Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020

दोस्तों, जिस तरह ब्लॉग में About us Page बनाना जरूरी होता है वैसे ही Blog के लिए Contact form भी बनाना जरूरी है। ताकि Blog Users आपसे Contact कर सकें, इस पोस्ट में मैं बताने वाला हूँ की Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020 जिसे पढ़ने के बाद आपको Contact us पेज बनाना आ ही जाएगा क्योंकि इस पोस्ट में Contact Form बनाने का नया तरीका New trick in 2020 बताया गया है।

इस वाले पोस्ट में मैं html code की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए Contact us पेज कैसे बना सकते हैं ये बताऊंगा बिलकुल आसान तरीके से (Easy trick) इस पेज को बनाने में आपको ज्यादा टाइम नहीं लगेगा एक बार अगर आपने इस तरीके से अपने ब्लॉग के लिए Contact Form बना लिए तो अगले बार से आप किसी भी blog/website के लिए Contact form पेज पाँच मिनट में बना लेंगे।  

Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020
Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020

Read Also 





Blog में Contact form Page बनाना क्यों जरूरी है?

ब्लॉगर में Contact Us पेज बनाना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे आपके blog में आने वाले Visitors आपसे आसानी से Contact (संपर्क) कर सकते हैं। इसलिए अगर आपने अपने blog के लिए यह पेज नहीं बनाया है तो Contact us पेज जरूर बना लें इस पोस्ट में इसी के बारे में बताया गया है Blog ke liye contact form page kaise banaye इस पोस्ट को पढने के बाद आप Contact Form/Contact us Page बनाना सीख जायेंगे। 

Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020

ब्लॉग में Contact Form बनाने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आपसे इस पेज को बनाने में कोई भूल न हो। 

सबसे पहले आपको इस HTML Code को कॉपी करना है -

<link href="//netdna.bootstrapcdn.com/font-awesome/4.0.3/css/font-awesome.css" rel="stylesheet"/>

Copy करने के बाद आपको इसे अपने ब्लॉग में edit html में जाकर Paste करना है।  

HTML Code को Paste करने के लिए ब्लॉगर के Dashboard में जाये और Theme के ऑप्शन पर क्लिक करें, अगर आप ब्लॉगर का New interface use कर रहे हैं तो आपको तीन डॉट दिखेगा उस पर क्लिक करने आपके सामने जो ऑप्शन आएंगे उसमें से आपको Edit HTML पर क्लिक करना है। 

Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020

यहाँ आपको आपने जो Code copy किया था उसे <Head> टैग से ठीक ऊपर Paste करना है उसके बाद Save Changes पर क्लिक कर दें। 

Copy HTML Code > Go to Blogger Dashboard > Edit HTML > Paste html code above <head> tag > Save Changes.

Blog me Contact form page kaise banaye - Contact Us पेज कैसे बनाये?

अब आपको अपने ब्लॉग के लिए Contact Form बनाना है। contact form बनाने के लिए आपको फिर से एक HTML Code Copy करना होगा, कोड कॉपी करने के लिए निचे लिंक दिया हुआ हुआ है, लिंक पर क्लिक करने और वहां से कोड को कॉपी कर लें। 


लिंक पर क्लिक करके सभी कोड को सेलेक्ट करके कीबोर्ड में Ctrl + C Press करें और कोड को कॉपी कर लें।

अब आपको ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आना है वहां आपको Pages के ऑप्शन पर क्लीक करना है और new page पर क्लिक करें यहाँ आपको कॉपी किया हुआ कोड को पेस्ट करना है। Code को Paste करने के लिए पहले HTML View पर क्लिक करें उसके बाद वहां जो भी वर्ड्स पहले से है उसे सेलेक्ट करके डिलीट कर दें। और आपने जो कोड कॉपी किया है उसे Ctrl + V दबाकर Paste कर दें। उसके बाद Compose View पर क्लिक करें आपका Contact Form बन जायेगा। 


Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020
अब आपका Contact Page Ready है बस आपको इस पेज के Title में Contact Form या Contact Us लिख देना है उसके बाद पब्लिश के बटन पर क्लिक कर दें। 
अब आप Contact फॉर्म में अपना नाम, ईमेल ID और मैसेज में कुछ भी लिख कर send पे क्लिक करके एक बार चेक कर लें contact form सही से काम कर रहा है या नहीं। 

Copy HTML Code > Click on Pages option > Create new page > HTML View > Paste HTML Code > Compose view > click on Publish.

Contact form को Blog Home Page में कैसे लगाए - New trick in 2020.

होम पेज में Contact Form लगाना बहुत आसान है इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें -

1. Blogger के डैशबोर्ड में Layout पर क्लिक करें। 

2. Add Gadget पर क्लिक करें। 

3. स्क्रॉल करें और Contact Form पर क्लिक करें उसके बाद Save पर क्लिक कर दें। 

4. अब View your blog पर क्लिक करके देखें आपके ब्लॉग के होम पेज में भी Contact us का पेज आ जायेगा। 

About This Post 

इस पोस्ट में आपको बताया गया है Blog ke liye contact form page kaise banaye in 2020 जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग के लिए एक Contact Form बना सकते हैं। जिससे आपके ब्लॉग के visitors आपसे आसानी से संपर्क कर सकें। अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। 

इस पोस्ट पर कमेंट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने