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने